कलेक्टर रेणु जयपाल ने की अनोखी पहल, 6 कंजर समुदाय की युवतियों का किया कन्यादान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1138934

कलेक्टर रेणु जयपाल ने की अनोखी पहल, 6 कंजर समुदाय की युवतियों का किया कन्यादान

बूंदी जिले के तीन गांवो में व्याप्त कुरीतियों को समाप्त करने और कंजर समाज के कुछ परिवारों को मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से जिला कलेक्टर रेणु जयपाल द्वारा चलाया जा रहे ऑपरेशन अस्मिता तहत आज कंजर समुदाय के 6 युवक युवतियों की शादी करवाई है.

कलेक्टर रेणु जयपाल ने की अनोखी पहल, 6 कंजर समुदाय की युवतियों का किया कन्यादान

Bundi: बूंदी जिले के तीन गांवो में व्याप्त कुरीतियों को समाप्त करने और कंजर समाज के कुछ परिवारों को मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से जिला कलेक्टर रेणु जयपाल द्वारा चलाया जा रहे ऑपरेशन अस्मिता तहत आज कंजर समुदाय के 6 युवक युवतियों की शादी करवाई है. कलेक्टर रेणु जयपाल ने कन्यादान किया और सभी के दाम्पत्य जीवन में खुशहाली की कामना की. जिला कलक्टर रेणु जयपाल ने स्वयं कन्यादान कर वर-वधू को आशीर्वाद दिया और कुरीति को नकारने के लिए उनका हौसला बढ़ाया. 

यह भी पढ़ें: धौलपुर प्रकरण को लेकर उच्च स्तरीय बैठक, मुख्यमंत्री ने दिए पुलिस अधीक्षक को हटाने के निर्देश

जिला कलेक्टर रेणु जयपाल ने बताया की समाज की कुरीति के अनुसार कन्या पक्ष एवं पंच पटेल द्वारा लाखों की रकम की मांग की जाती है. जो युवक देने में असमर्थ रहते हैं वह विवाह नहीं कर पाते. उनसे समझाइश की और विवाह के बारे में सोच विचार कर निर्णय लेने की बात कही. उन्होंने कहा कि इन गांवों में परंपराओं को ऑपरेशन अस्मिता के तहत सामाजिक कुरीतियों को खत्म करने का काम किया जाएगा. एक आदर्श गांव पूरे राजस्थान में बने. ऐसे प्रयास हमारे द्वारा किए जा रहे हैं. गांव में ओपन जिम लगवाई जाएगी,  विकास के हर मोर्चे पर इन गांव को आगे रखेंगे ताकि इन गंदी कुरीतियों को खत्म कर समाज में नई दिशा दी जा सके. 

जिला कलेक्टर की पहल पर अब तक 8 जोड़ो की शादियां हो चुकी हैं. यहां आज जिला कलक्टर रेणु जयपाल ने विवाह मंडप में विधि विधान के साथ मंत्रोच्चार के साथ कन्यादान किया. विवाह आयोजन पंजाबी जन सेवा समिति द्वारा संचालित माता वैष्णो देवी मंदिर के सभागार में कराया गया. विवाह की व्यवस्थाएं ऑपरेशन अस्मिता के अंतर्गत जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर सहित विवाह आयोजन समिति संयोजक केसी वर्मा ने संभाली. अन्य संस्थाओं एवं समाजसेवियों का भी सहयोग रहा.

Reporter: Sandeep Vyas

Trending news