IOC की पाइप लाइन से हो रही क्रूड ऑयल की चोरी, 8 पुलिसकर्मी एक साथ सस्पेंड
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1222784

IOC की पाइप लाइन से हो रही क्रूड ऑयल की चोरी, 8 पुलिसकर्मी एक साथ सस्पेंड

महवा थाना क्षेत्र के मोजपुर गांव में बालाहेड़ी पुलिस चौकी के समीप आईओसी की पाइप लाइन से क्रूड ऑयल चोरी के प्रकरण में एसपी राजकुमार गुप्ता ने बालाहेड़ी पुलिस चौकी की बड़ी लापरवाही मानते हुए अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए आठ पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया है. 

IOC की पाइप लाइन से हो रही क्रूड ऑयल की चोरी, 8 पुलिसकर्मी एक साथ सस्पेंड

Mahwa: दौसा के महवा थाना क्षेत्र के मोजपुर गांव में बालाहेड़ी पुलिस चौकी के समीप आईओसी की पाइप लाइन से क्रूड ऑयल चोरी के प्रकरण में एसपी राजकुमार गुप्ता ने बालाहेड़ी पुलिस चौकी की बड़ी लापरवाही मानते हुए अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए आठ पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया है. निलंबित पुलिसकर्मियों में चौकी प्रभारी एएसआई हरिराम , हेड कांस्टेबल पुष्पेंद्र सिंह , कांस्टेबल राजेश गुर्जर , जसवंत सिंह, पुखराज गुर्जर , ब्रजेश कुमार और चालक राकेश कुमार और बदनसिंह है. निलंबन काल के दौरान सभी पुलिस कर्मियों का मुख्यालय पुलिस लाइन दौसा होगा, जहां प्रतिदिन उपस्थिति देनी होगी. 

वहीं, प्रकरण की जांच एएसपी दिनेश शर्मा को सौंपी गई है, जिन्हें अविलंब जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए गए हैं. क्रूड ऑयल चोरी का मामला बालाहेड़ी पुलिस चौकी से महज डेढ़ सौ मीटर की दूरी पर हो रहा था, लेकिन पुलिस को भनक तक नहीं लगी. ऐसे में पुलिस की कार्यशैली पर कई सवाल खड़े हो रहे थे, जिसके चलते एसपी ने बड़ा एक्शन लेते हुए सस्पेंड की कार्रवाई की. 

बता दें कि पत्तल-दोना और थर्माकोल की फैक्ट्री की आड़ में क्रूड ऑयल चोरी का काम किया जा रहा था, लेकिन शनिवार को फैक्ट्री में लगी आग के बाद क्रूड ऑयल चोरी का प्रकरण उजागर हुआ. आग बुझाने के लिए दौसा पुलिस प्रशासन को 15 घंटे तक मशक्कत करनी पड़ी. 5 जिलों की 23 दमकल आग बुझाने के लिए मौके पर बुलाई गई. वहीं, स्थानीय स्तर पर तीस पानी के टैंकर भी बुलाए गए, लेकिन जब आग नियंत्रण में नहीं आई तो प्रशासन ने आईओसी के अधिकारियों को मौके पर बुलाकर क्रूड ऑयल की पाइप लाइन के वाल बंद करवाएं, तो आधे घंटे में ही आग पर काबू पा लिया गया. ऐसे मे प्रशासन को क्रूड ऑयल चोरी का मामला पकड़ में आया. 

क्रूड ऑयल चोरी के स्थान से आईओसी की पाइप लाइन की दूरी महज डेढ़ सौ मीटर थी. ऐसे में प्रशासन ने आग बुझाने के बाद जेसीबी से खुदाई की तो क्रूड ऑयल चोरी का तरीका देखकर सभी दंग रह गए. चोरों ने आईओसी की पाइप लाइन के पेरेलल करीब 3 फीट गहरी सुरंग बनाई और उसके अंदर ऑक्सीजन सप्लाई और क्रूड ऑयल चोरी के लिए दो अलग-अलग पाइप लाइन डाली गई.

यह भी पढ़ेंः खींवसर में पेड़ काटने के विरोध में प्रदर्शन, बड़े जन आंदोलन की चेतावनी

साथ हीं, एग्जास्ट फैन और लाइट भी लगाई गई थी. ग्रामीणों की माने तो यह काम पिछले 2 साल से हो रहा था और इस दौरान चोरों ने करोड़ों रुपये का क्रूड ऑयल चोरी कर लिया गया. बताया जा रहा है प्रतिदिन दो से तीन टैंकर यहां से निकलते थे, लेकिन इस पूरे घटनाक्रम की न तो पुलिस को भनक लगी न आईओसी को कोई जानकारी मिली. ऐसे में क्रूड ऑयल चोरी के प्रकरण में आईओसी की मिलीभगत से भी इनकार नहीं किया जा सकता, जबकि पाइप लाइन की सुरक्षा के लिए एरिया गार्ड की भी तैनातगी भी रहती है. 

वहीं, इस पूरे घटनाक्रम को लेकर आईओसी द्वारा महुआ थाने में फैक्ट्री संचालक और जमीन मालिक के खिलाफ प्रकरण दर्ज करवाया गया है, जिस पर पुलिस अनुसंधान करते हुए आरोपियों की तलाश में जगह-जगह दबिश भी दे रही है. दौसा कलेक्टर कमर चौधरी ने आईओसी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सुनील गर्ग से पाइपलाइन की सुरक्षा को लेकर तकनीकी और सुरक्षा रिपोर्ट मांगी है.

साथ हीं, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड और इंडस्ट्रीज व बॉयलर को भी पत्र लिखकर तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है. वहीं, महवा तहसीलदार को जमीन मालिक के खिलाफ 177 की कार्रवाई अमल में लाने के लिए निर्देशित किया गया है, जिसके चलते हल्का पटवारी ने महवा नायब तहसीलदार को जमीन की खसरा रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए साढ़े पांच बीघा जमीन 17 लोगों के नाम दर्ज पाई गई है. 

Reporter- Laxmi Avatar Singh 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

Trending news