चूरू: भारत विकसित देश की ओर अग्रसर, 400 बिलियन डॉलर के निर्यात का बना कीर्तिमान - सांसद राहुल कस्वा
Advertisement

चूरू: भारत विकसित देश की ओर अग्रसर, 400 बिलियन डॉलर के निर्यात का बना कीर्तिमान - सांसद राहुल कस्वा

Churu News: सांसद राहुल कस्वा ने 2023 -2024 के केंद्रीय बजट को लेकर प्रेसवार्ता की. इस दौरान केंद्रीय बजट को लेकर उन्होंने देश की उपलब्धियां बताई. उन्होंने कहा कि आज भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है. 

 

चूरू: भारत विकसित देश की ओर अग्रसर,  400 बिलियन डॉलर के निर्यात का बना कीर्तिमान - सांसद राहुल कस्वा

Churu News: सांसद राहुल कस्वा ने 2023 -2024 के केंद्रीय बजट को लेकर प्रेस से रूबरू होते हुए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भविष्य की नींव रखने का कार्य बजट के माध्यम से किया है. इससे आने वाले 25 वर्षों में भारत विकासशील देश की श्रेणी से निकलकर विकसित देश की ओर अग्रसर होगा.

उन्होंने कहा आज पूरा विश्व कोविड-19 की वजह से आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहा है परंतु देश में कुशल नेतृत्व के कारण भारत विश्व में अग्रणी देश बनकर उभरा है, उन्होंने कहा कि आज भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है. शीघ्र ही देश 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था शीघ्र ही बन जाएगा.

उन्होंने कहा कि भारत के कुशल नेतृत्व के कारण ही यह संभव हो सका है कि आज भारत के द्वारा 400 बिलियन डॉलर के निर्यात का कीर्तिमान स्थापित किया गया है.

उन्होंने गौरव व्यक्त करते हुए कहा कि इस साल भारत को विश्व के सबसे बड़े संगठन G20 की अध्यक्षता करने का सौभाग्य मिला है ये हम सबके लिए गौरव की बात है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से पूरे विश्व को अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष के तौर पर घोषित करवाने के लिए आभार व्यक्त किया. इससे भारत के किसान लाभान्वित होंगे.

केंद्रीय बजट की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने आयकर में छूट दी है इससे देश के मध्यम वर्ग को लाभ मिलेगा. कृषि क्षेत्र के लिए केंद्र सरकार के द्वारा 25 लाख करोड़ का प्रावधान किया जाना सराहनीय है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा देश की युवा पीढ़ी को अमृत पीढ़ी मानते हुए उनके लिए रोजगार और विकास के लिए बेहतरीन प्रावधान बजट के माध्यम से पेश किए हैं.

उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार करते हुए पी एम श्री योजना की घोषणा किए जाने का जिक्र करते हुए कहा इसके माध्यम से भारत के प्रत्येक ब्लॉक लेवल पर 2 विद्यालयों का पुनर्निर्माण करवाया जाएगा जिसके लिए 14500 करोड़ की राशि जारी की गई है. उन्होंने बताया कि चूरू लोकसभा क्षेत्र के भी स्कूलों को इसके लिए भी प्राथमिकता से चयन किया गया है.

उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए इस वर्ष 60 हजार करोड़ का प्रावधान करने पर केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया. साथ ही चूरू लोकसभा क्षेत्र में झींगा मछली उत्पादन में जिले को अग्रणी बनाने के लिये किये जा रहे प्रयासों के लिए भी केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया. उन्होंने बताया कि शीघ्र ही चूरु जिले में इसकी लेबोरेटरी बनकर तैयार हो जाएगी. जिससे झींगा मछ्ली उत्पादक किसानों को लाभ होगा.

उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से देश के आमजन को उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु 341 करोड रुपए के प्रावधान करने के लिये भी केंद्र सरकार का आभार जताया. उन्होंने विभिन्न रेल मार्गों के विद्युतीकरण के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि चूरू लोकसभा क्षेत्र के अधिकतर रेल मार्गों में विद्युतीकरण पूर्ण कर लिया गया है और अमृत स्टेशन योजना के तहत चूरू लोकसभा क्षेत्र के 5 स्टेशनों का चयन किया गया है. इन सभी स्टेशनों पर 5 करोड की राशि ख़र्च कर विकास कार्य करवाए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तृतीय चरण के तहत चूरू लोकसभा क्षेत्र में लगभग 173 करोड़ की राशि जारी की जा चुकी है.सांसद राहुल कस्वा ने इस केंद्रीय बजट को हर वर्ग के लिए लाभकारी बताते हुए कहा कि अमृत काल में यह केंद्रीय बजट देश को विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में खड़ा करने की ओर अग्रसर करेगा.

इस अवसर पर पूर्व जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार की लापरवाही की वजह से केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ राजस्थान व चूरू के क्षेत्र के लोगों को नहीं मिल रहा है.

उन्होंने कहा कि जहां एक ओर केंद्र सरकार अपनी योजनाओं को धरातल पर उतार कर आम लोगो के हित का काम कर रही है वहीं प्रदेश सरकार हर मामले में थोथी घोषणा कर झूठी वाह वाही लेने का प्रयास कर रही है परंतु जनता बहुत समझदार हैं.

 

 

 

 

Trending news