क्या आपको भी है घर में पौधे लगाने का शौक, पढ़िए दिल खुश कर देने वाली खबर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1188184

क्या आपको भी है घर में पौधे लगाने का शौक, पढ़िए दिल खुश कर देने वाली खबर

कहते हैं घर में पेड़ लगाने से हरियाली आती है और घर में रहने वाले लोग हमेशा स्‍वस्‍थ्‍य रहते हैं. लोगों के घूमने के लिए बाग तो आपने कई देखे होंगे, लेकिन क्या मकान की छत पर बगीचा देखा है? बाड़मेर शहर निवासी आनंद माहेश्वरी ऐसे पर्यावरण प्रेमी हैं, जिन्होंने घर की छत पर न केवल फूल लगाए हैं. 

सभी पौधों को घर के वेस्ट सामान में लगाया गया है.

Barmer: कहते हैं घर में पेड़ लगाने से हरियाली आती है और घर में रहने वाले लोग हमेशा स्‍वस्‍थ्‍य रहते हैं. लोगों के घूमने के लिए बाग तो आपने कई देखे होंगे, लेकिन क्या मकान की छत पर बगीचा देखा है? बाड़मेर शहर निवासी आनंद माहेश्वरी ऐसे पर्यावरण प्रेमी हैं, जिन्होंने घर की छत पर न केवल फूल लगाए हैं. 120 प्रजातियों के 800 पौधे अपने छत पर लगा कर बगीचा तैयार किया है.

यह भी पढ़ें: जेईएन भर्ती परीक्षा की आज से शुरूआत, 18 मई से 20 मई तक होगा एग्जाम, इन बातों का रखना होगा ध्यान

बाड़मेर शहर के लक्ष्मीपुरा निवासी आनंद माहेश्वरी को बचपन से ही पर्यावरण के प्रति लगाव था और उनकी गार्डन बनाने की इच्छा थी, लेकिन पिताजी की बैंक में नौकरी होने के चलते अलग-अलग जगह ट्रांसफर होने से उनका यह सपना बार-बार अधूरा रह जाता, लेकिन पिताजी के रिटायरमेंट होने के बाद उन्होंने अपने घर में ही गार्डन बनाने का सोचा और धीरे-धीरे विभिन्न प्रजातियों के पौधों को घर में लगाना शुरू किया और आज यह स्थिति है कि घर का हर कोना पौधों से लबालब भरा हुआ नजर आ रहा है. 

आनंद महेश्वरी बताते हैं कि वे देश के अलग-अलग हिस्सों से पौधों को मंगवाया है और छत पर सीढ़ियां बाथरूम किचन बेडरूम सहित पूरे घर में प्लांटेशन किया है. जिससे घर का तापमान भी स्थिर रहता है. आनंद महेश्वरी की इस पहल को देखने के लिए बाड़मेर शहर भर के लोग आ रहे हैं और वह भी यहां से प्रेरणा लेकर अपने घरों में प्लांटेशन कर रहे हैं. आनंद महेश्वरी के घर में करीब 120 प्रजाति जिसमें फूल, फ्रूट-सब्जी सहित अन्य केक्टर्स प्रजातियों 800 पौधे लगाए हुए हैं. 

यह भी पढ़ें: नदी में छपछपा कर नहा रहा था युवक, तभी वहां आ गया घातक मगरमच्छ और हुआ कुछ ऐसा

इसमें खास बात यह है कि सभी पौधों को घर के वेस्ट सामान में लगाया गया है. साथ ही इन पौधों में खाद भी वह घर के अंदर उपयोग होने वाली खाद्य सामग्री के वेस्ट से बनाते हैं. इतना ही नहीं आनंद माहेश्वरी ने सोशल मीडिया ग्रुप बनाकर लोगों को घर में प्लांटेशन करने के लिए मोटिवेशन भी कर रहे हैं. घर की छत पर बने बगीचे में लगे पौधों को पानी देने के लिए बूंद-बूंद ड्रिप सिस्टम लगाया गया है और परिवार के लोग सुबह उठने के बाद चाय नाश्ता के समय इन पौधों को भी ड्रिप सिस्टम से पानी देते हैं. जिन पौधों की पत्तियां सूख जाती हैं. उन्हीं पतियों को फिर से खाद बनाने में काम में लेते हैं. आनंद महेश्वरी ने पानी का जार, कोल्ड ड्रिंक की बोतल, नमकीन की थैली, सब्जी पैक के डिब्बे, नारियल, पुरानी मटकी सहित विभिन्न घर के वेस्ट आइटम्स थर्माकोल में भी यह सैकड़ों पौधे लगाए हैं.

Trending news