चौरासी में सात फेरों से पहले रुकवाई गई नाबालिग की शादी, बाप को पुलिस ने किया पाबंद
Advertisement

चौरासी में सात फेरों से पहले रुकवाई गई नाबालिग की शादी, बाप को पुलिस ने किया पाबंद

 बाल विवाह होने के चलते पुलिस ने मौके पर बाल विवाह रुकवाया. इसके बाद पुलिस ने किशोरी के पिता को हिरासत में लिया और झोथरी तहसीलदार के समक्ष पेश किया. 

चौरासी में सात फेरों से पहले रुकवाई गई नाबालिग की शादी, बाप को पुलिस ने किया पाबंद

Chaurasi: डूंगरपुर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और चौरासी थाना पुलिस ने थाना क्षेत्र के टूटिया गांव में बाल विवाह रुकवाने की कार्रवाई की. गांव में 16 साल की किशोरी का बाल विवाह किया जा रहा था. झोथरी तहसीलदार ने किशोरी के पिता को बालिग़ होने तक विवाह नहीं करने के लिए पाबन्द किया है. वहीं, आदेशों की अवहेलना करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है.

डूंगरपुर जिले में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से बाल विवाह रोको अभियान चलाया जा रहा है. इसी अभियान के तहत स्वयं सेवी संस्थान के कार्यकर्ता द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को चौरासी थाना क्षेत्र के टूटिया गांव में एक नाबालिग का बाल विवाह होने की सुचना मिली थी, जिस पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने मामले की जानकारी चौरासी थाना पुलिस को दी गई. सूचना पर चौरासी थाने की वेंजा पुलिस चौकी प्रभारी मदन सिंह ने अन्य पुलिसकर्मियों के साथ टूटीया गांव में दबिश दी. 

यह भी पढे़ं- पुरानी पेंशन को लेकर बिजली कर्मियों का हस्ताक्षर अभियान, प्रदेशस्तर पर हो सकता आंदोलन

इस दौरान पता चला कि गांव में भंवर सिंह खराड़ी के घर पर उसकी बेटी की शादी है. जिस पर पुलिस की टीम भंवर सिंह खराड़ी के घर पहुंची, जहां पर शादी की तैयारियां की जा रही थी. इस दौरान पुलिस की टीम ने भंवर सिंह खराड़ी से उसकी बेटी के उम्र संबंधी दस्तावेज मांगे. वहीं, पुलिस ने किशोरी के आधार कार्ड और मार्कशीट की जांच की. इस दौरान किशोरी की उम्र 16 साल 6 माह पाई गई, जो की विवाह योग्य नहीं थी. 

पिता को हिरासत में ले लिया
इधर बाल विवाह होने के चलते पुलिस ने मौके पर बाल विवाह रुकवाया. इसके बाद पुलिस ने किशोरी के पिता को हिरासत में लिया और झोथरी तहसीलदार के समक्ष पेश किया. यहां पर झोथरी तहसीलदार ने किशोरी के पिता को बेटी के बालिग होने तक विवाह नहीं करने के लिए पाबंद किया. वहीं, पाबन्द करने के बाद भी यदि बेटी का विवाह किया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई के भी चेतावनी दी.

Reporter- Akhilesh Sharma

यह भी पढे़ं- जयपुर: महाराष्ट्र में सियासी बग़ावत का बवंडर क्या राजस्थान में भी फिर से सुनाई देगी ऑपरेशन लोटस की गूंज

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

 

Trending news