close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VVPAT पर्ची मिलान में राजस्थान में 2 जगहों पर एक या दो वोट का अंतर: CEC सुशील चंद्रा

देशभर में सवा करोड़ मतों की चेकिंग की गई. जिसमें 8 ईवीएम में वीवीपेट के मिलान से सिर्फ 51 मतों में अंतर पाया गया.

VVPAT पर्ची मिलान में राजस्थान में 2 जगहों पर एक या दो वोट का अंतर: CEC सुशील चंद्रा
जयपुर में एक प्रेस-वार्ता के दौरान उन्होंने यह जानकारी दी. (फाइल फोटो)

जयपुर: देशभर में सवा करोड़ मतों की चेकिंग की गई. जिसमें 8 ईवीएम में वीवीपेट के मिलान से सिर्फ 51 मतों में अंतर पाया गया. वहीं, राजस्थान में दो मशीन्स में 1 या 2 वोट का अंतर आया है. भारतीय निर्वाचन आयोग के आयुक्त सुशील चंद्रा ने जयपुर में एक बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में यह अहम जानकारी दी.

भारतीय निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा और उप निर्वाचन आयुक्त उमेश सिन्हा ने गुरुवार को होटल मेरियट में निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. 

लाइव टीवी देखें-:

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग लोकतांत्रिक प्रणाली की अहम चुनाव की प्रक्रिया को फुलप्रूफ बनाने में जुटा है.

देशभर में 10 लाख 65 हजार पोलिंग बूथ में वीवीपैट का प्रयोग किया गया.  इसके तहत रेंडमली ईवीएम और वीवीपैट की पर्चियों का मिलान किया गया है कुल सवा करोड़  मतों की चेकिंग की गई और मिलान में से 51 मतों का अंतर पाया गया है. वहीं राजस्थान में दो जगहों पर एक या 2 वोट का अंतर पाया गया. 

चंद्रा ने कहा की जन जागरूकता अभियान के जरिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि वोटर का नाम एक ही जगह हो. इस दौरान इलेक्टोरल रोल के लिए भी राजस्थान में किए गए काम की तारीफ की गई. बैठक में सीईओ आनंद कुमार, एसीईओ डॉक्टर रेखा गुप्ता व डॉक्टर जोगाराम सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.