फेसबुक की 'ड्रीमगर्ल' से सावधान, फर्जी हसीनाएं आपका कर सकती हैं भारी नुकसान

अगर आपको सोशल मीडिया व मोबाइल पर नए दोस्त बनाने का शौंक है तो जरा सावधान हो जाइए

फेसबुक की 'ड्रीमगर्ल' से सावधान, फर्जी हसीनाएं आपका कर सकती हैं भारी नुकसान
प्रतीकात्मक तस्वीर

जोधपुर: अगर आपको सोशल मीडिया व मोबाइल पर नए दोस्त बनाने का शौंक है तो जरा सावधान हो जाइए. दरसअल आप भी मोबाइल पर ही दोस्ती के नाम पर किसी ठगी के शिकार हो सकते हैं, बल्कि बातों में बहला फुसला कर आप को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. क्योंकि फेसबुक(Facebook) पर लड़कियों के नाम से फेक आईडी बनाकर पहले दोस्ती और फिर उनको ठगी का शिकार बनाया जा रहा है.

ऐसा ही एक मामला जोधपुर में सामने आया है, जहां पर रवि इनानिया नाम के शख्स की फेसबुक पर संजना से दोस्ती हो गई. दोनों के बीच चेटिंग के साथ-साथ फोन पर बात भी होने लगी. मामला पैसों के लेनदेन तक पहुंच गया. संजना ने रवि से तीन लाख रुपए ले लिए. बात यही नहीं खत्म हुई. रवि से और पैसे देने का दबाव बनाने लगी, लेकिन रवि को ये नहीं पता था कि जिस संजना नाम की लड़की से वो चेटिंग कर रहा है, दरअसल वो संजना नहीं बल्कि सिद्धार्थ पटेल नाम का ठग है.

दोनों के बीच दोस्ती की बात शादी तक पहुंच गई थी. सिद्धार्थ पटेल ने भाई, बुआ और अन्य रिश्तेदार बनकर भी रवि को गुमराह किया, लेकिन रवि को तब शक हुआ जब वो एक बार भी मुलाकात के लिए तैयार नहीं हुआ. जिसके बाद रवि ने पुलिस मदद ली और बाद में पुलिस ने सिद्धार्थ से संजना बने शख्स को गिरफ्तार कर लिया.

पिछले कई सालों से लड़की की आवाज में बात करने वाला सिद्धार्थ पटेल मध्यप्रदेश का रहने वाला है. पुलिस पूछताछ में सिद्धार्थ ने लड़की बनकर बाते करने की बात भी स्वीकर कर ली है. फिलहाल पुलिस को आरोपी से पूछताछ में ऐसे ही ठगी की कई और वारदातें खुलने की उम्मीद है.