Bhilwara: इनलैंड कंटेनर डिपो का पुनर्संचालन होने से राजस्थान के उद्योग को मिलेगी रफ्तार - उद्योग मंत्री रावत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1791433

Bhilwara: इनलैंड कंटेनर डिपो का पुनर्संचालन होने से राजस्थान के उद्योग को मिलेगी रफ्तार - उद्योग मंत्री रावत

Bhilwara News: राज्य के भीलवाड़ा क्षेत्र के उद्योगों को बढ़ावा देने एवं पोर्ट तक कन्टेनर लॉजिस्टिक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भीलवाड़ा में इनलैण्ड कंटेनर डिपो (आईसीडी) का लोकापर्ण एवं पुनर्संचालन मुख्य अतिथि उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत और विशिष्ट अतिथि राजस्व मंत्री रामलाल जाट द्वारा किया गया.

Bhilwara: इनलैंड कंटेनर डिपो का पुनर्संचालन होने से राजस्थान के उद्योग को मिलेगी रफ्तार - उद्योग मंत्री रावत

Bhilwara: राज्य के भीलवाड़ा क्षेत्र के उद्योगों को बढ़ावा देने एवं पोर्ट तक कन्टेनर लॉजिस्टिक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भीलवाड़ा में इनलैण्ड कंटेनर डिपो (आईसीडी) का लोकापर्ण एवं पुनर्संचालन मुख्य अतिथि उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत और विशिष्ट अतिथि राजस्व मंत्री रामलाल जाट द्वारा किया गया.

राजसिको एवं आरईपीसी के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में आयोजित इस समारोह में अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग एवं वाणिज्य, वीनू गुप्ता और प्रबन्ध निदेशक, राजसिको डॉ. मनीषा अरोड़ा भी उपस्थित रहे. राजीव अरोड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि भीलवाड़ा की नवीनीकृत आईसीडी से प्रतिमाह लगभग 500 कंटेनर के निर्यात व्यापार होने की संभावना है. इससे भीलवाड़ा और उसके आसपास के टेक्सटाईल उद्योग एवं निकटवर्ती क्षेत्र विजयनगर, माण्डलगढ, गुलाबपुरा, शाहपुरा, बूंदी, चितौड़गढ़ के क्षेत्र के पत्थर एवं खनिज के निर्यातकों को विशेष रूप से लाभ प्राप्त होगा. इस आईसीडी की स्थापना के पश्चात् राज्य भर की निर्यातमुखी औद्योगिक ईकाईयों को काफी सुविधा होगी एवं इससे राज्य से निर्यात में काफी बढ़ोतरी होगी. 

क्सपोर्ट लॉजिस्टिक एजेंसी के रूप में बनेगी नई पहचान

इससे राजसिको को एक्सपोर्ट लॉजिस्टिक एजेंसी के रूप में विशिष्ट पहचान कायम होगी. राजीव अरोड़ा ने आगे कहा कि निगम द्वारा राज्य के आयातकों निर्यातकों को आधारभूत लॉजिस्टिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आईसीडी भीलवाड़ा की स्थापना वर्ष 1989 में की गई थी. आईसीडी भीलवाड़ा परिसर का क्षेत्रफल लगभग 25,000 वर्गगज क्षेत्र में स्थापित है. इसका उद्घाटन दिनांक 07.12.2000 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा किया गया था. वर्ष 2009-10 में कंटेनर निर्यात व्यापार पर्याप्त नही होने एवं कस्टम कोस्ट रिकवरी का लगातार व्यय भार बढ़ने के कारण इस आईसीडी का संचालन बन्द कर दिया गया था. भीलवाड़ा क्षेत्र के निर्यातकों की सुविधा के लिए, गत एक दशक से अधिक समय से बंद पड़े आईसीडी भीलवाड़ा को सुधार कर इसका पुनः संचालन किया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार के ‘मिशन निर्यातक बनो‘ योजना को दृष्टिगत रखते हुए निगम के संचालक मण्डल द्वारा आई.सी.डी. भीलवाड़ा के पुनर्संचालन का निर्णय लिया गया. 

