शाहाबाद के जंगल में मृत मिला पैंथर, वन विभाग जुटा जांच में
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1988694

शाहाबाद के जंगल में मृत मिला पैंथर, वन विभाग जुटा जांच में

Baran news: शाहाबाद के जंगल में मृत मिला पैंथर,पैंथर के मृत मिलने से फैली सनसनी, वन विभाग जुटा जांच में.बारां स्थित शाहाबाद वन्य जीव अभयारण्य में शुक्रवार को पैंथर के मृत मिलने से सनसनी फैल गई.

 

शाहाबाद के जंगल में मृत मिला पैंथर, वन विभाग जुटा जांच में

Baran news: शाहाबाद के जंगल में मृत मिला पैंथर,पैंथर के मृत मिलने से फैली सनसनी, वन विभाग जुटा जांच में

 पैंथर के मृत से फैली सनसनी
बारां स्थित शाहाबाद वन्य जीव अभयारण्य में शुक्रवार को पैंथर के मृत मिलने से सनसनी फैल गई. वहीं, इसकी सूचना पर वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे, जिसके बाद मृत पैंथर का पोस्टमार्टम कराया गया. फिलहाल तक पैंथर के मौत की वजह साफ नहीं हो पाई है. 

पैंथर का हुआ पोस्टमार्टम
बारां जिले के वन्य जीव प्रेमियों के लिए शुक्रवार का दिन दुखद रहा. यहां शाहाबाद वन्य जीव अभयारण्य क्षेत्र में एक वयस्क पैंथर मृत हालत में मिला. ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे, जिसके बाद वन विभाग की टीम को बुलाकर मृत पैंथर का पोस्टमार्टम कराया गया. वहीं, पैंथर के मृत हालत में मिलने से कहीं न कहीं वन विभाग के अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल उठ रहे हैं. साथ ही अभ्यारण्य की सुरक्षा व्यवस्था कमजोर नजर आ रही है.

प्रेमियों में शौक की लहर
इधर, जैसे ही पैंथर के मृत मिलने की सूचना मिली, वैसे ही जिले के वन्य जीव प्रेमियों में शौक की लहर दौड़ गई. साथ ही पर्यावरण व वन्यजीव प्रेमियों ने पैंथर की मौत पर दुख जताते हुए अभ्यारण्य की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने की मांग की.
वहीं इस मामले में उपवन संरक्षक दीपक गुप्ता ने बताया, शाहाबाद वन्य जीव अभ्यारण्य में जिस पैंथर की मौत हुई है, वो मध्यप्रदेश से आया था आगे यह क्षेत्र कूनो नेशनल पार्क से लगा हुआ है. यही वजह है कि कूनो से भी यहां पैंथर का मूवमेंट होता रहता है.

मौत की वजह साफ नहीं
हालांकि, फिलहाल तक पैंथर के मौत की वजह साफ नहीं हो पाई. बावजूद इसके हम पता लगाने में जुटे हैं. वहीं अभ्यारण्य में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जायेगे यहां सात होम गार्ड और अन्य स्थानीय स्टाफ वन्य जीवों की सुरक्षा में तैनात हैं, जो नियमित रूप से वन क्षेत्र में गश्त लगाते रहते हैं.

इसे भी पढ़ें: कड़े सुरक्षा घेरे में कल होगी मतगणना, तैयारियां पूरी

Trending news