Dungarpur News:पानी की किल्लत से लोग परेशान,जल स्तर घटने से 6 हजार हैंडपंप सूखे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2234576

Dungarpur News:पानी की किल्लत से लोग परेशान,जल स्तर घटने से 6 हजार हैंडपंप सूखे

Dungarpur News:राजस्थान के डूंगरपुर जिले में गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत बढ़ गई है.शहर से लेकर गांवो तक लोग पानी की परेशानी से जूझ रहे है.दूसरी ओर खराब और सुख चुके हैंडपंप ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है.

Dungarpur News

Dungarpur News:राजस्थान के डूंगरपुर जिले में गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत बढ़ गई है.शहर से लेकर गांवो तक लोग पानी की परेशानी से जूझ रहे है.दूसरी ओर खराब और सुख चुके हैंडपंप ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है.जलदाय विभाग के अनुसार डूंगरपुर जिले में जल स्तर घटने से 6 हजार हैंडपंप सूख चुके है. वही 1246 हेंडपम्प अब रिपेयर लायक बचे ही नहीं है.

जिले में डूंगरपुर शहर से लेकर कई गांवो में नल योजना से पानी की सप्लाई होती है.लेकिन जिले के कई गांव पानी के लिए सिर्फ हैंडपंप पर ही निर्भर है.वहीं जिले में बारिश के कमी के चलते ऐसे गांवो में घटते जल स्तर और खराब हैंडपंप ने लोगो की परेशानी बढ़ा दी है.गर्मी बढ़ने के साथ ही शहर से लेकर गांवों तक पानी की किल्लत शुरू हो गई है.

बावजूद गांवो में हैंडपंप खराब पड़े है.पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार ने बताया की जिले में जलदाय विभाग ओर पंचायतीराज के तहत 47 हजार 271 हैंडपंप है.जिसमें से 915 खराब हैंडपंप को अभियान के तहत रिपेयर कर दिया है.जबकि 1 हजार 246 हैंडपंप खराब हो चुके है और रिपेयर लायक भी नहीं है.

वहीं 5 हजार 984 हैंडपंप सुख चुके है.इनका जल स्तर निचले स्तर पर पहुंच गया है.जिससे ये बारिश आने के बाद फिर से चालू हो सकते है.लेकिन गर्मी में लोगो को पानी नही मिलेगा.ऐसे में गर्मी के मौसम में हैंडपंप का घटना जलस्तर लोगो को मुश्किलें बढ़ा रहा है.वही लोग पीने के पानी के लिए भी भटक रहे है.

270 हैंडपंप में एक्सट्रा पाइप लगाए
डूंगरपुर जिले में पर्याप्त बारिश नहीं होने और भीषण गर्मी के चलते पानी गहराई में चला गया है.ग्रामीण क्षेत्रो से आई शिकायतों के बाद जलदाय विभाग ने अलग-अलग गांवों में 270 हैंडपंप में एक्सट्रा पाइप लगाकर उन्हें फिर से चालू कर दिया.

585 मीटर पाइप बढ़ाकर पानी की गहराई तक पहुंचे.जिससे पानी की आवक शुरू हुई.लेकिन पानी ज्यादा गहराई में चले जाने से ये पानी कब तक लोगो को उपलब्ध हो सकेगा.ये बड़ा सवाल है.

खराब हैंडपंप ज्यादा, मिस्त्री गिनती के जलदाय विभाग और पंचायतीराज के मिलाकर जिले में 45 हजार से ज्यादा हैंडपंप है.वहीं मिस्त्री के नाम पर जिले में केवल 1 फीटर, 61 मिस्त्री और 22 हेल्पर ही है.ऐसे में प्रति हैंडपंप मिस्त्री के जिम्मे 3 से 4 या इससे ज्यादा पंचायतों में हैंडपंप रिपेयरिंग का जिम्मा है.

दूसरी ओर देखा जाए तो गहराई में पानी जाने की वजह से जलदाय विभाग पाइप बढ़ाकर चालू करने का प्रयास कर रहे है.वही पंचायतीराज से पाइप नही मिलने पर जलदाय विभाग अपने पाइप से काम चला रहा है.

बहराल डूंगरपुर जिले में कम हुई बारिश और भीषण गर्मी की वजह से कुए और तालाब सूख चुके है. वहीं जल स्तर घटने से हेंडपम्प भी दम तोड़ रहे है. जिसके चलते शहर से लेकर गांवों में पानी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. इसके साथ ही जलदाय विभाग पेयजल संकट को दूर करने के प्रयास भी नाकाम साबित हो रहे है.

यह भी पढ़ें:Rajasthan Weather: राजस्थान में आने वाला है नौतपा, 20 जिलों में पड़ेगी भीषण गर्मी

Trending news