'मेयोनीज' के दीवानों के लिए बुरी खबर, सेहत को हो रहे हैं ये खतरनाक नुकसान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1699227

'मेयोनीज' के दीवानों के लिए बुरी खबर, सेहत को हो रहे हैं ये खतरनाक नुकसान

Disadvantages Of Eating Mayonnaise: मेयोनीज खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और वजन भी बहुत तेजी से बढ़ता है इसे खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों और ब्लड प्रेशर के बढ़ने का भी खतरा रहता है. एक रिसर्च के मुताबिक, एक चम्मच में मेयोनीज में करीब 1 ग्राम तक शुगर होती है.

'मेयोनीज' के दीवानों के लिए बुरी खबर, सेहत को हो रहे हैं ये खतरनाक नुकसान

Disadvantages Of Eating Mayonnaise: पिज्जा, सैंडविच या फिर बर्गर का नाम लेते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. आजकल लोग घर के खाने से ज्यादा फास्ट फूड पर निर्भर रहते हैं. छोटा सा भी अगर खुशी का कोई मौका हुआ तो सबसे पहले लोग सैंडविच, पिज्जा या फिर बर्गर ही ऑर्डर करना पसंद करते हैं. वहीं, इन सब के साथ में लोगों को मेयोनीज और भी ज्यादा पसंद होती है. वहीं, मोमोज को तो बिना मेयोनीज के खाया भी नहीं जा सकता.

कुछ लोगों को तो मेयोनीज इतनी ज्यादा पसंद होती है कि वह अलग से इसे ऑर्डर करते हैं लेकिन फास्ट फूड के साथ में मेयोनीज को खाना सेहत के लिए कितना नुकसानदायक होता है, इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है. जी हां, हर फास्ट फूड के साथ मेयोनीज खाने से सेहत पर बुरे इफेक्ट देखने को मिलते हैं.

यह भी पढे़ं- हफ्ते भर में छूमंतर हो जाएगा जोड़ों का दर्द, ये फूड्स आपसे भर देंगे जादुई एनर्जी

 

जानकारी के मुताबिक, मेयोनीज खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और वजन भी बहुत तेजी से बढ़ता है इसे खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों और ब्लड प्रेशर के बढ़ने का भी खतरा रहता है. एक रिसर्च के मुताबिक, एक चम्मच में मेयोनीज में करीब 1 ग्राम तक शुगर होती है. मेयोनीज का ज्यादा सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल बहुत तेजी से बढ़ जाता है. इसकी वजह से डायबिटीज के मरीजों को तो मेयोनीज भूल कर भी नहीं खानी चाहिए.

हार्ट अटैक का खतरा
क्रीम की तरह लगने वाली में मेयोनीज में ओमेगा 6 फैटी एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर अचानक से बढ़ जाता है. ज्यादा मेयोनीज खाने वाले लोगों में हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक के खतरे ज्यादा होते हैं.

वजन में बढ़ोतरी
जो लोग ज्यादा मेयोनीज खाते हैं, उनमें वजन बढ़ने की समस्या भी तेजी से बढ़ती है. मेयोनीज में कैलोरी काफी अधिक मात्रा में पाई जाती है. साथ ही से फैट भी काफी अधिक होता है. इसलिए जो लोग में मेयोनीज का सेवन ज्यादा करते हैं, उनमें वजन भी तेजी से बढ़ता है. मेयोनीज के शौकीन लोग अगर जरा ध्यान नहीं रखेंगे तो वह मोटापे का भी शिकार हो सकते हैं.

Trending news