Dungarpur: डूंगरपुर के हजारो परिवारों को मिलेगा अतिरिक्त रोजगार, सीएम ने दी ये सौगात
Advertisement

Dungarpur: डूंगरपुर के हजारो परिवारों को मिलेगा अतिरिक्त रोजगार, सीएम ने दी ये सौगात

Dungarpur News: राजस्थान के डूंगरपुर की लाइफ लाइन कही जाने वाली मनरेगा योजना डूंगरपुर के हजारों परिवारों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के बाद अब मनरेगा में काम करने वाले परिवारों को अतिरिक्त रोजगार मिलेगा.

डूंगरपुर को सीएम गहलोत ने दी सौगात

Dungarpur: राजस्थान के डूंगरपुर की लाइफ लाइन कहे जाने वाली मनरेगा योजना में मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत जल्द ही अतिरिक्त रोजगार का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. योजना के तहत सामान्य परिवारों को 100 दिन पूर्ण करने पर 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार दिया जाएगा, वहीं दिव्यांग मुखीया के परिवार को 100 दिन का रोजगार मिलेगा. अतिरिक्त रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए जिला परिषद उन परिवारों का अलग से जोबकार्ड बनाएगी. योजना से जिले में हजारो परिवारों को अतिरिक्त रोजगार का लाभ मिलेगा.अपनी बजट घोषणा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मनरेगा योजना में 100 दिन का रोजगार पूर्ण करने वाले परिवारों को अतिरिक्त रोजगार देने की घोषणा की थी. जिसके तहत सामान्य परिवार को 25 दिनों का रोजगार और दिव्यांग मुखिया के परिवार को 100 दिन का अतिरिक्त रोजगार देने का प्रावधान किया गया. इसी बजट घोषणा को लेकर डूंगरपुर जिला परिषद ने अपना काम शुरू कर दिया है, जिसके तहत कार्मिकों को प्रशिक्षण भी दे दिया गया है.

डूंगरपुर की जिला परिषद के मनरेगा एक्सईएन अजय भार्गव ने बताया कि बजट घोषणा के तहत अतिरिक्त रोजगार दिए जाने के निर्देश मिले हैं, इन्ही निर्देशों की पालना में जिला परिषद की साधारण सभा में एक्शन प्लान का अनुमोदन करवाते हुए, रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी जायेगी. वहीं उसके बाद पोर्टल शुरू होने पर योजना के तहत काम शुरू किया जाएगा.

31 मार्च तक मिलेगा अतिरिक्त रोजगार

मनरेगा एक्सईएन अजय भार्गव ने बताया कि बजट घोषणा में जिन परिवारों ने मनेरगा योजना में अपने 100 दिन पूर्ण कर लिए है, उन्हें 31 मार्च तक 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार मिलेगा. वहीं परिवार के मुखिया के दिव्यांग होने की स्थिति में उस परिवार को 100 दिन का रोजगार दिया जाएगा. एक्सईएन भार्गव ने बताया कि अतिरिक्त रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए जिला परिषद अलग से इन परिवारों का जोबकार्ड बनाएगी, वही इस योजना में इन परिवारों को सिर्फ कच्चे काम ही करने को दिए जायेंगे.

वर्तमान में 1374 परिवारों के 100 दिन हुए पूर्ण

मनरेगा एक्सईएन भार्गव ने बताया कि 15 अक्टूबर तक डूंगरपुर जिले में 1374 परिवारों के 100 दिन पूर्ण हुए हैं. वहीं 17 हजार 395 परिवारों के 81 से 99 दिन का रोजगार पूर्ण हुआ है. उन्होंने बताया की इन परिवारों के भी 10 नवम्बर तक 100 दिन पूर्ण हो जायेंगे, फिर इसके बाद 100 दिन पूर्ण कर चुके परिवारों को अतिरिक्त रोजगार दिया जाएगा.

बहराल डूंगरपुर जिला परिषद बजट घोषणा को मूर्त रूप देने में जुटी है. इसके बाद डूंगरपुर जिले में हजारो परिवारों को मनरेगा में अतिरिक्त रोजगार का लाभ मिल सकेगा. वैसे भी डूंगरपुर जिले में मनरेगा को लाइफ लाइन माना जाता है, वहीं योजना में अतिरिक्त रोजगार इन गरीब परिवारों के लिए सोने पर सुहागा साबित होगा. 

Reporter - Akhilesh Sharma

खबरें और भी हैं...

बस 10 दिन का इंतजार फिर पश्चिमी राजस्थान के किसानों के मोबाइल पर जा आएगी पानी की जानकारी

श्याम बाबा को हैप्पी बर्थडे बोलने पहुंचे लाखों भक्त, 56 भोग और 151 किलो केक का लगा भोग

Chanakya Niti : जिंदगी में स्त्री हो या पुरुष ये गलत काम किया तो बर्बादी निश्चित

Trending news