जयपुर: ठंड से ठिठुरा राजस्थान, सीजन की सबसे सर्द रात

बीते 48 घंटों में दिन और रात के तापमान में भारी गिरावट के चलते अब प्रदेश के कई जिलों में रात का तापमान जमाव बिंदु पर पहुंच चुका है.   

जयपुर: ठंड से ठिठुरा राजस्थान, सीजन की सबसे सर्द रात
माउंटआबू और सीकर में रात का तापमान माइनस में दर्ज

ललित कुमार, जयपुर: प्रदेश में इस समय कड़ाके की सर्दी का सितम अपने पूरे चरम पर है. बीते 48 घंटों में दिन और रात के तापमान में भारी गिरावट के चलते अब प्रदेश के कई जिलों में रात का तापमान जमाव बिंदु पर पहुंच चुका है. शनिवार रात माउंटआबू और सीकर में रात का तापमान जहां माइनस में पहुंच गया तो वहीं अलवर और पिलानी में भी रात का पारा 1 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया. शनिवार रात जयपुर में 3.4 डिग्री के साथ सीजन की सबसे सर्द दर्ज की गई. रात का औसत तापमान भी शनिवार रात 4 डिग्री तक पहुंच गया.

जयपुर में सीजन की सबसे सर्द रात
शनिवार रात प्रदेश के सभी जिलों में इस सीजन की सबसे सर्द रात दर्ज की गई. माउंटआबू में बीती रात सबसे कम माइनस 1.5 डिग्री तक रात का तापमान पहुंचा. वहीं सीकर में माइनस 1 डिग्री बीती रात का तापमान दर्ज किया गया. इसके साथ ही पिलानी में 0.6 डिग्री और अलवर में 0.2 डिग्री तक रात का तापमान दर्ज किया गया.

अजमेर में 4.5 डिग्री, वनस्थली में 3.1 डिग्री, अलवर में 0.2 डिग्री, जयपुर में 3.4 डिग्री, पिलानी में 0.6 डिग्री, सीकर में -1 डिग्री, कोटा में 4.2 डिग्री, सवाईमाधोपुर में 4.6 डिग्री, चित्तौड़ में 2 डिग्री, डबोक में 2.6 डिग्री, बाड़मेर में 8.5 डिग्री, जैसलमेर में 3.3 डिग्री, जोधपुर में 6.4 डिग्री, माउंटआबू में -1.5 डिग्री, फलौदी में 6.6 डिग्री, बीकानेर में 2.7 डिग्री, चूरू में 1.1 डिग्री और श्रीगंगानगर में 2.1 डिग्री पर पहुंचा तापमान.

हालांकि दिन में धूप निकलने के चलते प्रदेश के अधिकतर जिलों में दिन का तापमान मिला-जुला दर्ज किया गया. इस दौरान प्रदेश के अधिकतर जिलों में दिन के तापमान में 1 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई, लेकिन श्रीगंगानगर में सबसे सर्द रात दर्ज की गई. इस दौरान जयपुर में  दिन का तापमान 21.5 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक प्रदेश के करीब एक दर्जन से ज्यादा जिलों में शीतलहर, कोहरा और पाला पड़ने की भी संभावना है. इस दौरान जहां दिन का औसत तापमान करीब 18 से 19 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है तो वहीं रात का तापमान भी इस दौरान करीब 3 से 4 डिग्री दर्ज किए जाने की संभावना है.