अस्थमा अटैक से पहले शरीर को मिलने लगते हैं ये संकेत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2027123

अस्थमा अटैक से पहले शरीर को मिलने लगते हैं ये संकेत

Silent Asthma Attack Symptoms: जब इंसान को अस्थमा का अटैक आने वाला होता है तो मरीज की मसल्स सिकुड़ना शुरू कर देती हैं. इसके अलावा कई अन्य संकेत भी होते हैं, जो कि शरीर को मिलते हैं. अगर अस्थमा के मरीज को अस्थमा का अटैक आने वाला है तो उसके गले में खुजली शुरू हो जाती है. यह खुजली उसके गले और ठोड़ी में होती है. 

अस्थमा अटैक से पहले शरीर को मिलने लगते हैं ये संकेत

Silent Asthma Attack Symptoms: जैसी ठंड का मौसम आता है, वैसे ही अस्थमा के मरीजों की परेशानी बढ़ जाती है. ठंड के मौसम में इन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ठंड के मौसम में अस्थमा के अटैक का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है. यह अटैक आने के पहले शरीर को कुछ संकेत मिलते हैं, जिन्हें पहचाना बेहद जरूरी होता है. अगर आप इन संकेत को पहचान लेते हैं तो आप अस्थमा अटैक से काफी हद तक बच सकते हैं. 

मशहूर चेस्ट स्पेशलिस्ट के अनुसार, जब इंसान को अस्थमा का अटैक आने वाला होता है तो मरीज की मसल्स सिकुड़ना शुरू कर देती हैं. इसके अलावा कई अन्य संकेत भी होते हैं, जो कि शरीर को मिलते हैं. 

यह भी पढे़ं- सर्दियों में खांसी-जुकाम को ठीक करती है काली मिर्च, जानें कैसे करें इस्तेमाल

अगर अस्थमा के मरीज को अस्थमा का अटैक आने वाला है तो उसके गले में खुजली शुरू हो जाती है. यह खुजली उसके गले और ठोड़ी में होती है. ऐसे में उसे अलर्ट हो जाने की जरूरत होती है. 

सर्दियों के मौसम में अगर किसी को अस्थमा का अटैक आने वाला होता है तो उसके मूड में तुरंत बदलाव हो जाता है या तो वह चुप हो जाता है या तो उसका तनाव बढ़ जाता है. यह सब अस्थमा के संकेत माने जाते हैं. जैसे ही किसी को मैरिज कोई के लक्षण दिखे, उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

यह भी पढे़ं- सर्दियों में खांसी-गले की खराश से राहत दिलाएगी मुलेठी, बड़े-बड़े हकीम भी फेल

अगर किसी को अस्थमा अटैक आने वाला होता है तो उसके सीने में जलन होना शुरू हो जाती है. सीने में होने वाली जलन को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से कांटेक्ट करना चाहिए. 

अस्थमा अटैक से पहले अस्थमा के मरीज को सांस लेने में दिक्कत होनी शुरू हो जाती है. दरअसल इसके चलते मांसपेशियों में सूजन आ जाती है, जिसके कारण सांस नली तक ब्लॉक हो जाती है. 

यह भी पढे़ं- बालों में इस्तेमाल करें लकड़ी की कंघी, मिलेंगे ये दमदार 7 फायदे

अस्थमा अटैक आने से पहले शरीर को प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, इसके कारण मरीज के होंठ नीले पड़ने लगते हैं. अगर अस्थमा अटैक के होंठ नीले पड़ रहे हैं तो तुरंत उसे डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए. 

अगर आप अपनी सेहत के प्रति सचेत रहते हैं तो इन संकेतों को पहचान कर अस्थमा अटैक से काफी हद तक बच सकते हैं.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

 

Trending news