Dholpur में मोदी सरकार पर बरसे CM Gehlot, बोले- प्रदेश के विकास के लिए जान की बाजी लगा दूंगा
Advertisement

Dholpur में मोदी सरकार पर बरसे CM Gehlot, बोले- प्रदेश के विकास के लिए जान की बाजी लगा दूंगा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि किसानों को सुदृढ़ और मजबूत करने के लिए सरकार अलग से बजट लाएगी. उन्होंने कहा तमिलनाडु सरकार ने किसानों का अलग से बजट पेश किया है. 

अशोक गहलोत ने कोरोना काल की सराहना करते हुए कहा कि उनकी सरकार के बेहतर प्रबंधन रहे.

Dholpur: जिले के दौरे पर पहुंचे सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने प्रशासन गांव के संग अभियान का अवलोकन कर जनसभा में संबोधन के दौरान केंद्र सरकार पर तीखे हमले किए हैं. 

राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का बखान करते हुए जनता को आश्वस्त कर कहा कि राज्य के विकास के लिए जान की बाज़ी तक लगा दूंगा. 

यह भी पढे़ं- गोगुन्दा MLA पर एक बार फिर दुष्कर्म का आरोप, कभी घर पर तो कभी जयपुर ले जाकर की जबरदस्ती

 

बाड़ी विधानसभा क्षेत्र (Bari Vidhan Sabha constituency) की ग्राम पंचायत सिंगोरई में जनसभा को संबोधित करते हुए सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रशासन गांव के संग कैंप की शुरुआत कर प्रदेश सरकार ने सराहनीय काम किए हैं. समाज के लोगों के काम एक मंच पर प्रशासन द्वारा किए जा रहे हैं. लोगों को घर बैठे पट्टे प्रदान किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा राजस्थान प्रदेश में सबसे अधिक पट्टे धौलपुर जिले में वितरित किए गए. उन्होंने कहा प्रशासन गांव के संग शिविर के अंतर्गत लोगों के आपसी विवाद सुलझ रहे हैं. वहीं, विकास के आयाम भी खुले जा रही है. 

दो विधायकों की जमकर की तारीफ
उन्होंने कहा धौलपुर जिले के विकास में विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा खिलाड़ी लाल बैरवा एवं रोहित बौहरा महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं. तीनों विधायक धौलपुर जिले के विकास की रूपरेखा तैयार कर सरकार के समक्ष पहुंचाते रहते हैं. उन्होंने कहा कि मैं तीसरी बार मुख्यमंत्री चुना गया हूं. प्रदेश के वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं के अनुभव का लाभ लेकर मैंने प्रदेश की जनता की सेवा की है. पीएम ने कहा कि मेरी सरकार के सामने हमेशा जटिल परिस्थितियां पैदा हुई हैं. कभी सरकार अकाल से जूझ यह तो कभी अन्य हालात पैदा हुए हैं. 

कोरोना काल के शासन की सराहना की
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना काल की सराहना करते हुए कहा कि उनकी सरकार के बेहतर प्रबंधन रहे. सरकार उसके मंत्री एवं विधायक लगातार जनता की सेवा में रहे. सरकार द्वारा निशुल्क दवा जांच एवं अन्य सुविधाएं समाज के हर वर्ग को उपलब्ध कराई गई. उन्होंने कहा महामारी के दौर में मजदूरों को पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा व्यवस्था कराई गई. किसी को भी पैदल चलने नहीं दिया गया. कांग्रेस सरकार सुनते ही हमेशा जटिल परिस्थितियां सामने आए हैं लेकिन सरकार ने सामने होकर मुकाबला किया.

