कम करनी हैं झाइयां, चेहरे पर ऐसे लगाएं एलोवेरा जेल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1930898

कम करनी हैं झाइयां, चेहरे पर ऐसे लगाएं एलोवेरा जेल

Freckles Removal Tips: एलोवेरा में कई तरह के एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह झाइयों को कम करने में काफी मददगार माने जाते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको एलोवेरा के रस को साफ बर्तन में निकालना है और फिर डेढ़ चम्मच शहद और दो चम्मच ऐलोवेरा जेल को आपस में मिलाना है. इसे ठीक से मिलाकर गाढ़ा सा पेस्ट तैयार करना है.

कम करनी हैं झाइयां, चेहरे पर ऐसे लगाएं एलोवेरा जेल

Freckles Removal Tips: आजकल लोगों के चेहरे पर कहीं गहरे चकत्ते तो कहीं काले चकत्ते देखने को मिलते हैं. इन्हें झाइयां कहा जाता है. यह खूबसूरती में रोड़ा बनती हैं. चकत्ते और झाइयों को कम करने के लिए कई लोग एक से बढ़कर एक महंगी क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिसे आप बिना पैसे खर्च के घर में ही आसानी से अपनी झाइयों को टाटा बाय-बाय बोल सकते हैं. चेहरे पर मौजूद झाइयों को कम करने के लिए आप घर पर ही एलोवेरा की मदद ले सकते हैं और अपनी झाइयों को काफी हद तक कम कर सकते हैं. 

एलोवेरा में कई तरह के एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह झाइयों को कम करने में काफी मददगार माने जाते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको एलोवेरा के रस को साफ बर्तन में निकालना है और फिर डेढ़ चम्मच शहद और दो चम्मच ऐलोवेरा जेल को आपस में मिलाना है. इसे ठीक से मिलाकर गाढ़ा सा पेस्ट तैयार करना है.

यह भी पढ़ें- बुद्धिमान पुरुषों की खास 10 आदतें, आपमें कितनी हैं?

 

अब इस पेस्ट को चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगाइए और सूख जाने के बाद इसे ठंडे पानी से मसाज करते हुए धुल दीजिए. सप्ताह में अगर ऐसा दो से तीन बार आप करते हैं तो आपको इसका पॉजिटिव रिजल्ट बहुत ही जल्द देखने को मिलेगा. 

अगर आप भी झाइयों और फाइन लाइंस से परेशान हैं तो इसके लिए आपको एलोवेरा को कई दूसरे तरीके से भी इस्तेमाल करना होगा. इसके लिए सबसे पहले आपको एलोवेरा जेल को एक बॉउल में निकालना है. अब उसमें विटामिन ई ऑयल और नींबू का रस मिक्स करना है. तीनों चीजों को ठीक तरह से मिलाएं. 

यह भी पढ़ें- सुबह खाली पेट न पिएं दूध वाली चाय, होते हैं ये भयंकर नुकसान

 

अब इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाना है और लाइट फेशियल मसाज करनी है. 30 मिनट के लिए इसे लगा हुआ छोड़ दें और फिर चेहरे को धुलने के बाद उसे मॉइश्चराइज कर लें. रात में सोने से पहले अगर आप नियमित तौर पर इस नुस्खे को आजमाते हैं तो आपको जल्दी इसके पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलेंगे.  एलोवेरा स्किन के लिए कई मायनों में फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में झाइयों को कम करने में यह काफी मददगार होता है.

Trending news