श्याम बाबा को हैप्पी बर्थडे बोलने पहुंचे लाखों भक्त, 56 भोग और 151 किलो केक का लगा भोग
Advertisement

श्याम बाबा को हैप्पी बर्थडे बोलने पहुंचे लाखों भक्त, 56 भोग और 151 किलो केक का लगा भोग

बाबा श्याम के जन्मदिन पर लाखों की संख्या में भक्त सीकर के खाटूश्याम में श्याम बाबा के दर्शन को पहुचें और आतिशबाजी की

श्याम बाबा को हैप्पी बर्थडे बोलने पहुंचे लाखों भक्त, 56 भोग और 151 किलो केक का लगा भोग

Happy Birthday Khatu Shyam Ji : राजस्थान के सीकर जिले के खाटूश्यामजी में बाबा श्याम का जन्मोत्सव मनाने के लिए देश के कोने-कोने से देवउठनी एकादशी पर 10 लाख से ऊपर श्याम श्रद्धालों ने बाबा का जन्मदिन उत्साह उमंग के साथ मनाया गया. इससे पूर्व दशमी की रात्रि से एकादशी रात्रि तक करीब 10 लाख श्याम भक्तों ने बाबा की चौखट पर शीश नवाया कर बाबा को हैप्पी बर्थ डे टू यू कह एक दूसरे श्याम भक्तों को बधाईयां दी.

श्री श्याम मंदिर कमेटी के संरक्षक प्रताप सिंह चौहान ने कहां कि बाबा के 56 भोग की झांकी सजा भोग लगाकर भक्तों में प्रसाद वितरण किया गया. 56 भोग प्रसाद को लेने के लिए श्याम श्रद्धालुओ में होड़ नजर आई. वही देश प्रान्त से आये श्याम श्रद्धाकुओं ने 151 किलोग्राम से लेकर 1 किलो केक तक का केक काट कर बाबा को भोग लगाकर बाबा से आशिर्वाद ले बाबा को हैप्पी बर्थडे टू यू कहा.

भक्तों ने की जबरदस्त आतिशबाजी 
दो साल कोरोनाकाल में श्याम भक्त बाबा लखदातार का जन्मदिन की खुशियाँ नहीं मना पाये थे. इस बार मौका मिला तो रात में 8 बजे से श्याम तोरण द्वार और कस्बें की धर्मशालाओं में श्याम भक्तों ने जमकर आतिशबाजी का दौर शुरू हो गया जो लगातार एकादशी की रात तक जारी रहा.

सीकर एसपी की हर घटना पर नजर 
सीकर एसपी कंवर राष्ट्रदीप के दो दिन से खाटूधाम में डेरे जमाये हुए हैं. रींगस से लेकर खाटूधाम तक बाबा के जन्मोत्सव पर भक्तों का रैला लगा हुआ था. सीकर एसपी के निर्देशन में एएसपी रतन लाल भार्ग, डिप्टी विजय सिंह और थानाधिकारी सुभाष चंद यादव अपने 1000 जवानों के जाब्ता साथ हर छोटी बड़ी घटना पर नजर रखते हुए भक्तों की सुरक्षा करते सुगम दर्शन के लिये बाबा के दर पर भेज रहे थे.

भजन संध्या का आयोजन
बाबा के जन्मदिन पर प्रसिद्ध भजन गायक बाबा के मंदिर परिसर और कस्बें की धर्मशालाओं में शाम 7 बजे से रात्रि 12 बजे तक मधुर भजनों की प्रस्तुतियां दी. जिनमें प्रसिद्ध भजन गायक लखवीर सिंह लखा,पप्पू शर्मा खाटूवाले सहित अनेक प्रसिद्ध कलाकारों ने भजनों की रस गंगा बह रही है. जिनपर बाबा के भक्त मग्न हो श्याम की भक्ति में झुमते रहे।जैसे ही रात्रि को तीनों सूईयों का मिलन हुआ श्याम भक्तों ने हैप्पी बर्थ डे टू यू बाबा के जय घोष से मंदिर परिसर को गुंजायमान कर दिया.

बाबा का हुआ विशेष श्रृंगार 
जन्मोत्सव पर श्याम बाबा का कोलकाता से आए विशेष फूलों से सजाया गया. वही बंगाली कारीगरों ने मंदिर को मनमोहन आकर्षक श्रृंगार किया गया, जिसको निहारते हुए मंदिर में पहुंचे।वही भक्तों के सैलाब की भीड़ के चलते बाबा श्याम के पट 24 घंटे खुले रहे।

यहा से पहुंचे भक्त
बाबा श्याम के जन्मोत्सव के मौके पर राजस्थान के अलावा हरियाणा, पंजाब, दिल्ली,गुजरात, मुम्बई,मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित देश के कोने कोने से आए अनेक भक्तों ने बाबा के दर्शन करने के लिए पहुंचे. ऐसे में यहां मंडा रूट पर खाटू कस्बे से करीब 3 किलोमीटर पहले से ही सड़क पर गाड़ियों की पार्किंग की गई है. इसके अलावा प्रशासन की ओर से बनाई गई पार्किंग में भी गाड़ियां पार्क की गई है. वही रींगस - खाटू मार्ग भी पूरी तरह से श्रद्धालुओं से अटा हुआ है.

6 घंटे में हुये दर्शन 
श्री श्याम मंदिर में दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालु दर्शनों के लिए तोरण द्वार,अस्पताल चौराहा, लामिया तिराहे, 75 फुट जिक जैक होते हुए. करीब 6 घंटे कतार में लगे रहने के बाद बाबा श्याम के दर्शन किये.

लगभग 1000 से ज्यादा सुरक्षा में जवान रहे तैनात
जन्मोत्सव मेले में इस बार 350 पुलिसकर्मियों के साथ 300 होमगार्ड और 300 सिक्योरिटी गार्ड की सुरक्षा व्यवस्था तैनार रहे. इसके अलावा मंदिर कमेटी के गार्ड भी ड्यूटी में लगे हुए थे. इस बार मेले में 2 ड्रोन कैमरा से निगरानी रखी जा रही है.

एसपी कुंवर राष्ट्रदीप खुद यहां मॉनिटरिंग में लगे रहे. वही जिला कलेक्टर डॉ अमित यादव भी यहां व्यवस्थाओं का जायजा लिया. एएसपी रतनलाल भार्गव,रींगस डीवाईएसपी विजय सिंह व खाटूश्यामजी थाना अधिकारी सुभाष यादव लगातार निगरानी करते हुए सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाली तो दर्शन निकास द्वार द्वार पर पुलिस अधीक्षक की गठित क्यूआरटी टीम ने कमान संभालते हुए निकास की व्यवस्था की.

भीड़ का दबाव बढ़ते ही टुकड़ियों में दर्शन कस्बे में 8 अगस्त को वार्षिक फाल्गुन मेले में हुई घटना के बाद इस बार जन्मोत्सव पर दर्शन व्यवस्था में काफी बदलाव किया गया. 75 फीट के जिगजैक के बाद श्रद्धालुओं को करीब 15-15 फीट की दूरी पर बेरीयर लगा कर टुकड़ियों में दर्शन करवाए जा गये. वही जो लोग बैरिकेडिंग में लगे हुए हैं. उनके लिए स्वयंसेवक पानी की व्यवस्था करने में लगे हुए हैं. 

Khatu Shyam Ji Birthday: क्यों चढ़ाए जाते हैं बाबा श्याम को खिलौने, इत्र के स्नान करने के बाद ही होता खाटू वाले का श्रृंगार

 

 

 

Trending news