कागज के कप में चाय पीने से होते हैं ये भयंकर नुकसान, हो जाएं सावधान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2030811

कागज के कप में चाय पीने से होते हैं ये भयंकर नुकसान, हो जाएं सावधान

Side Effects of Drinking Tea in Paper Cups: पेपर कप में गर्म चीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है और किडनी भी प्रभावित होती है. इससे लोगों को कई अन्य गंभीर दिक्कतें भी हो सकती हैं. जो लोग पेपर कप में चाय पीते हैं, उसे उनके शरीर में केमिकल हार्मोन डिसबैलेंस हो जाता है और उनके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. 

कागज के कप में चाय पीने से होते हैं ये भयंकर नुकसान, हो जाएं सावधान

Side Effects of Drinking Tea in Paper Cups: अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग चाय कॉफी के शौकीन होते हैं. उन्हें चाय इतनी ज्यादा पसंद होती है कि वह कहीं पर भी टी स्टॉल पर जाकर चाय पीना शुरू कर देते हैं. ज्यादातर टी स्टॉल पर पेपर वाले कप में चाय मिलती है. अगर आप भी यही चाय पीने जाते हैं तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है. पेपर कप में चाय पीना सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. 

पेपर कप में चाय पीने से शरीर को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. चलिए बताते हैं- 

कई बार पेपर के कप में जो चाय पी जाती है, उस पर लगे हानिकारक केमिकल मेल्ट होकर पेट में चले जाते हैं. इससे लोगों को पेट से जुड़ी कई गंभीर दिक्कतें हो सकती हैं. इनमें डायरिया भी शामिल है. 

यह भी पढे़ं- इन आसान नुस्खों से कम कर सकते हैं आंखों के डार्क सर्कल्स, जल्द मिलेगा आराम

 

पेपर कप के ऊपर बने डिजाइन में केमिकल होता है. इससे शरीर में टॉक्सिन जमा होने लगता है. इसके चलते कई बार यह धीमा जहर का काम करता है और शरीर को नुकसान पहुंचाता है. 

पेपर कप में गर्म चीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है और किडनी भी प्रभावित होती है. इससे लोगों को कई अन्य गंभीर दिक्कतें भी हो सकतेी हैं. 

जो लोग पेपर कप में चाय पीते हैं, उसे उनके शरीर में केमिकल हार्मोन डिसबैलेंस हो जाता है और उनके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. 

यह भी पढे़ं- हर रोज केवल 100 बार कूदें रस्सी, शरीर को मिलेंगे ये दमदार फायदे

बाजार में जो पेपर कप बिकते हैं, उनमें चाय या किसी भी तरह का तरल पदार्थ पीने से पेट और पाचन दोनों से जुड़ी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. 

एक स्टडी के अनुसार, अगर कागज से बने कप में इंसान दिन में 2 से 3 बार भी चाय पी लेता है तो उसकी शरीर में प्लास्टिक के 75,000 सूक्ष्म कण बॉडी में पहुंच जाते हैं. 

तमाम तरह के प्लास्टिक से होने वाले खतरे को कम करने के लिए हमेशा बीपीएम मुक्त और पॉलीप्रोपाइलीन या पॉलीइथाईथीन जैसी चीजों से बने कप का इस्तेमाल फायदेमंद माना जा सकता है. हो सके तो कम से कम पेपर कप में चाय पिएं और दूसरों को भी ऐसा करने से मना करें.

Trending news