रीट परीक्षा आयोजन की सीएम द्वारा की गई तारीफ
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में प्रदेश में संपन्न हुई रीट परीक्षा की जमकर तारीफ की है. उन्होंने कहा रीट परीक्षा में भाग लेने के लिए देश के कोने-कोने से अभ्यर्थी आए हुए थे. अभ्यर्थियों को सुविधाएं देने के लिए धौलपुर जिला समेत समस्त प्रदेश के लोगों ने खाने-पीने एवं ठहरने की व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई. अभ्यर्थियों को मंजिल तक पहुंचाने के लिए सरकार ने निशुल्क पशुओं की भी व्यवस्था कराई. उन्होंने कहा अन्य प्रदेश के अभ्यर्थी राजस्थान सरकार की व्यवस्थाएं देख अचंभित रह गए. उन्होंने कहा वैश्विक महामारी के कारण विकास के लिए सरकार को ज्यादा समय नहीं मिल सका. डेढ़ साल का समय महामारी से जूझते हुए निकल गया. उसके बावजूद विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा खिलाड़ी लाल बैरवा एवं रोहित वेरवा ने जो काम मांगे उन्हें पूरा किया गया. सीएम ने कहा विगत 70 साल में कितने स्कूल कॉलेज नहीं खोले गए,उससे अधिक 2 साल के अंदर कांग्रेस सरकार ने प्रदेश में खोले हैं. 

जिस स्कूल में 500 बच्ची होगी कॉलेज होगी स्थापित
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके द्वारा घोषणा की गई है कि किस विद्यालय के अंदर 500 बच्चियां होगी? उच्च विद्यालय को कॉलेज के रूप में क्रमोन्नत किया जाएगा, जिससे महिला शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा सरकार की मंशा है कि शिक्षा के क्षेत्र में नए-नए नवाचार किए जाएं. समाज में लड़कियां जितनी शिक्षित होंगी, उतना ही अधिक विकास होगा. राजीव गांधी का सपना था. समाज का हर वर्ग शिक्षा से जुड़े. उन्होंने कहा वर्तमान समय इंटरनेट और सोशल मीडिया का चल रहा है. बच्चे भी मोबाइल के माध्यम से ज्ञान अर्जित कर रहे हैं. समाज के लोग शिक्षा पर ध्यान देंगे, वही, उन्नति कर सकेंगे. 

यह भी पढे़ं- Dungarpur: प्रशासन शहरों के संग अभियान पकड़ेगा रफ्तार, 400 परिवारों को मिलेगी राहत

 

प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा की तारीफ की
उन्होंने शिक्षा मंत्री एवं प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने इंग्लिश मीडियम स्कूल का प्रयोग किया है. उन्होंने कहा सरकार की मंशा है कि समाज के वंचित और अभावग्रस्त परिवारों के बच्चे सरकारी स्कूलों में इंग्लिश मीडियम की शिक्षा प्राप्त कर सकें. उन्होंने कहा सरकार का नवाचार इतना सफल रहा है कि इतने दाखिला हो रहे हैं कि लॉटरी निकालनी पड़ रही है. उन्होंने कहा सरकार की मंशा है कि हर 5000 वाले आबादी गांव में सरकारी स्कूल की स्थापना की जाएगी. शहरों में बोलने वाली अंग्रेजी अब सरकार के प्रयासों से गांव में घुस गई. 

वर्तमान युग में अंग्रेजी की विशेष आवश्यकता 
उन्होंने कहा 50 वर्ष से अधिक का समय राजनैतिक कैरियर का हो चुका है. उनके जमाने में तमिलनाडु एवं दक्षिण के प्रदेशों में हिंदी का विरोध होता था लेकिन वर्तमान युग में अंग्रेजी की विशेष आवश्यकता है. व्यापार कारोबार एवं विदेशों में अंग्रेजी के माध्यम से सफलता मिल सकती हैं. सीएम ने कहां समाज के प्रत्येक परिवार को आवश्यकता है कि हिंदी के साथ अपने बच्चों को अंग्रेजी का ज्ञान कराएं.

रीट के विद्यार्थियों को निराश नहीं किया जाएगा
उद्बोधन के दौरान उन्होंने कहा कि रीट के अभ्यर्थियों को निराश नहीं किया जाएगा. सरकार और शिक्षा मंत्री लगातार मॉनिटरिंग कर पॉलिसी तैयार कर रहे हैं. अतिरिक्त विज्ञप्ति जारी कर रोजगार के अवसर दिए जाएंगे. उन्होंने कहा सरकार रोजगार के क्षेत्र में विशेष काम कर रही है.

