सिर्फ लम्पी स्किन ही नहीं, छोलाझाप डॉक्टर भी ले रहे गौवंश की जान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1291876

सिर्फ लम्पी स्किन ही नहीं, छोलाझाप डॉक्टर भी ले रहे गौवंश की जान

चूरू के जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने एक आदेश जारी कर कहा है कि लम्पी स्किन डिजीज़ के दौरान अवैध रुप से पशुओं का इलाज कर रहे छोला छाप डॉक्टरों को नकेल कसी जाएं.

सिर्फ लम्पी स्किन ही नहीं, छोलाझाप डॉक्टर भी ले रहे गौवंश की जान

Churu : राजस्थान के चूरू के जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने एक आदेश जारी कर कहा है कि प्रदेश में लंपी स्किन डिजीज के दौरान अवैध रूप से पशु चिकित्सा कर पशुपालकों से पैसा ऐंठने वाले झोला छाप डॉक्टरों को रोका जाना जरूरी है. जिला कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान में देश और प्रदेश के अधिकांश हिस्से में मवेशियों की लम्पी स्किन डिजीज का प्रकोप है. 

वहीं झोलाछाप और अपंजीकृत लोग पशुओं के इलाज के बहाने पशुपालकों को लूट रहे हैं. रोगग्रस्त पशुओं को उचित उपचार और देखभाल भी नहीं मिल पा रही है. जिला प्रशासन के निर्देशन में पशुपालन विभाग चूरू की तरफ से टास्क फोर्स का गठन कर पूरे जिले में सर्वे समेत संक्रमित गौवंश के इलाज, आइसोलेशन और लोगों में जागरूकता की कोशिश की गयी.

कलेक्टर ने कहा कि झोलाछाप और अपंजीकृत लोग जो पशुओं का इलाज कर रहे हैं उन पर कार्रवाई की जाएगी. कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं ऐसे लोगों के ऑफिस या क्लीनिक को बंद किया जाए. कलेक्टर के आदेश केबाद पशुपालन विभाग अलर्ट मोड पर है और किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होने के बात कही जा रही है.

कलेक्टर नेपशुधन को बचाने के लिए पशुपालकों को लापरवाही नहीं करने, पशु में बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर उपचार में कोताही नहीं करने के निर्देश दिये है, ताकि पशु को समय रहते उचित उपचार मिल सके और बीमारी के प्रकोप से बचाया जा सके.

रिपोर्टर- गोपाल कंवर

चूरू की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

ये भी पढ़ें : जयपुर के SMS अस्पताल से चोरी बच्चा मिला, 4 बेटियों के बाप ने "पुत्रमोह" में दिव्यांश को किया था, उसकी मां से अलग

Trending news