वैक्सीन एक्सप्रेस की अनोखी पहल, अब घर-घर बाइक पर पहुंच रही कोरोना की वैक्सीन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1098894

वैक्सीन एक्सप्रेस की अनोखी पहल, अब घर-घर बाइक पर पहुंच रही कोरोना की वैक्सीन

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी एल मीणा ने बताया कि एनजीओ केयर इंडिया के सहयोग से जोड़ी गयी है. जिससे कोरोना के विरुद्ध टीकाकरण अभियान को मजबूती मिल रही है. 

वैक्सीन एक्सप्रेस की अनोखी पहल, अब घर-घर बाइक पर पहुंच रही कोरोना की वैक्सीन

Bikaner: देश में चलने वाली ट्रेन “ पैलेस ऑन व्हील” का जिक्र सुना होगा लेकिन क्या कभी आपने “ वैक्सीन ऑन बाइक “ के बारे में सुना है या देखा है? राजस्थान के बीकानेर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा दूसरी लहर के साथ ही एक ऐसी ही “वैक्सीन ऑन व्हील्स “ की शुरूआत की गयी थी लेकिन अब उससे भी एक कदम आगे गली गली घर घर तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए वैक्सीन ऑन बाइक की शुरुआत की गई है.

स्वास्थ्य विभाग ने ऐसी टीमें बनाकर इस पार काम शुरू किया है और इसका खास असर भी देखने को मिल रहा है. जिसके चलते भारी संख्या में लोग अपने घरों के बाहर पहुंचे “ वैक्सीन ऑन बाइक ” के जरिए वैक्सीन लगाते हुए नजर आ रहे हैं. इस विशेष मुहिम में विभाग द्वारा वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स में 8 मोटर साइकिल और 6 गाड़ियों का बेड़ा जोड़ा है जो की एनजीओ केयर इंडिया के सहयोग से घर-घर टीकाकरण अभियान को गति दे रहा है.

ये भी पढ़ें- Hanumangarh: नशे के खिलाफ शुरू हुए अभियान के तहत पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 20 घरों में दी दबिश

जिले के वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स अभियान में 8 मोटरसाइकिल और 6 गाड़ियों का नया बेड़ा गया है. जहां 8 मोटरसाइकिल द्वारा बीकानेर शहर की गली-गली घर-घर तक कोविड टीकाकरण सुविधा पहुंचा रही है. वहीं जिले के 6 ग्रामीण ब्लॉक पर एक-एक गाड़ी वैक्सीनेशन को गति देती भी नजर आ रही है. इस अभियान की शुरूआत कुछ ही दिन पहले जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने हरी झंडी दिखाकर की है.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी एल मीणा ने बताया कि एनजीओ केयर इंडिया के सहयोग से जोड़ी गयी है. जिससे कोरोना के विरुद्ध टीकाकरण अभियान को मजबूती मिल रही है. जो लाभार्थी टीकाकरण केंद्र तक पहुंचने में सक्षम नहीं है या टीकाकरण को लेकर कोई भ्रम है तो उन्हें भी समझा कर टीकाकरण उपलब्धि को बढ़ाया जा रहा है.

शहरी क्षेत्र में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के मार्फत इन मोटर बाइक का संचालन किया जा रहा है. जिले में आज दिनांक 93 प्रतिशत से अधिक लाभार्थियों को कोविड वैक्सीन की पहली  डोज, 86% को दोनों डोज और 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों में 65% से अधिक को पहली डोज दी जा चुकी है. भारी संख्या में प्रिकॉशन डोज भी बीकानेर वासियों को मिल चुकी है.

वहीं बाइक पर वैक्सीन कर रहे नर्सिंग स्टाफ का कहना है की जैसे कि हमें बताया गया कि ये तंग गालिया हैं जहां गाड़ियां नहीं आ पा रहीं थी तो हमारे पास कॉल आया था और  हम यहां आये. केयर इंडिया का एनजीओ है जो तंग गलियों में जहां बाइक आती है वहां बाइक लेके आये हैं. 8 बाइक एक्सप्रेस चल रही है और 6 यूआरएल एरिया में गाड़ियां दी हुई हैं. मोटर साइकिल पर 8 टीम बनाई गई हैं. जिसमे एक वैक्सिननेसर जो नर्सिंग स्टाफ होता है एक वेरिफायर होता है जो कम्प्यूटर ऑपरेटर होता है.

Report-Raunak Vyas

Trending news