फरार शिक्षकों को कारण बताओं नोटिस जारी, स्पष्टीकरण ना देने पर होगी कड़ी कार्रवाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1257298

फरार शिक्षकों को कारण बताओं नोटिस जारी, स्पष्टीकरण ना देने पर होगी कड़ी कार्रवाई

उपखंड अधिकारी द्वारा किए गए औचक निरीक्षण के दौरान स्कूल के समय में शिक्षक गायब मिले. ऐसी लापरवाही को लेकर शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए गए है.

फरार शिक्षकों को कारण बताओं नोटिस जारी, स्पष्टीकरण ना देने पर होगी कड़ी कार्रवाई

Begun: गंगरार सरकार लगातार सरकारी स्कूलों को दुरुस्त करने के लिए हर साल करोडों रुपये खर्च कर रही हैं. उसके बावजूद सरकारी स्कूल केवल सफेद हाथी बन कर रह गए हैं. शिक्षकों का अपने काम के प्रति लापरवाह होना और गैर जिम्मेदार होना भी इसकी बड़ी वजह है.

यह भी पढ़ें - चित्तौड़गढ़ : तेरापंथ महिला मंडल का वार्षिक अधिवेशन, इन विषयों पर हुई चर्चा

उपखंड गंगरार में ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां उपखंड अधिकारी द्वारा किए गए औचक निरीक्षण के दौरान स्कूल के समय में शिक्षक गायब मिले. ऐसी लापरवाही को लेकर शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए गए है. उपखंड अधिकारी रामसुख गुर्जर बुधवार को स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूल गंगरार का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे.

निरीक्षण के दौरान उन्होंने सर्वप्रथम कार्मिक उपस्थित रजिस्टर की जांच की तो पाया कि 5 शिक्षक विद्यालय के निर्धारित समय से पूर्व ही फरार मिलें. जिस पर उपजिला कलेक्टर रामसुख गुर्जर ने नाराजगी जाहिर करते हुए संस्था प्रधान को फरार शिक्षकों को कारण बताओं नोटिस जारी करने को कहा और लिखित में स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिए.

साथ ही उन्होंने कहा कि यदि फरार शिक्षक अपना उचित स्पष्टीकरण नहीं दे पाए तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने संस्था प्रधान को विद्यालय में शिक्षकों को समय पर आने और विद्यालय समय में कक्षा में उपस्थित रहकर बच्चों को संस्कारित शिक्षा देने के निर्देश दिए हैं.

ज्ञात हो पूर्व में भी इस विद्यालय में इसी तरह का मामला सामने आया था. निरीक्षण के दौरान कई शिक्षक अनुपस्थित मिले थे, जिन्हें उस दौरान कारण बताओं नोटिस भी जारी किए गए थे. उसके बावजूद भी इस विद्यालय में अध्यापकों का समय पर नहीं आना और निर्धारित समय से विद्यालय से जाने के कार्य में लेस मात्र भी सुधार नहीं हुआ है. जानकारी में तो यहां तक आया है कि समय से पहले विद्यार्थियों को विद्यालय से छुट्टी कर दी जाती है और अध्यापक भी अपने घर की ओर लौट जाते हैं.

Reporter: Deepak Vyas

 अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news