भीलवाड़ा में तेजी से मिल रहा स्मार्ट फोन योजना का लाभ, महिलाओं के फोन में करवाया जा रहा इंटरनेट उपलब्ध
Advertisement

भीलवाड़ा में तेजी से मिल रहा स्मार्ट फोन योजना का लाभ, महिलाओं के फोन में करवाया जा रहा इंटरनेट उपलब्ध

Bhilwara news: राजस्थान के भीलवाड़ा जिला में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा की अनुपालना में शुरू हुई. इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना का लाभ भीलवाड़ा में तेजी से आमजन को मिल रहा है. 

भीलवाड़ा में तेजी से  मिल रहा स्मार्ट फोन योजना का लाभ, महिलाओं के फोन में  करवाया जा रहा इंटरनेट उपलब्ध

Bhilwara news: राजस्थान के भीलवाड़ा जिला में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा की अनुपालना में शुरू हुई. इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना का लाभ भीलवाड़ा में तेजी से आमजन को मिल रहा है. योजना के तहत विभिन्न श्रेणियों में पात्र महिलाओं को स्मार्टफोन में इंटरनेट उपलब्ध करवाया जा रहा है.

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक पवन नानकानी ने बताया कि योजना के तहत भीलवाड़ा और शाहपुरा जिले में क्रमबद्ध रूप से कुल 16 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जा रहा. जिला मुख्यालय पर 2 शिविर राजीव गांधी ऑडिटोरियम और बापू नगर स्कूल में तो वहीं, 14 शिविरों का आयोजन पंचायत समिति मुख्यालय पर किया जा रहा है.

यह भी पढ़े- Bull Viral Video: सांड के साथ महिला ने किया मजाक तो मिला खतरनाक सबक, चारों खाने हुई चित्त

बापू नगर कैंप प्रभारी विजय कुमार ने बताया कि लाभार्थी को शिविर में आते समय अपने साथ अपना जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल फोन लाना आवश्यक होगा.अध्ययनरत छात्रायें अपने साथ आईडी कार्ड/एनरोलमेंट कार्ड, विधवा नारी को पीपीओ साथ लाने होंगे. सहायक प्रशासनिक अधिकारी मनीष पलोड़ ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के ई-वॉलेट में 6125 रुपये मोबाइल फोन के लिये तथा 675 रुपये सिम कार्ड मय इंटरनेट डाटा प्लान के लिये हस्तांतरित किये जा रहे है. राज्य सरकार द्वारा अप्रैल 2024 एवं अप्रैल 2025 में भी इंटरनेट हेतु प्रति वर्ष 900 रुपये हस्तांतरित किये जाएंगे.

प्रथम चरण में जिले में ग्रामीण क्षेत्रों की 1,19,539 तथा शहरी क्षेत्र की 17,329 महिलाओं को एकमुश्त डीबीटी के माध्यम से योजना का लाभ दिया जाएगा. योजना की लाभार्थी छात्र ने कहा कि सरकार द्वारा दिए गए. स्मार्टफोन की सहायता से ना सिर्फ पढ़ाई में मदद मिलेगी. बल्कि रोजमर्रा के कामों में भी स्मार्ट फोन कारगर साबित होगा. बापूनगर कैंप में कैम्प प्रभारी (तकनीकी) विजय कुमार,सांख्यिकी विभाग के राजकुमार खटीक, इरफान मीर,विक्रम सिंह गहलोत, सहायक प्रशासनिक अधिकारी मनीष पलोड़, अध्यापक अजीत जैन, गोपाल लाल माली,राहुल,अनुराग शर्मा, शिक्षा विभाग प्रियंका व्यास आदि का विशेष योगदान मिल रहा है.

यह भी पढ़े- 1 महीने में मोतियों की तरह चमकने लगेंगे आपके दांत, इन घरेलू तरीकों से हटाएं पीलापन

 

Trending news