बाड़ी: रामसागर माइनर नहर निर्माण कार्य का किसान कर रहे विरोध, बाजारों में निकाली रैली
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1391334

बाड़ी: रामसागर माइनर नहर निर्माण कार्य का किसान कर रहे विरोध, बाजारों में निकाली रैली

बाड़ी उपखंड के रामसागर बांध से निकलने वाली नहर माइनर रानपुर रोड के निर्माण कार्य को लेकर नहर से जुड़े खेतों के दर्जनों की संख्या में किसानों ने विरोध-प्रदर्शन किया.

बाड़ी: रामसागर माइनर नहर निर्माण कार्य का किसान कर रहे विरोध, बाजारों में निकाली रैली

Bari: धौलपुर के बाड़ी उपखंड के रामसागर बांध से निकलने वाली नहर माइनर रानपुर रोड के निर्माण कार्य को लेकर नहर से जुड़े खेतों के दर्जनों की संख्या में किसानों ने विरोध-प्रदर्शन किया.

किसानों ने नहर के निर्माण कार्य को रुकवाए जाने और नहर को पूर्व की भांति चौड़ा किए जाने की मांग की है. साथ ही, किसानों ने बाजार में रैली निकालते हुए उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा है, जिसमें निर्माण कार्य को चौड़ा नहीं किए जाने तक तत्काल रुकवाने की मांग की गई और चेतावनी दी है कि यदि कार्रवाई नहीं हुई तो किसान सड़कों पर उतर आंदोलन करेंगे. 

नहर निर्माण को लेकर आंदोलन कर रहे किसान रामसहाय, हाकिम सिंह, औतार, अंगद, पवन के साथ बुजुर्ग पीतम सिंह, शेरखान, शाहरुख, महीपत ने बताया कि रामसागर बांध की मुख्य नहर से यह माइनर नहर निकली है, जो कस्बा बाड़ी नंबर एक और नंबर तीन गुमट क्षेत्र के काश्तकारों की भूमि के बीच से निकलते हुए रानपुर गांव तक जाती है. इस नहर से दर्जनों किसानों के तकरीबन 15000 बीघा भूमि खेतों की सिंचाई की जाती है. 

यह नहर पूर्व में जब कच्ची थी, तो दस से पंद्रह फुट चौड़ी थी. अब उक्त नहर को सिंचाई विभाग द्वारा पक्का कराया जा रहा है, लेकिन इसकी चौड़ाई केवल 2 से 3 फुट रखी जा रही है, जिससे बांध से पानी रिलीज होने पर मोरी नुमा नहर में पानी आएगा तो खेतों तक नहीं पहुंचेगा और किसानों में पानी के लिए झगड़ा होगा. साथ ही, सिंचाई नहीं होने से फसल सूखेंगी. ऐसे में किसानों को हर दृष्टि से नुकसान होगा. इसी प्रकार से पक्की नहर निर्माण कार्य का किसान विरोध कर रहे हैं. 

उपखंड अधिकारी को दिया ज्ञापन
ऐसे में दर्जनों की संख्या में नाराज किसानों ने पहले मोके पर विरोध-प्रदर्शन किया. इसके बाद बाजार में रैली निकालते हुए उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा है, जिसमें निर्माण कार्य को रोके जाने और नहर को पूर्व की भांति चौड़ा किए जाने की मांग की है. साथ ही, चेतावनी दी है कि यदि कार्य नहीं रखा तो आंदोलन किया जाएगा. 

चार महीने पहले भी किया था किसानों ने विरोध
चार महीने पहले भी उक्त नहर निर्माण कार्य का किसानों ने विरोध किया था और निर्माण कार्य को रुकवा दिया था. उस वक्त मामला गर्म होते देख संबंधित संवेदक ने निर्माण कार्य को रोक दिया था, जो लगातार चार महीने बंद रहा. वहीं, सिंचाई विभाग के एईएन विवेक अग्रवाल का कहना है कि नहर का निर्माण कार्य सेक्शन डिजाइन के अनुसार किया जा रहा है. किसी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं की जा रही है. 

Reporter- Bhanu Sharma 

यह भी पढ़ेंः 

Karwa Chauth 2022: प्रेग्‍नेंट वुमन इस तरह रखें करवा चौथ का व्रत, आपके बेबी पर नहीं आएगी कोई आंच

Karwa Chauth 2022: इस राज्य में विधवा भी रखती हैं करवा चौथ का व्रत, रात में चांद के बाद करती हैं पति का दीदार

हर दुल्हन को बिना शरमाए पर्स में रखनी चाहिए ये चीजें, क्या पता दूल्हा कब भड़क जाए

Karwa Chauth 2022: इस जगह करवा चौथ का व्रत रखने पर पति पर जाती है आफत, सुहागनें नहीं लगाती सिंदूर-बिंदी

Trending news