नकली दूध का काला कारोबार: मिलावटी दूध की फैक्ट्री पर कार्रवाई की मांग, जिंदगी से कर रहे थे खिलवाड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1344347

नकली दूध का काला कारोबार: मिलावटी दूध की फैक्ट्री पर कार्रवाई की मांग, जिंदगी से कर रहे थे खिलवाड़

छत्तरगढ़ के करणीसर बास में नकली दूध बनाकर बेचने की शिकायत पर जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल के निर्देशानुसार त्वरित की गई.

नकली दूध का काला कारोबार

Khajuwala: छत्तरगढ़ के करणीसर बास में नकली दूध बनाकर बेचने की शिकायत पर जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल के निर्देशानुसार त्वरित की गई. इस दौरान बड़ी मात्रा में मिलावटी सामग्री बरामद की गई है. जिला कलेक्टर ने बताया कि एक मुखबिर द्वारा छत्तरगढ़ में नकली दूध बनाने की शिकायत की गई है.

यह भी पढ़ें- Khajuwala: खाजूवाला में मिट्टी के अवैध खनन से ग्रामीण हुए परेशान, विभाग भी नहीं दे रहा ध्यान

इस पर त्वरित संज्ञान लेते हुए छत्तरगढ़ के उपखंड अधिकारी राजेन्द्र कुमार को कार्यवाही करने के निर्देश दिए, जिसकी अनुपालना में उपखंड अधिकारी ने आइएलआर और पटवारी के साथ बीरबल बिस्सू के दो मंजिला आवास पर औचक छापामारी की. इस दौरान मौके पर कुछ मिक्सर पाए गए. इनके माध्यम से असली दूध का फेट निकालकर इसमें कृत्रिम फेट मिलाने की कार्यवाही की जा रही थी. यह कार्य यहां मौजूद दो लड़कों द्वारा किया जा रहा था. शुद्ध दूध से फेट निकालने की मषीन भी बरामद हुई. इस मषीन से फेट निकालने के बाद इससे क्रीम अलग किया जा रहा था.

देर रात छापामारी के बाद उपखंड अधिकारी द्वारा पुलिस थाने के एएसआई अमराराम की मौजूदगी में इस स्थान को सीज कर दिया. बीकानेर से खाद्य सुरक्षा अधिकारी सहित पूरी टीम को मौके पर भेजा गया और सीज किए स्थान पर आगे की कार्यवाही की गई. इस दौरान मौके पर पंद्रह-पंद्रह लीटर तेल के 34 टिन और 25 कट्टे वह पाउडर जब्त किया गया. दूध के प्लास्टिक के 27 केन भी बरामद हुए वे पाउडर को मिक्सी में डालकर आर्टिफिशियल फेट बनाया जाता है और फेट निकाले हुए ऑरिजनल दूध में यह आर्टिफिषियल फेट डालकर फिर इस दूध को सप्लाई किया जाता है.

जिला कलेक्टर ने बताया कि बताया कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत की गई. इस औचक कार्यवाही के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा इस दूध के सेम्पल लिए गए हैं. इनकी जांच करवाने के पश्चात् प्रकरण कोर्ट में प्रस्तुत किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जिले में मिलावटखोरी के विरूद्ध सतत छापामारी जारी रहेगी. मिलावट पाई जाने की स्थिति में सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी.

Reporter: Tribhuvan Ranga

जयपुर की खबरों के लिए क्लिक करें

अन्य खबरें 

Lumpy Skin Disease: गांव के चोहटे बने गायों के कब्रगाह, हजारों मौत, अब भी मंजूरी के इंतजार में वैक्सीन

भरतपुर: 700 गांवों में 3 हजार से ज्यादा गाय लंपी स्किन की चपेट में, 100 से अधिक की मौत

राजस्थान में लंपी स्किन से 45 हजार से ज्यादा गायों की मौत, 10 लाख से ज्यादा संक्रमित, बीजेपी का गहलोत सरकार पर हमला

Trending news