Bikaner Weather Update:सीमा पर गर्मी से हाहाकार, 50 डिग्री में देश के सुरक्षा में तैनात जवान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2274516

Bikaner Weather Update:सीमा पर गर्मी से हाहाकार, 50 डिग्री में देश के सुरक्षा में तैनात जवान

Bikaner Weather Update:पूरा देश गर्मी की चपेट में है ऐसे में अब देश का अंतिम कोना और देश की सरहदे यानी राजस्थान का रेगिस्तान पूरी तरह से आग की भट्टी बन गया है.वहीं जवान इस गर्मी से बचने के लिए कई तरह के जतन कर रहे हैं.

Bikaner Weather Update

Bikaner Weather Update:पूरा देश गर्मी की चपेट में है ऐसे में अब देश का अंतिम कोना और देश की सरहदे यानी राजस्थान का रेगिस्तान पूरी तरह से आग की भट्टी बन गया है. अब आम आदमी जहां गर्मी से परेशान है, तो वहीं बॉर्डर पर देश की सुरक्षा में तैनात जवान दुश्मनों के साथ साथ गर्मी से मिलने वाली चुनौतियों का सामना करते नज़र आ रहे हैं.रेगिस्तान में पारा 50 डिग्री के पार जा चुका है. वहीं जवान इस गर्मी से बचने के लिए कई तरह के जतन कर रहे है ठंडे पीने के पानी के साथ साथ बॉर्डर पर जवानों के लिए छाँव का इस्तेमाल कर रहे है.

थार का मरुस्थल तप रहा है
देश को सीमा पर सूरज आग बरसा रहा है .जवान जज्बे के साथ गर्मी में देश केकी सुरक्षा में डटे है जी हाँ ये तस्वीरे देखिये भारत पाकिस्तान की सीमा पर तैनात जवान किस तरह से देश को सुरक्षा में दिन रात डटे हुए हैं,लेकिन इन दिनों जवानों के सामने सबसे बड़ी चुनौती पड़ोसी मुल्क के नापाक इरादों के साथ साथ आसमान से आग बरसा रवि गर्मी भी है.

इन दिनों रेगिस्तान में दिन की शुरुआत सुबह नहीं बल्कि दोपहर से हो रही है क्योंकि थार के मरुस्थल में मिनिमम तापमान 32 डिग्री है, जो देश के कई राज्यो में मैक्सिमम है. वहीं रेगिस्तान के तापमान की बात करे तो यह खुले रेगिस्तान में पारा 50 को पार कर चुका है जो अपने आप में इस बार कई रिकॉर्ड तोड़ चुका है.

आप अपने घर में एसी ,कूलर के नीचे बैठे है तब भी आपको गर्मी का एहसास अच्छे से हो रहा होगा,लेकिन आप महज़ इस बात का अंदाज़ा लगाइए कि इस खुले तपती रेत के इस समंदर में सुबह से शाम तक दुश्मन पर अपनी निगाहें गाढ़े और चौकस निगाहें रखे जवान किस फ़ौलादी तरीक़े से देश की सुरक्षा में डटे हुए हैं.

पारा 50 डिग्री को पार कर चुका है और जवानों का गर्मी से बचने के लिए सिर्फ़ एक सहारा है वो है पानी और छांव जो इन्हें गर्मी से राहत दे रहे है.जवान गर्मी से बचने के लिए सभी जतन कर रहे है हालाँकि जवानों की संख्या बढ़ाते हुए बीएसएफ़ ने इस बार गर्मी से बचने में लिये भी कई उपाय किए है

राजस्थान के बीकानेर से लगती भारत-पाक सीमा पर तापमान पारा 50 डिग्री को पार कर गया. देश की सुरक्षा में लगे हमारे जवान जलती रेत में कहर बरपाती गर्मी और झुलसा देने वाली धूप के बीच आखिर कैसे सर्वाइव करते हैं.वो हम आज आपको इस खबर में बताते है.

थार रेगिस्तान का पश्चिमी रेगिस्तान इन दिनों भारी गर्मी से झुलस रहा है.कहर बरपाती गर्मी से भारत पाक सीमा पर बीकानेर क्षेत्र में BSF की सीमा चौकियों पर पारा रिकार्ड 50 डिग्री पहुंच गया है.भीषण गर्मी ने BSF के जवानों को त्रस्त कर दिया है, फिर भी जवान बुलंद हौसले के साथ देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं.

जवान घरेलू नुस्खों का कर रहे उपयोग 
खाजूवाला क्षेत्र से लगती भारत पाक की अनेक चौकियों पर पारा 50 से ऊपर पहुंच गया है.

जवान यहां सिर पर कॉटन का कपड़ा बांधकर इस गर्मी में ऊंटों पर बैठकर, जिप्सी और पैदल गश्त लगा रहे हैं.

तपती रेत और गर्मी से बचने के लिए जवान पानी की बोतल और प्याज व नींबू हमेशा अपने पास रखते हैं.

जवान भीषण गर्मी में ग्लूकोज का डिब्बा भी अपने साथ रखते हैं.

ग्लूकोज पीकर और हरे प्याज और नींबू का सलाद खाकर जवान गर्मी से खुद का बचाव कर रहे हैं.

तेज धूप से बचने के लिए जवानों ने मचान तैयार कर लिए हैं, जिसे घास-फूस से ढंक दिया है.

यह भी पढ़ें:खेत में जुताई को लेकर बड़वास गांव में विवाद,पिता-पुत्र के सिर पर कुल्हाड़ी.....

Trending news