Health Tips: इस टाइम का 30 मिनट का आराम पड़ सकता है भारी, जा सकती है जान!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1678656

Health Tips: इस टाइम का 30 मिनट का आराम पड़ सकता है भारी, जा सकती है जान!

Health Tips: दिन की नींद कुछ लोगों के लिए खाने की तरह जरूरी होती है. वह दिन में नहीं सोते तो उन्हें थकान महसूस होने लगती है. इसकी के चलते जाने इसके फायदे और नुकसान. 

Health Tips: इस टाइम का 30 मिनट का आराम पड़ सकता है भारी, जा सकती है जान!

Health Tips: कई लोगों को दिन में सोना काफी पसंद होता है. वहीं, दिन में सोना चाहिए या नहीं, इसको लेकर हर कोई कंफ्यूज रहता है और इसको लेकर कई धारणाएं भी हैं. जैसे इसे लेकर कुछ लोगों का कहना है कि दोपहर में थोड़ी देर सोने से आपकी रिचार्ज हो जाती है. वहीं दूसरी ओर कई रिसर्च में कहा गया है कि दिन में सोने से दिमाग के काम करने, मेटाबॉलिज्म, रात की नींद पर बुरा असर पड़ता है. 

सोने से बढ़ता है मोटापा
हाली ही में एक रिसर्च हुई, जिसमें स्पेन के मर्सिया के 3,275 युवा शामिल हुए. इस  रिसर्च में पाया गया कि दिन के बीच की नींद एक समान नहीं होती है, जैसे सोने की स्थिति,वक्त की लंबाई से सेहत पर कई गलत प्रभाव पड़ता है. रिसर्च में पहले पाया गया था कि युके के लोगों के दिन में सोने से मोटापा पड़ता है. 

यह भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को PM मोदी ने दी जन्मदिन की बधाई, भाजपा के इन दिग्गजों ने दी शुभकामनाएं

हो सकती हैं बीमारियां
वहीं, रिसर्च में ये भी जानने की कोशिश की गई हैं कि क्या स्पेन जैसे देशों में भी यही परेशानी होती है और क्या दिन में सोने से सेहत को नुकसान होता है? उन्होंने अपनी रिसर्च में पाया कि दिन में ना सोने वाले लोगों की तुलाना में 30 मिनट से ज्यादा सोने वाले लोगों में हाई ब्लड प्रेशर,  डायबिटीज, हार्ट अटैक और हाई बॉडी मॉस इंडेक्स की बीमारियां बढ़ जाती हैं. 

ब्लड प्रएशर की दिक्कत
हालांकि दिन में सोने से मोटापे की समस्या या मेटाबिलिक की समस्या में कोई बदलाव नहीं पाया गया है. थोड़ी देर सोने से ब्लड प्रएशर की दिक्कत बढ़ जाती है. हालांकि इस चीज पर ओर ज्यादा रिसर्च करने की अभी जरूरत बताई गई है. यह बात भी बहुत महत्वपूर्ण है कि दिन में आप कितना सोते हैं. वहीं, एक स्टडी में पाया गया है कि थोड़ी देर सोने से आपकी प्रोडक्टिविटी अच्छी होती है और सेहत पर भी अच्छा असर पड़ता है. 

यह भी पढ़ेंः Health Tips: ये पढ़ प्याज खाने से करने लगेंगे परहेज!

Trending news