बाल दिवस जेंडर आधारित हिंसा विषय पेंटिंग प्रदर्शनी, आमजन को किया गया जागरूक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1441466

बाल दिवस जेंडर आधारित हिंसा विषय पेंटिंग प्रदर्शनी, आमजन को किया गया जागरूक

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहर लाल नेहरु की जयंती पर मनाये जा रहे बाल दिवस के मौके पर डूंगरपुर शहर की गेपसागर की पाल पर जतन संस्थान की ओर से जेंडर आधारित हिंसा विषय पेंटिंग प्रदर्शनी लगाईं गई.

 बाल दिवस जेंडर आधारित हिंसा विषय पेंटिंग प्रदर्शनी, आमजन को किया गया जागरूक

Dungarpur: डूंगरपुर जिले में जतन संस्थान की ओर से बाल दिवस के मौके पर  जिला स्तरीय बाल सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम के तहत शहर की गेपसागर झील की पाल पर जेंडर आधारित हिंसा विषय पेंटिंग प्रदर्शनी लगाईं गई. 50 राजकीय स्कूलों के बच्चों द्वारा तैयार इस पेंटिंग प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया. वहीं बेस्ट पेंटिंग बनाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया गया.

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहर लाल नेहरु की जयंती पर मनाये जा रहे बाल दिवस के मौके पर डूंगरपुर शहर की गेपसागर की पाल पर जतन संस्थान की ओर से जेंडर आधारित हिंसा विषय पेंटिंग प्रदर्शनी लगाईं गई. वहीं प्रदर्शनी के माध्यम से आम जन को जागरूक किया गया. इस मौके पर एडीएम हेमेंद्र नागर, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रकाश शर्मा, हर्षित चौबीसा ने बच्चों की हौसला अफजाई भी की. जतन संस्थान के जिला कार्यक्रम प्रबंधक देवनारायण गुर्जर ने बताया कि जेंडर आधारित हिंसा विषय पर डूंगरपुर व बिछीवाड़ा ब्लॉक के 50 स्कूलों में पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई थी.

इस दौरान जिन बच्चों ने पेंटिंग बनाई थी उन पेंटिंग की प्रदर्शनी बाल दिवस पर लगाईं गई है. जिसमें बच्चों ने अपनी कल्पनाओं को कागज पर उकेरते हुए आमजन को जागरूक करने का काम किया गया है. वहीं उन्होंने बताया कि  प्रदर्शनी में महारावल सीनियर स्कूल के अभी लोहार प्रथम उर्वशी भोई द्वितीय और माथुगामड़ा पाल स्कूल की प्रेमिला कटारा तीसरे स्थान पर रही है. उन्होंने बताया कि विजेताओं का अतिथियों द्वारा सम्मान भी किया गया है. 

इस मौके पर गेपसागर की पाल पर बच्चों के प्रति हिंसा रोकने के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया गया. पाल पर पोस्टर लगाए गए जिसमे हिंसा रोकने की शपथ लिखी हुई थी और उस पर बड़ी संख्या में लोगों ने हस्ताक्षर किए. प्रतियोगिता ने कक्षा 8 से 12 तक के बिछीवाड़ा और डूंगरपुर ब्लॉक के 5 हजार बच्चों ने भाग लिया था.

Reporter- Akhilesh Sharma

खबरें और भी हैं...

Nagaur News: वनरक्षक भर्ती परीक्षा पेपर आउट, हनुमान बेनीवाल बोले- गहलोत सरकार की नाकामी का उदाहरण

CM अशोक गहलोत ने गैस सिलेंडर ब्लास्ट में मारे गए लोगों के परिजनों से की मुलाकात

ब्राह्मणों को अत्याचारी बताया गया पर भ्रमित नहीं हों, सही ज्ञान के साथ नेतृत्व करें- राज्यपाल

Trending news