स्कूल के बाहर संचालित हो रहा शराब का ठेका, आबकारी विभाग की नहीं उड़ रही नींद
Advertisement

स्कूल के बाहर संचालित हो रहा शराब का ठेका, आबकारी विभाग की नहीं उड़ रही नींद

बूंदी जिले के डाबी बरड़ क्षेत्र में आबकारी विभाग द्वारा जारी शराब के ठेके की लोकेशन को बदल कर शराब माफिया अवैध ब्रांच में संचालित कर रहे हैं.

 अवैध शराब का ठेका

Bundi: बूंदी जिले के डाबी बरड़ क्षेत्र में आबकारी विभाग द्वारा जारी शराब के ठेके की लोकेशन को बदल कर शराब माफिया अवैध ब्रांच में संचालित कर रहे हैं. कस्बे में स्थित सीनियर सैकेंडरी सरकारी स्कूल के बाहर भी शराब के ठेकेदार अवैध रूप से दूकान संचालित कर रहें हैं, इससे स्कूल के बच्चों में गलत संस्कार देखने को मिल  रहें हैं. डाबी कस्बे के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कक्षा एक से बारहवीं तक के 1070 छात्र-छात्राएं पढ़तें हैं, जिसमें 733 छात्र और 339 छात्राएं हैं. क्षेत्र में सीनियर सेकेंडरी स्कूल एकमात्र डाबी ही है, यहां राजपुरा, देवरिया, मौलाट थड़ी, धनेश्वर, बुधपुरा, गोपालपुरा और सूतड़ सहित आसपास के गांव के बच्चें स्कूल में पढ़ने हैं, यहां से सीनियर सेकेंडरी स्कूल या तो 85 किलोमीटर दूर बूंदी या 45 किमी दूर कोटा में है, नहीं तो 25 किलोमीटर दूर भीलवाड़ा जिले के बिजौलिया में है. 

बूंदी डाबी में पिछले 1 माह से एन एच27 और सीनियर सैकेंडरी स्कूल के पास लगे शराब ठेके को हटाने के लिए ग्रामीण जिला अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं, बावजूद इसके अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई. नेशनल हाईवे के पास शराब का ठेका होने से कई बार राहगीरों को शराबी परेशान करते हैं. वही स्कूल से आते जाते समय छात्र-छात्राओं को भी टोका टोकी और बद्दी टिप्पणियां करते हैं, यह सिलसिला करीब 9 माह से चला आ रहा है. दिनोंदिन असामाजिक तत्वों का जमावड़ा आम बात हो गई इसको लेकर लगातार ग्रामीण पंचायत स्तर पर भी कार्यवाही की मांग करते रहें हैं लेकिन अबतक कोई कार्यवाही नहीं हुई है. 5 मई को आबकारी अधिकारी को ज्ञापन दिया गया था पर 6 दिनों तक भी जब कोई  कार्यवाही नहीं हुई तो, ग्रामीणों ने 11 मई को जिला कलेक्टर आबकारी आयुक्त कोटा के अधिकारियों को ज्ञापन भेजा, उसके बाद 8 दिन तक भी इस मामले में किसी भी अधिकारी ने कोई रुचि नहीं दिखाई.  

एक ग्रामीण ने बताया कि शराब का ठेका होने से हमेशा असामाजिक तत्वों का जमावड़ा रहता हैं, ऐसे में यहां कभी भी बड़ी घटना हो सकती है, सबसे बड़ी बात यहां चौराहा है और सभी प्रकार के लोग वहां से गुजरते हैं, ऐसे में वहां भीड़ भाड़ रहती हैं. शराब के ठेके को हटाने के लिए 1 महीने से आंदोलन कर रहें हैं, लेकिन 13 जून को यहां डाबी में राज्यमंत्री और जिला प्रशासन रहेगा, इसमें ग्रामीण अपना विरोध दर्ज कराएंगे और परिवाद देंगे. 

Reporter - Sandeep Vyas

यह भी पढ़ें - रामगंजमंडी में दलित दूल्हे की निकासी का किया विरोध, पुलिस ने गांव को बनाया छावनी, 7 आरोपी गिरफ्तार

Trending news