छबड़ा: अब दौड़ेगी 130 किमी की स्पीड से ट्रेनें, स्पेशल ट्रेन का किया ट्रायल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1483658

छबड़ा: अब दौड़ेगी 130 किमी की स्पीड से ट्रेनें, स्पेशल ट्रेन का किया ट्रायल

छबड़ा क्षेत्र में कोटा-बीना रेलवे ट्रैक पर सालपुरा से छबड़ा के बीच 16 किमी नवनिर्मित ट्रैक का निरीक्षण रेलवे सेफ्टी कमिश्नर के नेतृत्व में उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल ने किया है. 

छबड़ा: अब दौड़ेगी 130 किमी की स्पीड से ट्रेनें, स्पेशल ट्रेन का किया ट्रायल

Chhabra, Baran News: राजस्थान के बारां के छबड़ा क्षेत्र में कोटा-बीना रेलवे ट्रैक पर सालपुरा से छबड़ा के बीच 16 किमी नवनिर्मित ट्रैक का निरीक्षण रेलवे सेफ्टी कमिश्नर के नेतृत्व में उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल ने किया है. 

सीआरएस की टीम ने नए ट्रैक की बारीकी से तकनीकी जांच की और 130 किमी की स्पीड से स्पेशल ट्रेन चलाकर ट्रायल किया गया. सीआरएस की हरी झंडी मिलने के साथ ही आज से कोटा से गुना तक डबल ट्रेक पर ट्रेने दौड़ने लगेगी. 

रेलवे सेफ्टी कमिश्नर मनोज अरोरा सोमवार को छबड़ा स्टेशन पहुंचे और उन्होने स्टेशन के यार्ड, स्टेशन भवन, कंट्रोल पैनल, नवनिर्मित ट्रेक, ट्रेक्शन पॉवर, लेवल क्रॉसिंग आदि का निरीक्षण किया. इस अवसर पर डीआरएम मनीष तिवारी सहित कई वरिष्ठ अधिकारीगण उनके साथ थे. सीआरएस ने ट्रॉली में बैठकर सालपुरा की ओर नए ट्रैक का निरीक्षण किया. उन्होने केशोली, सालपुरा स्टेशन तक दोहरीकरण वाले ट्रैक की तकनीकी जांच की. 

रास्ते में गेट नंबर 71, ल्हासी ब्रिज, अंधेरी ब्रिज की भी गहनता से तकनीकी जांच की. अधिकारियों ने लगभग लगभग 6 घंटे तक रेल पथ के निरीक्षण और जांच का कार्य किया. वहीं, शाम को सालपुरा से भूलोन तक 130 किमी की स्पीट से स्पेशल ट्रेन चलाकर ट्रैक की जांच की गई. इसी के साथ विद्युत लाईनों की भी व्यापक जांच की गई. 

शाम को जांच पूर्ण होने पर सीआरएस सहित अधिकारीगण कोटा के लिए रवाना हो गए. सीआरएस द्वारा फिट सर्टिफिकेट मिलने के साथ ही सोमवार रात से ही ट्रेन का संचालन प्रारंभ हो जाएगा. कोटा से गुना 184 किमी ट्रैक के दोहरीकरण होने के साथ ही अब क्रॉसिंग के लिए ट्रेनों को रोकना नहीं पड़ेगा. 

वहीं, ट्रेनो की रफ्तार में भी इजाफा होगा और समय की भी बचत होगी. इस निरीक्षण में मंडल रेल प्रबंधक कोटा मनीष तिवारी सहित इंजीनियरिंग, परिचालन, टीआरडी, सिग्नल एवं दूर संचार और संबंधित शाखा अधिकारी मौजूद रहे. 

Reporter- Ram Mehta 

Trending news