इन्फास्ट्रक्चर में होगा सुधार

इन्फास्ट्रक्चर में सुधार एवं सुविधाओं के नवीनीकरण हेतु वर्ष 2021-22 में आईसीडी भीलवाडा परिसर के अन्दर नई सड़क का निर्माण एवं कार्यालय भवन का नवीनीकरण किया गया है. सड़क निर्माण कार्य एवं अन्य समस्त आवश्यक उपकरण व फर्नीचर इत्यादि आई.सी.डी में स्थापित किये गए हैं. राजसिको के द्वारा आईसीडी भीलवाड़ा के नवीनीकरण कम्प्यूटरीकरण एवं अन्य आधुनिकीकरण का कार्य करवाने हेतु स्वयं के संसाधनों से अब तक लगभग 90 लाख रूपये व्यय किये गए हैं. सीमा शुल्क विभाग, उदयपुर के अधिकारियों द्वारा इस आईसीडी के संचालन से पूर्व आवश्यक निरीक्षण की कार्यवाही की गई.

उद्योगों को रफ़्तार देना राजस्थान सरकार का लक्ष्य

लोकार्पण समारोह के बाद प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए मंत्री रावत ने कहा कि कोविड के बाद उद्योगों की धीमी गति को रफ़्तार देना ही सरकार का पहला लक्ष्य है. बिजली की जिस समस्या से उद्योग समूह जूझ रहा है उसके स्थाई समाधान के लिए भी सरकार हर संभव प्रयास करने में लगी है और इसकी कार्य योजना बनाई जा रही है. जल्द योजना को धरातल पर उतार ऊधमियो को लाभ दिया जायेगा. प्रेस वार्ता के दौरान एक बार फिर टेक्सटाइल पार्क का मुद्दा गर्माया, जिस पर मंत्री रावत और मंत्री जाट ने सफ़ाई देते हुए कहा कि केंद्र सरकार ऊधमियो को गुमराह करने का काम कर रही है. जोधपुर में जो पार्क सेक्शन किया गया उसे भी निरस्त कर दिया गया है. राज्य सरकार ने भीलवाड़ा सहित पाँच जिलो के लिए पैरवी की थी, लेकिन केंद्र की मोदी सरकार ने सिर्फ़ गुमराह किया है. मंत्री राजेंद्र गुड्डा के बर्खास्ती मामले पर पूछे गए सवाल पर दोनों हो मंत्री कतराते नज़र आए.

कार्यक्रम में कांग्रेस जिलाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी, मेवाड़ चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष बीएम शर्मा, राजस्थान टेक्‍€सटाइल मिल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एसएन मोदानी, जिला कलेक्‍टर आशीष मोदी भी मंचासिन थे. कार्यक्रम में वार्ड चेंबर के महासचिव आरके जैन भीलवाड़ा टे€सटाइल ट्रेड फेडरेशन के महासचिव अतुल, लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष महेश हूरकट, नगर परिषद उपसभापति रामलाल योगी, कांग्रेस नेता चेतन डीडवानिया, पूर्व कांग्रेस जिलाध्यक्ष अनिल डांगी, पूर्व विधायक प्रदीप कुमार सिंह, नगर परिषद के पूर्व सभापति मधु जाजू सहित अनेक उद्योगपति, व्यवसाई उपस्थित थे. अतिथियों ने राजसिको के फोल्डर का भी विमोचन किया. समारोह में आईसीडी भीलवाड़ा इंचार्ज नरेश परिहार सहित कई उद्यमी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें...

जोहान्सबर्ग में हुआ जोरदार ब्लास्ट, धमाके से हवा में उड़ गईं कारें...देखिए Video

Trending news