Bikaner News: वन्य जीवों को बचाने की युवाओं की अनूठी पहल, पानी की व्यवस्था के लिए बनाई तलाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2281728

Bikaner News: वन्य जीवों को बचाने की युवाओं की अनूठी पहल, पानी की व्यवस्था के लिए बनाई तलाई

Lunkaransar, Bikaner News: थार के रेगिस्तान में तापमान 50 डिग्री के पास पहुंच गया है. इस प्रचंड गर्मी जहां आम आदमी पानी की एक-एक बूंद तरस रहा है. वहीं, वन्य पशुओं की हालत दयनीय होती जा रही है. इन्ही वन्य जीवों को गर्मी से निजात दिलाने के लिए युवाओं ने एक अनूठी पहल शुरू की है. 

 

Bikaner News

Lunkaransar, Bikaner News: राजस्थान के बीकानेर के लूणकरणसर के युवाओं ने इस चिलचिलाती गर्मी में वन में प्यास से व्याकुल घूमते जीवों की पीड़ा जानी और 50 डिग्री तापमान में पेयजल की व्यवस्था करने के लिए निकल पड़े. 

यह दृश्य कलकल मुकलेरा का है, जहां चारों ओर बीहड़ है और इस क्षेत्र में तकरीबन दस किलोमीटर की परिधि में वन्य जीवों और पशुओं के लिए पेयजल की कोई व्वयस्था नहीं है. लगातार पानी के आभाव में दम तोड़ते वन्य जीवों और पशुओं के मद्देनजर सामाजिक संस्था टाइगर फोर्स की प्रेरणा से लूणकरणसर के युवाओं ने प्यासे जीवों के लिए पानी की व्यवस्था का बीड़ा उठाया और संसाधन जुटाकर निकल पड़े, उस वीराने में जहां दूर-दूर तक कोई नजर नहीं आता है. 

युवाओं द्वारा एक शानदार तलाई का निर्माण शुरू किया गया, जिसका डिजाइन ऐसा की इस तलाई में रेंगने वाले जीव से लेकर ऊंट तक पानी पी सकते हैं. टेंकरो के अलावा बरसात के पानी से भी भरा जा सकता है. 42 X 42 क्षेत्र में शुरू किए गए निर्माण कार्य में युवाओं ने अपना निजी खर्च लगाया और खुद श्रम दान कर तलाई का निर्माण करवाया. युवाओं ने बताया कि तलाई के नीचे प्लास्टिक लगाया गया है ताकि भविष्य में कोई लीकेज हो तो पानी सूखे ना. 

अलसुबह ही जीव प्रेमी युवा अपने वाहन और पानी के टैंकर लेकर पहुंच गए और एक शानदार तलाई का निर्माण कर दिया. इन्होंने बताया कि क्षेत्र में जहां जहां वन्य जीव और पशु पक्षियों सुरक्षित रह सकते हैं और पानी की व्यवस्था नहीं है. वहां पर ऐसी तलाई का निर्माण करवाया जाएगा और गर्मियों के सीजन टैंकरों से इन तलाइयों को पानी से भरने की व्यवस्था की जाएगी. 

भीषण गर्मी में वन्य जीवों को बचाने को जिस तरह युवाओं ने बीड़ा उठा वो सराहनीय है. इन युवाओं से प्रेरणा ले आप पास के युवा भी अपने-अपने क्षेत्र में आगे आकर इस पुनीत कार्य को करेंगे. अब जरूरत है कि जनप्रतिनिधि और अधिकारी इन युवाओं का सहयोग कर इस अभियान में जुड़े. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, प्रदेशभर में 4 दिनों तक होगी झमाझम बारिश

यह भी पढ़ेंः Khatu Shyam Ji: खाटू श्याम बाबा की ऐसी 'दीवानी', रोज पैदल जाकर चढ़ाती थी 51 निशान, जानें पूरी कहानी

यह भी पढ़ेंः Khatu Shyam Ji: कार हादसे में खाटू श्याम बाबा की भक्त की हुई मौत, 70 किलो वजन उठाकर करती थी पैदल यात्रा

Trending news