चित्तौड़गढ़: सांसद जोशी ने की रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1270424

चित्तौड़गढ़: सांसद जोशी ने की रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात

चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने नई दिल्ली में रेल भवन में केन्द्रीय रेल, संचार, सूचना प्रोद्योगिकी एवं इलेक्ट्रोनिक्स मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की. 

 सांसद सी.पी.जोशी और केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

चित्तौड़गढ़: चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने नई दिल्ली में रेल भवन में केन्द्रीय रेल, संचार, सूचना प्रोद्योगिकी एवं इलेक्ट्रोनिक्स मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की. इस दौरान सांसद ने रेल मंत्री को संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ की मावली-बड़ीसादड़ी आमान परिवर्तीत रेल लाईन के लोकार्पण हेतु आमंत्रित किया.सांसद जोशी ने रेल मंत्री का मावली-बड़ीसादड़ी को 82 किलोमीटर का आमान परिवर्तन कार्य को त्वरित गति से पूर्ण करने के लिये आभार व्यक्त किया. 

गौरतलब है कि आजादी के बाद वर्षों से मावली बड़ीसादड़ी के आमान परिवर्तन तथा नीमच तथा बडीसादडी के मध्य रेलमार्ग हेतु क्षेत्रवासियों की विगत कई दशकों की मांग चल रही थी, आजादी से पूर्व 1944 में पहली बार जब मावली से नीमच के लिये योजना बनी थी, उस समय केवल खेरोदा तक लाईन बिछाई गयी, फिर कानोड़ तथा 1945 में बड़ीसादडी तक लाईन बिछा दी गयी थी लेकिन, मावली से नीमच तक की रेल लाईन का स्वप्न अधूरा रह गया था. 1984 के आस पास मावली बड़ीसादड़ी रेल को तत्कालीन सरकार द्वारा बन्द करने की अनुंशषा भी की गयी, उसके बाद मावली-बड़ीसादड़ी की रेल लाईन को कम महत्व का देखते हुये, वहां पर केवल रेल बस चलाने की योजना बनायी गयी थी तथा 2014 के आस पास तो रेल लाईन को बन्द करने एवं पटरी को समेटने की योजना बनने लगी थी.

मेवाड़ तथा मालवा के लिये एक कड़ी का कार्य करने वाले इस मावली-बड़ीसादड़ी-नीमच रेलमार्ग के लिये आजादी के पूर्व से लगाकर अब तक क्षेत्र की जनता ने कई मांगे की, प्रयास किये लेकिन प्रधानसेवक के रूप में कार्य करने वाले देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने क्षेत्रवासियों की मांग को गम्भीरता से लेते हुए, मावली बडीसादडी के आमान परिवर्तन को पूर्ण करवाने का कार्य किया तथा बडीसादडी से नीमच नयी रेल लाईन की स्वीकृती प्रदान की.

मावली बड़ीसादड़ी की रेलवे लाईन (82 कि.मी.) के विद्युतिकरण का कार्य भी प्रगति पर हैं तथा शीघ्र ही विद्युतिकरण भी पूर्ण हो जायेगा. इस मार्ग पर आने वाले स्टेशनो मावली जं., वल्लभनगर, खेरोदा, भीण्डर, कानोड़, बान्सी-बोहेड़ा, बड़ीसादड़ी आदि का नवीनीकरण किया गया, विभिन्न आधारभूत यात्री सुविधाओं में वृद्धि की गयी, जिससे रेल से यात्रा करने वाले यात्री सुविधाजनक यात्रा का आनन्द ले सकें.

Reporter - Deepak Vyas

ये भी पढ़ें-कमरे में लटका मिला विवाहिता का शव, लोग रो-रोकर बोले- दहेज के लालच ने बिटिया की लेली जान...

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news