Sriganganagar: कोरोना काल में विश्व कल्याणकारी ट्रस्ट की पहल, फ्री में काढ़ा-भोजन बांट रहा

Sriganganagar News: ट्रस्ट के द्वारा प्रतिदिन 1000 लीटर काढ़ा बनाकर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में वितरण किया जा रहा है.

Sriganganagar: कोरोना काल में विश्व कल्याणकारी ट्रस्ट की पहल, फ्री में काढ़ा-भोजन बांट रहा
मुफ्त में काढ़ा का वितरण किया जा रहा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Sriganganagar: एक और जहां करोना संक्रमण के चलते लोगों का जीवन कष्टकारी हो रहा है. वहीं, इस माहौल में कई समाजसेवी संस्थाएं भी आगे आ रही हैं. ऐसी ही संस्थाओं में रायसिंहनगर में विश्व कल्याणकारी ट्रस्ट ने अपनी पहचान बनाई हुई है. कोरोना के पहले लहर में भी संस्था द्वारा जनहित व सामाजिक सरोकार के कार्य किए गए थे तथा दूसरी लहर आने के साथ ही विश्व कल्याणकारी ट्रस्ट के सदस्य सक्रिय हो गए हैं.

शुरुआती तौर पर लोगों को निरोगी करने के लिए तथा उनकी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाने का कार्य शुरू कर दिया गया है. ट्रस्ट के द्वारा प्रतिदिन 1000 लीटर काढ़ा बनाकर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में वितरण किया जा रहा है, जिसका सीधा तौर पर हजारों लोगों को लाभ मिल रहा है. 

ये भी पढ़ें-Corona को देखते हुए बिजली कंपनियों का बड़ा निर्णय, कनेक्शन काटने पर रोक

 

करोना के बढ़ते कहर को लेकर जहां आयुर्वेदिक काढ़े के प्रति आम जन का विश्वास बढ़ा है. वहीं, विश्व कल्याणकारी ट्रस्ट द्वारा लगातार नगर पालिका क्षेत्र के सभी वार्डों के लिए नि: शुल्क आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने का कार्य किया जा रहा है. विश्व कल्याणकारी ट्रस्ट अध्यक्ष व नगर पालिका के चेयरमैन मनीष मोहन कौशल के द्वारा यह कार्य किया जा रहा है.

उनकी टीम द्वारा लगातार वार्डों में नि: शुल्क काढ़ वितरण कर रही है. साथ विश्व कल्याणकारी ट्रस्ट के द्वारा 'कोई भूखा ना सोए' इसको लेकर भी पूरी तरह से तैयारी की गई है. साथ ही क्वारंटाइन सेंटर में रहने वाले लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था भी ट्रस्ट के द्वारा की जा रही है. 

ये भी पढ़ें-सावधान! कहीं शादी न पड़ जाये महंगी, Lockdown में लगेगा 1 लाख का जुर्माना

 

ट्रस्ट द्वारा नगर पालिका व एक निजी अस्पताल सहित तीन जगहों पर भाप के स्ट्रीमर भी लगाए गए हैं .साथ ही, नगरपालिका के सहयोग से पालिका क्षेत्र के 35 वार्डों के पार्षदों को ऑक्सीमीटर भेज दिए जा रहे हैं. जिससे वह वार्ड के नागरिकों का स्वास्थ्य का ख्याल रखेंगे. लॉकडाउन की स्थिति में लोगों को भोजन उपलब्ध करवाने भी उनका प्राथमिकता रहेगी.

वहीं, विश्व कल्याणकारी ट्रस्ट द्वारा लगातार पीएस नहर की सफाई, सैकड़ों की संख्या में पौधे लगाने का कार्य भी किया जा चुका है. यह पौधे ऑक्सीजन के तौर पर लोगों के लिए प्राण दायक साबित हो रहे हैं. 

(इनपुट-कुलदीप गोयल)