बसेड़ी: लम्पी वायरस की रोकथाम को लेकर प्रशासन अलर्ट, किया गायों का सर्वे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1309563

बसेड़ी: लम्पी वायरस की रोकथाम को लेकर प्रशासन अलर्ट, किया गायों का सर्वे

लंपी वायरस को लेकर प्रशासन और पशुपालन विभाग अलर्ट है और विभाग और प्रशासन अभी सोडियम हाईपोक्लोराइट के छिड़काव तक सीमित है. 

लम्पी वायरस को लेकर प्रशासन अलर्ट

Baseri: धौलपुर के सरमथुरा उपखंड में लंपी वायरस को लेकर प्रशासन और पशुपालन विभाग अलर्ट है. विभाग और प्रशासन अभी सोडियम हाईपोक्लोराइट के छिड़काव तक सीमित है. पशुपालन विभाग की ओर से भी अभी एडवाइजरी ही जारी करके पशुपालकों को सावचेत किया गया है. उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों में विभिन्न जिलों में पशुओं में लंपी वायरस का संक्रमण तेजी से फैला है और हजारों गायों की इस वायरस की चपेट में आने से मृत्यु हो चुकी है, जिसे लेकर गोशाला संचालक और पशुपालक भी चिंतित हैं. 

यह भी पढे़ं- सरमथुरा में मनाया अखंड भारत संकल्प दिवस, भारत माता की महाआरती का हुआ आयोजन

गायों को गोशालाओं में ही रखना और आने वाले नए गोवंश को स्वस्थ्य पशुओं से अलग बाड़े में रखने की हिदायत दी गई है. साथ ही बाड़े की रोजाना सफाई, मच्छर, मक्खियों की रोकथाम के लिए मैलाथीऑन, साईपरमेथ्रिन, सोडियम हाईपोक्लोराइड आदि का छिडकाव करने, बाड़े में गोबर के कंडे और नीम की पत्तियों को जलाकर धुआं करने, स्वस्थ्य गोवंश को समुचित पशु आहार और हरा चारा समुचित मात्रा में मौजूद कराए जाने को लेकर पशुपालकों को सतर्क किया गया है. डॉ. समरवीर सिंह परमार ने बीलोनी में एलएसए के साथ पशुओ का पर्यवेक्षण किया और पशुपालकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

सरमथुरा उपखंड फिलहाल क्षेत्र रोग से अछूता है, लेकिन विभाग और प्रशासन मॉनीटरिंग कर रहा है. गत दिनों पशु चिकित्सा और नगर पालिका के ऑफिसरों ने गोशाला संचालकों की बैठक ली और गोशालाओं में पहुंचकर जायजा लिया और सोडियम हाईपोक्लोराइट का छिड़काव करवाया. हालांकि अभी तक क्षेत्र के पशुपालकों और विभागीय ऑफिसरों के लिए राहत की बात यह है कि उपखंड सहित जिले में भी लंपी वायरस का संक्रमण नहीं है.

Reporter: Bhanu Sharma

Trending news