इंदिरा नगर में भागवत कथा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, प्रसंगों का किया संगीतमय वाचन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1208323

इंदिरा नगर में भागवत कथा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, प्रसंगों का किया संगीतमय वाचन

बाड़मेर के इंदिरा नगर में हनुमानराम महर्षि की ओर से चल रहे श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के तीसरे दिन वामन अवतार के प्रसंग का मंचन  किया गया. 

इंदिरा नगर में भागवत कथा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, प्रसंगों का किया संगीतमय वाचन

Barmer: बाड़मेर के इंदिरा नगर में हनुमानराम महर्षि की ओर से चल रहे श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के तीसरे दिन वामन अवतार के प्रसंग का मंचन  किया गया. इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद श्रद्धालु झूमते-नाचते नजर आए. बारमेर में चल रहे सात दिन के भागवत कथा वाचक बांके बिहारी महाराज के सान्निध्य में हर दोपहर 1 से 4 बजे तक संगीतमय भागवत कथा का वाचन किया जाता है.

यह भी पढ़ेः राजस्थान राज्यसभा 2022: कांग्रेस में तीसरी वरीयता को लेकर फंसा पेंच, इस नाम पर लग सकती है मुहर!

 कथा के तीसरे  दिन कथा वाचक बांके बिहारी महाराज ने कहा कि, जो व्यक्ति सदैव ईश्वर की पूजा, तीर्थ यात्रा और दर्शन-पूजन से दूर भागता है, अंतिम समय में सभी राम के नाम को ही सत्य बताते हैं. ऐसे में यदि व्यक्ति जीवित रहते भगवान की भक्ति में लीन हो जाए तो उसका कल्याण संभव है. वरना मृत्यु के बाद ऐसे व्यक्ति की आत्मा को सद्गति नहींं मिलती. उन्होंने कहा कि व्यक्ति को हमेशा श्रेष्ठ कर्म करने चाहिए, ताकि जब उसके प्राण निकले तो श्रेष्ठ इंद्रियों से निकले. यदि व्यक्ति अच्छे कर्म नहींं करता तो उसके प्राण भी शरीर की निकृष्ट इंद्रियों से निकलते हैं और उसकी आत्मा युग-युगांतर तक भटकती रहती है. मधुर भजनों के साथ संगीतमय कथा वाचन को दौरान कई श्रद्धालु झूमते-नाचते नजर आए.

 शुक्रवार को कथा वाचक ने वामन अवतार, राजा परीक्षित व समीक ऋषि संवाद समेत कई प्रसंगों का वर्णन करते हुए श्रीमद् भागवत कथा के श्रवण का महात्म्य बताया. स्वरूप रामपुरिया ने वामन भगवान का अभिनय किया. भागवत कथा के श्रवण को लेकर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. इस अवसर पर शिवलाल महर्षि, प्यारेलाल महर्षि, मूलाराम महर्षि, गोविंदराम भरींडवाल, वगताराम भरींडवाल, खेमाराम महर्षि, सोहनलाल महर्षि, हनुमान महर्षि, भागीरथ बबेरवाल, राणाराम महर्षि, प्रवीण महर्षि, जितेंद्र महर्षि, कल्याणसिंह चौधरी, कमलसिंह वीदा समेत सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news