Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में हवाई सेवाओं का होगा विस्तार, कोटा में बनेगा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2330447

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में हवाई सेवाओं का होगा विस्तार, कोटा में बनेगा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान की भजनलाल सरकार के पहले बजट में हवाई सेवाओं के विकास और विस्तार कार्यों के लिए कई घोषणाएं की गई है. साथ ही एविएशन टरबाइन फ्यूल पर वैट की दर 26 से घटाकर 2 प्रतिशत की गई है. 

Symbolic Image

Rajasthan Budget 2024: मुख्यमंत्री भजनलाल सरकार के पहले बजट में हवाई सेवाओं के विस्तार पर जोर दिया गया है. एक तरफ जहां जयपुर एयरपोर्ट पर टर्मिनल बिल्डिंग के विस्तार की बात कही गई है. वहीं, जयपुर एयरपोर्ट पर ही राज्य सरकार के स्वामित्व वाले स्टेट हैंगर पर स्टेट टर्मिनल भी बनाया जाएगा. यहां से राज्य सरकार की हवाई सेवाओं का संचालन हो सकेगा. यानी मुख्यमंत्री, राज्यपाल सहित अन्य मंत्रियों के होने वाले एयर ट्रैफिक मूवमेंट यहां से हो सकेगा. 

एयरपोर्ट के विकास और विस्तार पर फोकस
वहीं, कोटा में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाए जाने की बात कही गई है. उदयपुर एयरपोर्ट के विकास कार्यों और विस्तार की भी घोषणा की गई है. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा नि:शुल्क भूमि दी जाएगी. वहीं, भारतीय वायुसेना के स्वामित्व वाले बाड़मेर के उत्तरलाई एयरबेस पर अब आम जनता की फ्लाइट्स के लिए भी सिविल एन्क्लेव बनाया जाएगा. वहीं, फ्लाइंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स के विमानों के लिए वैट 24 फीसदी घटाया गया है. इन विमानों को ईंधन मात्र 2 फीसदी की दर पर मिल सकेगा जो कि पहले 26 फीसदी लग रहा था. 

ये भी पढ़ें- बजट में युवाओं के लिए नौकरियों की बौछार, 4 लाख को सरकारी नौकरी, 10 लाख को रोजगार

हवाई सेवाओं में क्या होगा ?
जयपुर एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग की यात्री क्षमता 70 लाख होगी. कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट विकसित किया जाएगा. उदयपुर एयरपोर्ट के विस्तार के लिए नि:शुल्क भूमि उपलब्ध कराई जाएगी. उत्तरलाई (बाड़मेर) हवाई अड्डे पर सिविल एन्क्लेव बनेगा, अप्रोच सड़क भी बनेगी. श्रीगंगानगर व झालावाड़ के एयरपोर्ट्स का उन्नयन, रिपेयर, मेंटेनेंस होगा. किशनगढ़ (अजमेर), हमीरगढ़ (भीलवाड़ा) में फ्लाइंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खुलेंगे. एविएशन के क्षेत्र में रोजगार के लिए फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन स्थापित होंगे. एयरक्राफ्ट टाइप ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन भी स्थापित किए जाएंगे. 

रिपोर्टर- काशीराम चौधरी

ये भी पढ़ें- चुनाव के बीच सुरेंद्र टीटी को बनाया था मंत्री, अब जनता ने 'टीटी की बजा दी सीटी'-जूली

Trending news