बाड़मेर में नेत्रदान पखवाड़ा संपन्न, 155 व्यक्तियों ने भरा नेत्रदान का संकल्प पत्र
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1344176

बाड़मेर में नेत्रदान पखवाड़ा संपन्न, 155 व्यक्तियों ने भरा नेत्रदान का संकल्प पत्र

राजकीय मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों ने नेत्र विभाग में नेत्रदान पखवाड़ा के समापन अवसर पर आयोजित संकल्प कार्यक्रम के दौरान अस्पताल में आने वाले मरीजों और परिजनों को नेत्रदान के प्रति जागरूक किया.

बाड़मेर में नेत्रदान पखवाड़ा संपन्न, 155 व्यक्तियों ने भरा नेत्रदान का संकल्प पत्र

 बाड़मेर: तुच्छ दान है, हीरे मोती श्रेष्ठ दान है नेत्र ज्योति, जीते-जीते रक्तदान, जाते-जाते नेत्रदान, नेत्रदान है महादान... ऐसी तख्ती पर लिखे स्लोगन के जरिए राजकीय मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों ने नेत्र विभाग में नेत्रदान पखवाड़ा के समापन अवसर पर आयोजित संकल्प कार्यक्रम के दौरान अस्पताल में आने वाले मरीजों और परिजनों को नेत्रदान के प्रति जागरूक किया गया. इस दौरान 155 विद्यार्थियों, क्लब सदस्यों सहित व्यक्तियों ने नेत्रदान का संकल्प पत्र भरा. कार्यक्रम का आयोजन राजकीय चिकित्सालय के नेत्र विभाग में लायंस क्लब मालानी और राजकीय मेडिकल कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में किया गया था.

20 लाख लोग आंखों की कॉर्निया के कारण अंधेपन के शिकार हैं
इस अवसर पर डॉ. शक्ति राजगुरु ने कहा कि नेत्रदान को लेकर लोगों में कुछ रुझान बढ़ा है. लोग संकल्प फार्म भरकर अंधता के विरुद्ध आगे आ रहे है. आंखें जीवन की सबसे बड़ी देन है. रोशनी खो देना वाला हर व्यक्ति चाहता है कि उसे आंखें मिल जाए. डॉ. राजगुरु ने बताया कि भारत में 20 लाख लोग आंखों की कॉर्निया के कारण अंधेपन के शिकार हैं. अगर हम आंखें दान करेंगे तो एक व्यक्ति द्वारा दान की गई आंखों से दो व्यक्तियों को रोशनी मिलेगी. इस पुण्य के काम से आपकी आंखें मरने के बाद भी इस दुनिया को देखेंगी. आपकी वजह से किसी नेत्रहीन की आंखों की रोशनी लौट सकती है.

55 व्यक्तियों ने नेत्रदान का संकल्प लेते हुए संकल्प पत्र भरा
 डॉ. दिलीप मीणा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को रक्तदान की भांति नेत्रदान के लिए भी आगे आना चाहिए. नेत्रदान में केवल एक झिल्ली नुमा बाहरी लेयर जिसे कार्निया कहा जाता है, जिसका प्रत्यारोपण किया जाता है. आमजन को किसी तरह की कोई भ्रांति नहीं रखनी चाहिए. अधिक जानकारी के लिए चिकित्सालय के नेत्र विभाग में आकर संपर्क किया जा सकता है. लायंस क्लब मालानी के सचिव अबरार मोहम्मद ने कहा कि नेत्रदान को लेकर राजकीय मेडिकल कॉलेज साथ मिलकर लायंस क्लब मालानी द्वारा लगातार आमजन में नेत्रदान जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. 

पखवाड़े के बाद भी क्लब द्वारा आमजन को जीते जी रक्तदान और मृत्यु उपरांत नेत्रदान के प्रति आमजन को प्रेरित किया जायेगा. पूर्व जॉन चेयरमैन इंद्रप्रकाश पुरोहित ने बताया कि नेत्रदान संकल्प कार्यक्रम के दौरान 155 व्यक्तियों ने नेत्रदान का संकल्प लेते हुए संकल्प पत्र भरा.

इनका हुआ सम्मान 
 इस अवसर पर पखवाड़ा कार्यक्रम के दौरान सराहनीय सेवाओं के लिए नेत्र विभाग में कार्यरत नर्सिंग अधिकारी श्रीमती संतोष चौधरी, नर्सिंग अधिकारी वीराराम माली व टेक्नीशियन तालब खान को लायंस क्लब मालानी द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया.

बाड़मेर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...जयपुर में लंपी स्किन संक्रमित गायों के लिए मोर्चरी बन रहा पुरानी गोशाला का क्वारेंटाइन सेंटर

Lumpy skin disease: गायों की सेवा में एकजुट हुए लोग, भीनमाल में बना आइसोलेशन सेंटर

पश्चिमी राजस्थान से पूर्वी राजस्थान पहुंचा लंपी स्किन संक्रमण, अलर्ट मोड में सरकार, वैक्सीनेशन पर जोर- कटारिया

Trending news