परीक्षा पे चर्चाः पीएम देंगे एग्जाम टाइम में छात्रों को तनावमुक्त रहने के झुझाव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1138754

परीक्षा पे चर्चाः पीएम देंगे एग्जाम टाइम में छात्रों को तनावमुक्त रहने के झुझाव

परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए पीएम हर साल छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा करते है, जिससे परीक्षा के दिनों में छात्रों को होने वाले तनाव को कम करके, उन्हें एग्जाम के लिए मानसिक तौर पर मजबूत करे. इसी के अंतर्गत चुरु के  केंद्रीय विद्यालय  के प्रिंसिपल ओ. आर.

परीक्षा पे चर्चा

Churu: परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए पीएम हर साल छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा करते है, जिससे परीक्षा के दिनों में छात्रों को होने वाले तनाव को कम करके, उन्हें एग्जाम के लिए मानसिक तौर पर मजबूत करे. इसी के अंतर्गत चुरु के  केंद्रीय विद्यालय  के प्रिंसिपल ओ. आर. चौधरी ने  इस बारे में स्कूल के बच्चों को अवगत करवाया. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 1 अप्रैल, 2022 को परीक्षा पे चर्चा करेंगे. उनका यह 5वां संस्करण है, जो दिल्ली के ताल कटोरा मैदान से  किया जाएगा, इसमें देश- विदेश के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत की जाएंगी. उन्होंने कहा कि परीक्षा पे चर्चा एक बहु-प्रतीक्षित सालाना कार्यक्रम है, जिसमें प्रधानमंत्री अपनी अनूठी आकर्षक शैली में परीक्षा के तनाव और उससे संबंधित क्षेत्रों से छात्रों  के जरिए पूछे भए गए सवालों के जवाब देते हैं.

यह भी पढ़ेः दौसाः डॉ.अर्चना शर्मा को इंसाफ दिलाने के लिए सड़कों पर उतरे निजी चिकित्सक, दी आंदोलन की धमकी

इस विषय पर आगे बात करते हुए प्रचार्य ने कहा कि परीक्षा पर चर्चा एक औपचारिक संस्था बन रही है जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री सीधे छात्रों से बातचीत करते हैं. उन्होंने बताया कि परीक्षा पर चर्चा ना केवल पूरे भारत में बल्कि अन्य देशों में भी भारतीय प्रवासियों तक पहुंचाया जा रहा है. ओ. आर. चौधरी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि परीक्षा पे चर्चा युवाओं के लिए तनावमुक्त माहौल बनाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक बड़े आंदोलन एग्जाम वॉरियर्स का हिस्सा है. यह एक ऐसा आंदोलन है जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के छात्रों अभिभावकों शिक्षकों और समाज को एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देने के प्रयासों से प्रेरित है, जहां प्रत्येक बच्चे को परीक्षा में तनाव मुक्त रहनेके लिए प्रोत्साहित किया जाता है और खुद को पूरी तरह अभिव्यक्त करने की सुविधा प्रदान की जाती है.

यह कार्यक्रम पिछले चार सालों से स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग  के जरिए शिक्षा मंत्रालय इसे सफलतापूर्वक आयोजित करता आ रहा है. पीपीसी के पहले तीन संस्करण नई दिल्ली में टाउन हॉल इंटरएक्टिव प्रारूप में आयोजित किए गए थे. प्रधानमंत्री संवाद कार्यक्रम का पहला संस्करण परीक्षा पे चर्चा  फरवरी, दूसरा संस्करण,  2019 जनवरी को और तीसरा संस्करण 20 जनवरी को आयोजित किया गया था. कोविह 19 महामारी के कारण चौथा संस्करण 7 अप्रैल 2021 को ऑनलाइन आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम का दूरदर्शन (डीडी नेशनल, डीडी न्यूज डीडी इंडिया रेडियो चैनलों, टीवी चैनलों एडुमिनोफइंडिया नरेन्द्रमोदी पीएमओइंडिया पीआईबीइंडिया के यूट्यूब चैनलों सहित डिजिटल मीडिया दूरदर्शन नेशनल मायगॉवइडिया डीडीन्यूज राज्यसभा टीवी स्वयं प्रभा पर सीधा प्रसारण किया जाएगा.

Reporter: Gopal Kanwar

Trending news