राजस्थानियों के दिमाग से हार जाएगी दुनिया! धरती से पानी निकालने के लिए लगाया तगड़ा जुगाड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2288592

राजस्थानियों के दिमाग से हार जाएगी दुनिया! धरती से पानी निकालने के लिए लगाया तगड़ा जुगाड़

Viral Video: आज के वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक खेत में कुछ लोग मौजूद हैं. वहीं, पास में धरती से पानी निकालने के लिए बोरिंग हो रही है. अब तक आपने बोरिंग के लिए मशीनों का इस्तेमाल होते देखा होगा लेकिन राजस्थान के इन लोगों ने दिमाग लगाते हुए ऐसा तरीका ढूंढ निकाला कि बोरिंग भी हो जाए और खर्चा भी बहुत न आए. 

viral video

Viral Video: हमारे देश भारत को जुगाड़ू देश कहा जाता है. यहां पर लोगों के पास अगर पर्याप्त साधन न हों तो भी वह उस काम को पूरा जरूर करते हैं. फिर वह इसके लिए चाहे कितना ही कठिन जुगाड़ हो, उसे लगा ही लेते हैं. वहीं, भारत के राजस्थान में ऐसे-ऐसे जुगाड़ू लोग मौजूद हैं कि उनका दिमाग देखकर के अच्छे -अच्छों का सिर चकरा जाता है. 

सोशल मीडिया पर देसी जुगाड़ से जुड़े तमाम तरह के वीडियो देखने को मिलते हैं लेकिन आज हम आपको सफाई से जुड़ा एक ऐसा वीडियो दिखाएंगे, जिसे देखने के बाद आप पूरी तरह से सन्न रह जाएंगे. खास बात तो यह है कि इस देसी जुगाड़ को किसी इंजीनियर या साइंटिस्ट ने नहीं ईजाद किया है बल्कि एक ऐसे लोगों ने आजाद किया है, जो कि हमारी-आपकी तरह बिल्कुल साधारण हैं. 

राजस्थानी कितने टैलेंटेड होते हैं, इसकी बानगी आए दिन देखने-सुनने को मिलती रहती है लेकिन आज के वायरल वीडियो में राजस्थान के लोगों ने धरती से पानी निकालने के लिए ऐसा तगड़ा जुगाड़ भिड़ाया है कि अच्छे-अच्छे इंजीनियर फेल हो जाएंगे. लोगों का दिमाग घूम जाएगा कि ऐसा भी कुछ हो सकता है?

आज के वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक खेत में कुछ लोग मौजूद हैं. वहीं, पास में धरती से पानी निकालने के लिए बोरिंग हो रही है. अब तक आपने बोरिंग के लिए मशीनों का इस्तेमाल होते देखा होगा लेकिन राजस्थान के इन लोगों ने दिमाग लगाते हुए ऐसा तरीका ढूंढ निकाला कि बोरिंग भी हो जाए और खर्चा भी बहुत न आए. 

जी हां, वीडियो में आप देखेंगे कि बोरिंग की पाइप का चक्का घुमाने के लिए इन लोगों ने एक रस्से को ट्रैक्टर के पहिए से बांध दिया है. ऐसे में इंसानी मेहनत नहीं लग रही है और न ही ज्यादा बजट वाली बोरिंग मशीन लानी पड़ी है. काम भी बड़ी ही आसानी से हो रहा है.

इस वीडियो को RangRajasthani_ नाम के X हैंडल से शेयर किया गया है. वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है कि जब #दुनिया की किसी #टेक्नोलॉजी से समाधान ना मिले तो #राजस्थान आ जाना. वीडियो को 70 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है और खूब तारीफ भी हो रही है.

Trending news