Rajasthan Weather Update: खत्म हुआ राजस्थान में बारिश का दौर, कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार, जानें आज का वेदर अपडेट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2439679

Rajasthan Weather Update: खत्म हुआ राजस्थान में बारिश का दौर, कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार, जानें आज का वेदर अपडेट

Rajasthan News: राजस्थान में शुक्रवार से मौसम साफ होने लगा है और बारिश का मौसम लगभग समाप्त हो गया है. लेकिन मौसम विभाग के अनुसार, सर्दी का मौसम जल्द ही अपनी दस्तक दे सकता है.

Rajasthan Weather Update: खत्म हुआ राजस्थान में बारिश का दौर, कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार, जानें आज का वेदर अपडेट
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में शुक्रवार से मौसम साफ होने लगा है और बारिश का मौसम लगभग समाप्त हो गया है. लेकिन मौसम विभाग के अनुसार, सर्दी का मौसम जल्द ही अपनी दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग ने आगामी दिनों में तापमान में गिरावट की संभावना जताई है, जिससे सर्दी का अहसास होने लगेगा.

मौसम में हो रहा बदलाव 
राजस्थान में शुक्रवार को मौसम में बदलाव देखा गया, जहां सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी चलती रही. पहले दिनों में हुई बारिश के बाद अब मौसम साफ होने लगा है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक सप्ताह में राजस्थान में कहीं भी भारी बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन 23 सितंबर से फिर से बारिश शुरू होने की उम्मीद है. इसके अलावा, सर्दी को लेकर चेतावनी जारी की गई है कि इस बार राजस्थान में कड़ाके की ठंड पड़ने की पूरी संभावना है, जिससे लोगों को पहले से ही तैयार रहने की सलाह दी जाती है.

पिछले 24 घंटों में साफ़ रहा मौसम 
राजस्थान में पिछले 24 घंटों में अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ रहा, जहां जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर, बीकानेर और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में दिनभर बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई. हालांकि, प्रदेश में तापमान अभी भी सामान्य से कम है. कल दिन का अधिकतम तापमान सीकर में 30 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 4 डिग्री कम), अजमेर में 31.7 (सामान्य से 2.6 डिग्री कम), जयपुर में 31.2 (सामान्य से 3.5 डिग्री कम), बीकानेर में 34.8 (सामान्य से 3 डिग्री कम), चूरू में 32.8 (सामान्य से 4 डिग्री कम), पिलानी में 32.2 (सामान्य से 3.7 डिग्री कम) और जोधपुर में 34.2 (सामान्य से 2 डिग्री कम) डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 
 
राजस्थान में मानसून की वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसके लिए 23 सितंबर के आसपास पश्चिमी राजस्थान और कच्छ के कुछ हिस्सों में परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं. मानसून की ट्रफ लाइन अब बीकानेर से होकर गुजर रही है और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बना हुआ है. इसके चलते राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. 21 सितंबर से पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने और छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. हालांकि, 27 सितंबर से 3 अक्टूबर तक राजस्थान में बारिश की गतिविधियां फिर से शुरू होने की उम्मीद है, जिससे राज्य में मौसम में फिर से बदलाव आ सकता है.

मौसम विभग ने दी जानकारी 
मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान ने इस सीजन में गर्मी और बारिश दोनों में कई रिकॉर्ड बनाए हैं. इस साल राज्य में भीषण गर्मी और भारी बारिश देखी गई है, जिसके कारण मौसम विभाग को लगता है कि इस बार कड़ाके की ठंड पड़ेगी. राजस्थान में ठंड की एंट्री अक्टूबर के आखिरी सप्ताह से होने की उम्मीद है, और इस साल सर्दी के मौसम की अवधि भी बढ़ेगी. यह राज्य के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी है, जिससे वे अपने आप को ठंड के मौसम के लिए तैयार कर सकें.
 
राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news