बूंदी के नवल सागर झील पर घंटों चला मॉक ड्रिल , SDRF, सिविल डिफेंस, होमगार्ड और राजस्थान पुलिस रही मौजूद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1486373

बूंदी के नवल सागर झील पर घंटों चला मॉक ड्रिल , SDRF, सिविल डिफेंस, होमगार्ड और राजस्थान पुलिस रही मौजूद

Bundi: बूंदी जिले में बाढ़ परिदृष्य पर नवल सागर झील पर आपदा प्रबंधन टीम का मॉक ड्रिल प्रदर्शन हुआ, इस दौरान SDRF, सिविल डिफेंस, होमगार्ड और राजस्थान पुलिस मौजूद रही. जिसमे जिले के अधिकारियों सहित आमजन ने बचाव राहत कार्यों को देख जवानों का हौसला बनाया.

 

बूंदी के नवल सागर झील पर घंटों चला मॉक ड्रिल , SDRF, सिविल डिफेंस, होमगार्ड और राजस्थान पुलिस रही मौजूद

Bundi: राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन और जिला प्रशासन की संयुक्त  टीम ने बुधवार को बूंदी (Bundi)के नवल सागर झील पर बाढ़ परिदृष्य पर मॉक ड्रिल का सफल प्रदर्शन किया. इस अभ्यास में बाढ़ की स्थिति में प्रभावित स्थानों से लोगों को सुरक्षित निकालने, राहत शिविरों तक लाने, मेडीकल सुविधाएं और भोजन पानी की व्यवस्थाएं शामिल रही. इस दौरान लोगों को बाढ़ के समय बचने और बरती जाने वाली सावधानियों के तरीके भी बताए गए. 

लगभग 2 घंटे तक चले मॉक ड्रिल (Mock drill) के दौरान 6 बटालियन राष्ट्रीय आपदा मोचन बल कमाण्डेंट वीवीएन प्रसन्ना कुमार के नेतृत्व में एसडीआरएफ  (SDRF) टीम, सिविल डिफेंस, होमगार्ड, (Home Guards) राजस्थान पुलिस, स्थानीय प्रशासन के विभागों के कार्मिकों ने बाढ़ की स्थिति में लोगों को बरती जाने वाली सावधानियों का मॉक ड्रिल (Mock drill) के माध्यम से प्रदर्शन किया. 

 

इस दौरान टीम  ने बाढ़ से बचाव के लिए संबंधित उपकरणों, नावों एवं भिन्न-भिन्न प्रकार के तरीको से  पानी मे डूब रहे लोगो को बचाने का  प्रदर्शन किया गया, जो काफी उच्च स्तर का एवं प्रभावशाली रहा. मौके पर उपस्थित सभी वरिष्ठ  अधिकारियो द्वारा एनडीआरएफ की टीम द्वारा किए गए  प्रदर्शन की  प्रशंसा की.

 इस अवसर पर जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने कहा कि मॉक ड्रिल के माध्यम से तैयारियों में रहने वाली कमियों का पता कर उन्हें दूर किया जा सकता है, साथ ही इन तैयारियों से आमजन में भी विश्वास पैदा होता है. उन्होंने कहा कि टीम द्वारा सफल मॉक ड्रिल प्रदर्शन किया गया. आपदा के समय लोगों का जीवन बचाने की मॉक ड्रिल से स्थानीय टीमों के बीच समन्य बेहतर होता है. उन्होंने बताया कि मॉक ड्रिल में बाढ़ के दौरान घरों में उपलब्ध चीजों से बचाव के उपाए बताए गए है, जो आपदा के समय आमजन के लिए काफी उपयोगी सिद्ध होंगे. साथ ही आमजन में अभ्यास के दौरान दी गई जानकारी से जागरूकता भी आती है.

 इस मौके पर  एनडीआरएफ प्रभारी योगेश कुमार मीणा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर मुकेश चौधरी,उपखंड अधिकारी सोहन लाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशोरीलाल , पुलिस उप अधीक्षक हेमंत, अल्पसंख्यक अधिकारी त्रिलोक चंद मीणा ,रूपेश कुमार मीना, सहित एनडीआरएफ इंस्पेटर विजय, सब इंस्पेक्टर संदीप हुड्डा, सिविल डिफेंस ,होम गार्ड, मेडिकल टीम ,फायर ब्रिगेड सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.  

Reporter- Sandeep Vyas

ये भी पढ़ें- राजस्थान के एक लाख बेरोजगारों को CM दें न्याय, BSTC, B.ED के अंतिम वर्ष छात्रों को REET की मुख्य परीक्षा में करें शामिल- नरपतराज मूढ़

 

Trending news