चूरू में मिशन तहसील 392 कार्यक्रम, दिव्यांगों को मौके पर मिला योजनाओं का लाभ
Advertisement

चूरू में मिशन तहसील 392 कार्यक्रम, दिव्यांगों को मौके पर मिला योजनाओं का लाभ

Churu News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रेरणा से चल रहे ‘विशेष योग्यजन आयुक्त आपके द्वार मिशन तहसील 392’ का शुक्रवार को जिले में आगाज हुआ.

मिशन तहसील 392’ का आगाज.

Churu News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रेरणा से चल रहे ‘विशेष योग्यजन आयुक्त आपके द्वार मिशन तहसील 392’ का शुक्रवार को जिले में आगाज हुआ. विशेष योग्यजन आयुक्त उमाशंकर शर्मा ने इस दौरान सिद्धमुख, राजगढ़ और तारानगर में दिव्यांगों की समस्याएं सुनीं और उन्हें मौके पर लाभान्वित किया.

राजगढ़ पचांयत समिति में जन सुनवाई करते हुए उमाशंकर शर्मा ने कहा कि हमारी यह मंशा है कि हम हर दिव्यांग तक पहुंचे और यह सुनिश्चित करें कि जिन योजनाओं का वह पात्र है, उनका लाभ उसे मिले. उन्होंने कहा कि इसी मंशा के साथ राज्य की प्रत्येक तहसील पर शिविर लगाकर दिव्यांगों को इसका लाभ दिया जा रहा है. दिव्यांगों को भी जागरुक रहकर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ उठाना चाहिए. किसी योजना का लाभ मिलने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो इस संबंध में संबंधित अधिकारी, आयोग अथवा स्वयं उन्हें सूचित कर सकते हैं.

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी
उन्होंने सरकार की ओर से संचालित चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और बताया कि दिव्यांगों के कल्याण के लिए अनेक नई योजनाओं का आगाज किया गया है. सरकार की मंशा है कि कोई भी व्यक्ति सरकार की योजनाओं से वंचित ना रहे. इस अवसर पर बड़ी संख्या में दिव्यांगों ने उनसे मिलकर दिव्यांगों की विभिन्न समस्याओं की जानकारी दी और सुझाव भी दिए.

दिव्यांगों ने पेंशन, रैंप, बस पास, प्रमाण पत्र बनाने में आ रही समस्याओं, बैकलॉग भर्ती निकालने, विशेष शिक्षक भर्ती करने, व्याख्याता संवर्ग में विशेष शिक्षक पदोन्नति, स्वरोजगार, बैंक द्वारा ऋण नहीं देने, सभी दिव्यांग र्कामिकों को गृह जिलों में लगवाने जैसे विभिन्न मसलों पर चर्चा की और सुझाव दिए. इस दौरान मनोज पूनिया, सुमेर लेघा, धर्मेंद्र स्वामी, सद्दाम, अख्तर हुसैन, मुकेश महला, पूनमचंद नायक आदि ने विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की. दिव्यांगों ने पंचायत समिति हॉल में रैंप नहीं होने की बात उठाई तो आयुक्त ने तत्काल रैंप निर्माण के निर्देश दिए.

इस दौरान एसडीएम प्रभजोत सिंह, विकास अधिकारी अमरजीत सिंह बाबल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अरविंद ओला, तहसीलदार इमरान खान, नायब तहसीलदार महावीर राम, रविशंकर और जयप्रकाश, बीसीएमओ मनोज चौधरी सहित कृषि विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, सांख्यिकी, सामाजिक सुरक्षा विभाग आदि विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे.

40 नये लाभार्थियों को जोड़ा गया
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अरविंद ओला ने बताया कि सिद्धमुख शिविर में 9 लाभार्थियों को ट्राईसाईकिल, 3 को व्हील चेअर, 1 को ब्लाइंड स्टिक तथा 2 को बैसाखी वितरित की गयी. 8 लाभार्थियों को दिव्यांग प्रमाण जारी किये गये तथा साथ ही 100 से अधिक विशेष योग्यजनों का उपकरण के लिये पंजीकरण किया गया. शिविर में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में 40 नये लाभार्थियों को जोड़ा गया.

ये भी पढ़ें- बाड़मेर: बिजली चोरों पर डिस्कॉम का शिकंजा, 85 स्थानों पर पकड़ी गई 9.89 लाख चोरी

राजगढ शिविर में 1 लाभार्थी को ट्राईसाईकिल, 3 को व्हील चेअर, 1 को ब्लाइंड स्टिक तथा 2 को बैसाखी वितरित की गयी. 22 से अधिक विशेष योग्यजनों का उपकरण के लिये पंजीकरण किया गया. शिविर में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अन्तर्गत 8 नये लाभार्थियों को जोड़ा गया.

Reporter- Gopal Kunwar

Trending news