सर्दियों में खांसी-गले की खराश से राहत दिलाएगी मुलेठी, बड़े-बड़े हकीम भी फेल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2022775

सर्दियों में खांसी-गले की खराश से राहत दिलाएगी मुलेठी, बड़े-बड़े हकीम भी फेल

Mulethi Benefits in Winter Season: मुलेठी में विटामिन ए, विटामिन सी, सेलेनियम और जिंक जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो की सेल्यूलर फंक्शन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं. इसके साथ ही यह शारीरिक तनाव से लड़ने में भी मदद करते हैं. पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मुलेठी काफी फायदेमंद मानी जाती है. 

सर्दियों में खांसी-गले की खराश से राहत दिलाएगी मुलेठी, बड़े-बड़े हकीम भी फेल

Mulethi Benefits in Winter Season: मुलेठी सेहत के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद होती है, इसके बारे में तो आपने सुना ही होगा. बच्चों से लेकर के बड़ों तक की सेहत को ठीक करने में यह काफी लाभकारी मानी जाती है. आयुर्वेद में भी इसका महत्व बताया गया है. वहीं, सर्दी के मौसम में तो कफ को जड़ से खत्म करने के लिए मुलेठी रामबाण मानी जाती है. मुलेठी में एक खास तरह की मिठास मौजूद होती है, जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद भी बढ़ाने के लिए किया जाता है. ठंड में मुलेठी खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं चलिए बताते हैं- 

मुलेठी में विटामिन ए, विटामिन सी, सेलेनियम और जिंक जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो की सेल्यूलर फंक्शन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं. इसके साथ ही यह शारीरिक तनाव से लड़ने में भी मदद करते हैं. पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मुलेठी काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसके सेवन से अस्थमा और आर्थराइटिस का भी इलाज किया जा सकता है. 

यह भी पढे़ं- टाइट जींस पहनने से लोगों में हो रहीं ये 5 शारीरिक दिक्कतें, समय रहते हो जाएं सचेत!

ऐसे करें मुलेठी का इस्तेमाल
सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग मुलेठी का इस्तेमाल चाय के साथ करते हैं. जो लोग ठंडियों में दिन में दो से तीन बार मुलेठी की चाय पीते हैं, उनकी खांसी काफी हद तक कम होती है. मुलेठी की चाय बनाने के लिए आपको एक कप पानी में 5 मिनट तक मुलेठी डालकर उबालनी है और फिर इसका सेवन करना है. इससे आपको खांसी से काफी हद तक आराम मिल सकती है. 

मुलेठी के और कौन-कौन से दमदार फायदे होते हैं -
ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा इंसान की इम्यूनिटी पावर वीक होने लगती है. ऐसे में मुलेठी रामबाण मानी जाती है. मुलेठी के सेवन से कई बीमारियां जड़ से खत्म होती हैं. 

मुलेठी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से गले की खराश से काफी छुटकारा मिल सकता है. मुलेठी नेचुरल तरीके से ब्रोंकस पर सेफ्टी लेयर बनाने का काम करती है और गले को फायदा पहुंचाती है. 

अगर किसी को सांस से जुड़ी कोई दिक्कत है तो उसे मुलेठी का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से कफ हटाने वाले बलगम ढीले होते हैं और कफ आसानी से बाहर निकल जाता है.

यह भी पढे़ं- चोट लगने पर डायबिटीज मरीज अपनाएं ये 5 तरीके, जल्द ठीक हो सकेगा घाव!

शरीर में गरमाहट को बरकरार रखने के लिए सर्दियों में मुलेठी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इससे इंसान का शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है. 

अगर किसी की स्किन ड्राई और हार्ड है और उसे रैशेज की शिकायत रहती है तो उसे सर्दियों के मौसम में मुलेठी का सेवन करना चाहिए. इसमें सूजन रोधी और मॉइश्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं. मुलेठी या इसकी पत्तियों को पीसकर मास्क बनाकर चेहरे पर लगाने से ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news