सीएम से महिला बोली धन्यवाद
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रशासन गांवों के संग शिविर का अवलोकन किया था. इसी दौरान एक महिला ने कहा कि चिरंजीवी योजना का उसको बड़ा लाभ मिला है. घातक बीमारी होने पर उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में 2 लाख की चिकित्सकों ने उपचार डिमांड रखी थी. लेकिन चिरंजीवी योजना के माध्यम से जयपुर के एसएमएस अस्पताल में उसका निशुल्क उपचार हो गया. उन्होंने कहा 500000 तक का समाज के हर व्यक्ति का चिरंजीव योजना के अंतर्गत बीमा किया गया है. राजस्थान सरकार समाज के हर वर्ग के व्यक्ति के लिए निशुल्क उपचार कराने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा जिन लोगों के पास 850 रुपए देने की सामर्थ नहीं है,उनके भी बीमा निशुल्क कराए जाएंगे.

पेयजल व्यवस्था कारगर होगी उपलब्ध 
उन्होंने कहा राजस्थान प्रदेश में घर-घर पेयजल व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी. सरकार प्रत्येक परिवार को शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा प्रदेश में बिजली की भी समस्या नहीं आएगी. उन्होंने कहा राजस्थान सरकार बिजली उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है. किसानों की समस्या को देखते हुए अब दिन में भी बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराई जाएगी. 

किसानों के लिए अलग से बजट लाएगी सरकार
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि किसानों को सुदृढ़ और मजबूत करने के लिए सरकार अलग से बजट लाएगी. उन्होंने कहा तमिलनाडु सरकार ने किसानों का अलग से बजट पेश किया है. उसी के मुताबिक राजस्थान सरकार भी किसानों का बजट अलग से लाकर विधानसभा सत्र में पेश करेगी. करीब 2 महीने बाद बजट सेशन शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा शिक्षा के क्षेत्र में सरकार ने प्रत्येक जिले में कॉलेज और स्कूलों की स्थापना की है. राजस्थान प्रदेश में 80 लाख बुजुर्गों को पेंशन सेवा से लाभ दिया जा रहा है. उसके अलावा विधवा, एकल नारी एवं निशक्त जनों को भी सरकार लाभान्वित कर रही है. 

मोदी सरकार पर किया हमला
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा केंद्र सरकार बड़े-बड़े वादे करती है लेकिन गरीबी और भुखमरी देश में लगातार फैल रही है. उन्होंने कहा सुप्रीम कोर्ट ने भी केंद्र सरकार को कहा है कि देश की राज्य सरकारों से समन्वय स्थापित कर रोजी रोटी की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि वक्त बदल गया है. देश के हर परिवार को सोशल सिक्योरिटी उपलब्ध कराई जाए. रोटी कपड़ा और मकान उपलब्ध होना चाहिए. 

सरकार को बचाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी- गहलोत 
उन्होंने कहा भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान प्रदेश की सरकार को गिराने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. 34 दिन तक प्रदेश की सरकार होटलों में रही थी. उन्होंने कहा जिन्होंने सरकार को बचाने में प्रयास किया है उनको मैं भूल नहीं सकता हूं. उसमें निर्दलीय विधायको एवं बीएसपी से जो कांग्रेस में आए हैं उनकी अहम भूमिका रही है उसके अलावा प्रदेश की जनता का प्यार और आशीर्वाद भी शामिल रहा है. उन्होंने कहा प्रदेश की जनता ने खुद बोला के 2 महीने तक होटलों में रहे लेकिन सरकार नहीं जानी चाहिए. बीजेपी ने कर्नाटक मध्य प्रदेश के साथ देश के अन्य प्रदेशों की सरकारें गिराई थी. लेकिन राजस्थान सरकार की जनता एवं आशीर्वाद से सरकार को नहीं कराया जा सका.

जब तक जान में जान है, प्रदेश वासियों की सेवा करता रहूंगा
संबोधन के आखिर में उन्होंने कहा कि सरकार को बचाने में प्रदेश की जनता का प्यार और आशीर्वाद विशेष रहा था. उन्होंने संकल्प लेते हुए कहा कि जब तक मेरी जान में जान है प्रदेश की जनता भलाई में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

Reporter- BHANU SHARMA 

 

Trending news