Rajasthan : राजस्थान में ऊंटों को क्यों खिलाते है जहरीला सांप, कहानी हैरान कर देगी
Advertisement

Rajasthan : राजस्थान में ऊंटों को क्यों खिलाते है जहरीला सांप, कहानी हैरान कर देगी

Why camel eat live snake : राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर और जोधपुर, बीकानेर के अलावा जालोर, नागौर और पाली जिलों में ऊंट बड़ी संख्या में पाए जाते है. लेकिन ऊंटों को जहरीला सांप क्यों खिलाया जाता है. इसके पीछे की मान्यता क्या है. राजस्थान में ऊंटों की संख्या कितनी है और क्या है राजस्थान में ऊंट संरक्षण के लिए अशोक गहलोत ( Ashok gehlot ) सरकार की ऊंट संरक्षण और विकास नीति

Rajasthan : राजस्थान में ऊंटों को क्यों खिलाते है जहरीला सांप, कहानी हैरान कर देगी

Why camel eat live snake : राजस्थान का नाम लेते ही ऊंट और रेगिस्तान जहन में आता है. लेकिन क्या आप जातने है कि रेगिस्तान के जहाज ऊंट को जिंदा सांप खिलाए जाते है. ऊंट राजस्थान का राज्य पशु है. इसके संरक्षण के लिए अशोक गहलोत ( Ashok gehlot ) सरकार ने बजट में ऊंट संरक्षण और विकास नीति ( Camel Protection and Development Policy ) का भी ऐलान किया है. इसके लिए राजस्थान सरकार ने 10 करोड़ रुपए के बजट की व्यवस्था भी की है. राजस्थान ( Rajasthan ) की पहचान कहे जाने वाले ऊंटों की संख्या घटकर अब 2 लाख से भी कम हो गई है. पूरे देश में इस समय ढ़ाई लाख से भी कम ऊंट बचे है. दिसंबर 2021 में केंद्र सरकार ने संसद में बताया था. कि 2012 की पशुगणना के अनुसार देश में 4 लाख ऊंट थे जो 2019 की पशुगणना तक घटकर 2.52 लाख हो गए. उसमें से सबसे ज्यादा राजस्थान में है. यहां भी संख्या 2 लाख से कम है.

ऊंटों को जिंदा सांप क्यों खिलाते है

fallback

राजस्थान में ऊंट किसानों का सबसे बड़ा सहारा हुआ करता था. जिस पर चढ़कर लोग एक जगह से दूसरी जगह भी जाते थे और खेती किसानी में माल ढ़ोने में भी ऊंटों का काम लेते थे. लेकिन ऊंटों को कई प्रकार की बीमारियां हो जाती थी. उस दौर में ऐसे ही देसी नुस्खों को अपनाया जाता था. ऊंटों में एक विशेष प्रकार की बीमारी होती है. शरीर के अंदर इंफेक्शन होने लगता है. जिसमें उसकी गर्दन और पांवों में दर्द के साथ जकड़न होने लगती है. इसके अलावा बुखार, आंखों से आंसू गिरना, शरीर फूलने के साथ साथ ऊंट कमजोर पड़ने लगता है. ऐसे में पशुपालक ऊंट को जहरीला सांप खिलाते है. ऊंट का मुंह खोलकर उसमें सांप डाल दिया जाता है.

जहरीला सांप खाने पर ऊंट को क्या होता है

जहरीला सांप खाने के बाद ऊंट और बीमार पड़ जाता है. सांप के जहर का असर होने लगता है. लेकिन ऊंट के शरीर में ऐसे एंटीबॉडी होते है जो सांप के जहर से भी लड़ते है. जिससे कमजोर पड़ने के बावजूद ऊंट जिंदा बचा रहता है. साथ ही साथ सांप का जहर अंदर के इंफेक्शन को भी धीरे धीरे खत्म करता है. कुछ ही दिनों में इंफेक्शन भी ठीक हो जाता है. सांप के जहर का शरीर पर पड़ने वाला गलत असर भी कम होने लगता है. जिसके बाद ऊंट को तेज प्यास और भूख लगती है. और वो कुछ ही दिनों में फिर से हट्टा कट्टा हो जाता है.

fallback

क्या कहते है डॉक्टर और वैज्ञानिक

मध्य पूर्व के देशों में चलने वाली समाज की धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस बीमारी को Hyam कहा जाता है. हालांकि वैज्ञानिक अभी तक इस बीमारी के बारे में ज्यादा पता नहीं लगा पाए है. और न ही सांप खिलाने के लॉजिक को लेकर बहुत ज्यादा तथ्य दे पाए है. कुछ पशु चिकित्सकों का ये जरुर कहना है कि एक विशेष कीड़े के काटने से ऊंटों में ये बीमारी होती है. कई बार ऊंटों की मौत हो जाती है. तो कभी गर्भवती ऊंटनी का इस बीमारी से गर्भपात भी हो जाता है. ऊंटों में Trypanosomiasis यानि स्लीपिंग सिकनेस हो जाती है. उसके दिमाग में सूजन आने लगती है. जिससे उसका सिरदर्द और बुखार शुरु हो जाता है. लेकिन डॉक्टर इस बीमारी में सांप खिलाने को सिर्फ मिथक मानते है.

Trending news