जेसीबी मशीनों से गंभीरी नदी से मिट्टी की हो रही अवैध खुदाई, प्रशासन बेखबर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1463375

जेसीबी मशीनों से गंभीरी नदी से मिट्टी की हो रही अवैध खुदाई, प्रशासन बेखबर

 शहर के निकटवर्ती मानपुरा गांव में त्रिवेणी संगम से कुछ पहले गंभीरी नदी के पेटे से मिट्टी की खुदाई कर अन्य जगहों पर सप्लाई की जा रही है. वहां मिट्टी की खुदाई के कारण जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो चुके हैं. मौके पर दो-तीन जेसीबी और एलएनटी मशीन खड़ी है.

जेसीबी मशीनों से गंभीरी नदी से मिट्टी की हो रही अवैध खुदाई, प्रशासन बेखबर

चित्तौड़गढ़: शहर के निकटवर्ती मानपुरा गांव में त्रिवेणी संगम से कुछ पहले गंभीरी नदी के पेटे से मिट्टी की खुदाई कर अन्य जगहों पर सप्लाई की जा रही है. वहां मिट्टी की खुदाई के कारण जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो चुके हैं. मौके पर दो-तीन जेसीबी और एलएनटी मशीन खड़ी है. दिन में यहां कोई गतिविधियां नहीं होती, लेकिन रात को आठ बजे जेसीबी और एलएनटी से बड़ी मात्रा में मिट्टी की खुदाई कर नदी के पेटे को खोखला किया जा रहा है.

 इससे पहले भी बारिश के दिनों में यहां नदी के पेटे में मिट्टी का कटाव होने से नदी का पानी खदान में भर गया था और खेतों की तरफ जाने वाला मार्ग अवरूद्ध हो गया था. यहां नदी पेटे से मिट्टी हटाकर बेची जा रही है. मिट्टी हटाने के बाद यहां रसूख वाले लोगों ने खण्डों का अवैध खनन करने की तैयारी कर ली है.

जो लोग अवैध खनन में पर्दे के पीछे रहकर काम करवा रहे हैं, वे राजनीतिक दल से जुड़े होने के कारण जिम्मेदारों ने आंखें बंद कर ली है. खनन से हो रहे प्रदूषण से परेशान लोगों ने कई बार खनन विभाग के अधिकारियों के पास गुहार लगाई, लेकिन वहां से उन्हें झूठा भरोसा दिलाकर टरकाया जा रहा है.

Reporter- Deepak vyas

Trending news