Dholpur में CM भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस पर साधा निशाना, लगाए देश में भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने के आरोप
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2305418

Dholpur में CM भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस पर साधा निशाना, लगाए देश में भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने के आरोप

राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के अधिवेशन कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस पर निशाना साधा है. कांग्रेस पर तुष्टिकरण की राजनीतिक आरोप लगाते हुए देश में भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने के भी आरोप लगाए हैं.

dholpur news - ZEE Rajasthan

Dholpur News: राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के अधिवेशन कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस पर निशाना साधा है. कांग्रेस पर तुष्टिकरण की राजनीतिक आरोप लगाते हुए देश में भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने के भी आरोप लगाए हैं.

संबोधन में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने उद्योग मंत्री होते हुए अपने पद से इस्तीफा दिया था. उन्होंने कभी सिद्धांतों से समझौता नहीं किया था. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने देश को दिशा देने का काम किया था. वह बंगाल के रहने वाले थे लेकिन कश्मीर तक उन्होंने लड़ाई लड़ी थी. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा देश शुरू से तुष्टीकरण के आधार पर चला है. आजादी के बाद जब धारा 370 लगाई गई थी, तत्कालीन समय पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने विरोध किया था. देश की एकता और अखंडता के लिए उन्होंने काम किया था. उन्होंने कहा कश्मीर में उनको गिरफ्तार कर लिया गया और उनका बलिदान हो गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सपना किया पूरा
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा श्यामा प्रसाद मुखर्जी की धारणा धारा 370 को हटाने की रही थी. लेकिन उनका सपना वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरा किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से धारा 370 देश से हटाई गई है. उन्होंने कहा भारत देश के प्रत्येक व्यक्ति के अंदर देश प्रेम की भावना रहनी चाहिए. हालात और परिस्थितियों कैसी भी हो, लेकिन हम राष्ट्र को सर्वोपरी मानते है. बाद में संगठन इसके बाद व्यक्ति विशेष को वरीयता दी जाती है. उन्होंने सरकार की कार्यशैली का बखान करते हुए कहा कि समाज हितैषी एवं जन हितेषी काम किये जा रहे हैं. 

भाजपा द्वारा किए गए घोषणा पत्र के 45% काम पूरे किए जा चुके हैं. शेष बचे कामों को जल्द ही पूरा किया जाएगा. सीएम ने मंच से अपील करते हुए कहा कि समाज के सभी लोगों को सरकार को सुझाव देने चाहिए. सुझाव मिलने पर सरकार और अच्छा काम कर सकती है. मजबूत राजस्थान और देश बनाने में आपके सुझाव सार्थक साबित हो सकते हैं. उन्होंने कहा सरकार का हर काम राजस्थान के हित में होगा.

पिछली सरकार ने बढ़ाया भार
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा पिछली कांग्रेस की सरकार प्रदेश में कर्ज का भार बढ़ा कर गई है. बिजली के क्षेत्र में पूर्व की कांग्रेस सरकार भारी भरकम कर्ज छोड़कर गई है. लेकिन भाजपा सरकार इस कर्ज की भरपाई करेगी. उन्होंने कहा भाजपा द्वारा महिला, किसान, मजदूर, मध्यम वर्ग आदि से किए गए वादे सभी पूरे किए जाएंगे. सत्ता में आने के बाद भाजपा ने महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में सराहनीय काम किए हैं.

कांग्रेस की तुष्टिकरण की रही नीति
इसके बाद भाजपा कार्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा आजादी के आंदोलन में कांग्रेस की भूमिका रही थी लेकिन आजादी मिलने के बाद कांग्रेस की नीति तुष्टिकरण की रही थी. उन्होंने कहा भ्रष्टाचार को बढ़ावा कांग्रेस ने दिया था. जिसका विरोध सबसे पहले श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने किया था. उन्होंने कहा भाजपा पार्टी को शिखर तक ले जाना डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की देन रहा है.

शिक्षकों की समाज के प्रति दोहरी जिम्मेदारी:
मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षक संघ का भी दायित्व है कि वे शिक्षकों के हितों के साथ-साथ शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने का कार्य करें. उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में तकनीकी विकास के साथ ही शिक्षण विधियों में बदलाव लाने की आवश्यकता है. श्री शर्मा ने कहा कि शिक्षकों की नागरिक होने के साथ ही शिक्षक के रूप में समाज के प्रति दोहरी जिम्मेदारी है. वे अपने आस-पास के प्रत्येक वंचित और जरूरतमंद को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के संकल्प को साकार करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं

आधुनिक तकनीक से उपलब्ध कराई जाएगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार भी शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर सुधार के लिए प्रतिबद्ध है. राज्य में सरकारी स्कूलों के बनुयादी ढांचे को मजबूत करने, स्मार्ट क्लासरूम स्थापित करने तथा शिक्षकों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने पर जोर दिया जा रहा है. इससे विद्यार्थियों को आधुनिक तकनीक की मदद से उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल पाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी वंचित वर्गां को शिक्षा मुहैया करवाने के लिए अंतरिम बजट में अल्प आय वर्ग, लघु/सीमांत/बंटाईदार किसानों और खेतीहर श्रमिकों के बच्चों को के.जी. से पी.जी. तक की निःशुल्क शिक्षा प्रदान करने का प्रावधान किया है

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने के लिए अपने आगामी बजट में शिक्षकों से उनके सुझाव आमंत्रित किए हैं. सर्वश्रेष्ठ सुझावों को सरकार बजट में शामिल करेगी. मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे.

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे बड़े सुधार:
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत में शिक्षा के क्षेत्र में बड़े सुधार हो रहे हैं. विद्यार्थियों में रचनात्मकता और समस्या समाधान का कौशल विकसित करने के लिए केन्द्र सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 लाई है. यह शिक्षा नीति शिक्षा के क्षेत्र में एक नया अध्याय शुरू करेगी और शिक्षा प्रणाली को रोजगारोन्मुखी बनाने तथा विद्यार्थियों को 21वीं सदी की चुनौतियों का सामना करने में मदद करेगी. इस नीति के सफल क्रियान्वयन से भारत एक ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था के रूप में उभरेगा.

सीएम ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद देश में उच्च शिक्षा संस्थानों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. आज देश में 21 आईआईएम, 23 आईआईटी, 22 एम्स हैं. पिछले 10 वर्षों में मेडिकल कॉलेजों की संख्या भी लगभग दोगुनी हो गई है. हमारे प्रमुख संस्थानों के कैम्पस विदेशों में भी खुल रहे हैं. अबूधाबी में आईआईटी दिल्ली तथा तंजानिया में आईआईटी मद्रास का कैम्पस शुरू हो चुका है.

बरसात में भी चलता रहा सीएम का भाषण:
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जैसे ही मंच पर पहुंचे.उसी वक्त तेज आंधी के साथ बरसात का दौर शुरू हो गया. तेज बरसात होने पर पंडाल के ऊपर से भी सीएम के ऊपर पानी की बूंदे टपकने लग गई. सुरक्षा कर्मियों ने पहले सीएम के ऊपर फाइल लगाई फिर उसके बाद छाते का प्रबंध किया गया. पर सीएम ने अपने ऊपर से छाता हटवा दिया जब तक सीएम भजनलाल शर्मा ने भाषण दिया तब तक बारिश का दौर भी लगातार जारी रहा.

Trending news