रोज रहता है सिर दर्द, तुरंत बदलें ये आदतें वरना होंगे गंभीर परिणाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1933643

रोज रहता है सिर दर्द, तुरंत बदलें ये आदतें वरना होंगे गंभीर परिणाम

Headache Reasons: सिर दर्द होने की सबसे बड़ी वजह तनाव बताई जाती है. बदलती लाइफस्टाइल में लोगों के ऊपर प्रेशर पड़ता है, जिसके चलते वह छोटी-छोटी बातों पर तनाव ले लेते हैं और यह मानसिक अवसाद का कारण बन जाता है. इससे तनाव नहीं लेना चाहिए. 

रोज रहता है सिर दर्द, तुरंत बदलें ये आदतें वरना होंगे गंभीर परिणाम

Headache Reasons: भागती-दौड़ती जिंदगी और बढ़ते वर्कलोड के चलते आजकल आए दिन लोगों को सिर दर्द की शिकायत रहती है. कई बार तो कुछ देर बाद सिर दर्द ठीक हो जाता है लेकिन अगर यह आए दिन होने लगे तो समस्या बढ़ जाती है. अगर आपको जल्दी-जल्दी सिर दर्द की समस्या बनी रहती है तो उसके पीछे कुछ खास वजहें हो सकती हैं, जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे.

बता दें कि अगर किसी को आए दिन जल्दी-जल्दी सिर दर्द होता है तो यह गंभीर बीमारी का संकेत माना जाता है. इसकी वजह दिनचर्या में होने वाली गलतियां भी हो सकती हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि किन वजहों से आपको रोज-रोज सिर दर्द हो सकता है- 

यह भी पढ़ें- कम करनी हैं झाइयां, चेहरे पर ऐसे लगाएं एलोवेरा जेल

तनाव
सिर दर्द होने की सबसे बड़ी वजह तनाव बताई जाती है. बदलती लाइफस्टाइल में लोगों के ऊपर प्रेशर पड़ता है, जिसके चलते वह छोटी-छोटी बातों पर तनाव ले लेते हैं और यह मानसिक अवसाद का कारण बन जाता है. इससे तनाव नहीं लेना चाहिए. 

थकान
लोग कामकाज में इतना ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि बहुत ज्यादा काम करने के चलते उन्हें थकान हो जाती है और फिर सर दर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए क्षमता के अनुसार ही काम करना चाहिए. 

नींद
अगर नींद रात में ठीक से पूरी ना हो तो दिमाग पर असर पड़ता है. इसलिए इंसान को भरपूर नींद लेनी चाहिए. इससे याददाश्त मजबूत होती ही है, इसके साथ ही बॉडी में एनर्जी आती है और आप हल्का महसूस करते हैं. 

यह भी पढ़ें- बालों को काला बनाएगा टमाटर मास्क, ऐसे करें इस्तेमाल

पानी की कमी
कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिस इंसान को थकान और कमजोरी लगने लगती है. इसकी वजह से सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है. 

आंखों में तकलीफ
अगर किसी की आंखों में कोई दिक्कत है तो उसे आए दिन सिर दर्द हो सकता है इसलिए सिर दर्द की समस्या हो तो एक बार आंखों का चेकअप कराना भी बेहद जरूरी होता है. 

अन्य बीमारियां
सिर दर्द केवल थकान या नींद ना पूरी होने की वजह से नहीं होता. कई बार इसके पीछे अन्य बीमारियां भी होती हैं. जैसे- साइनस, माइग्रेन, अंदर से बुखार रहने की वजह से भी लोगों को सिर दर्द की दिक्कत से जूझना पड़ सकता है. 

अन्य कारण
कुछ लोगों को तेज आवाज, शोरगुल से भी दिक्कत होती है इसकी वजह से उन्हें सिर दर्द हो सकता है. इसके अलावा शरीर में पोषण की कमी, कैफीन का ज्यादा सेवन, तेज़ रोशनी बैठने के चलते भी सिर दर्द की दिक्कत हो सकती है. अगर आप भी आए दिन सिर दर्द से परेशान रहते हैं तो आपको अपने दिनचर्या में सही बदलाव करना चाहिए.

Trending news