Kiwi Health Benefits: रोज खाएं केवल 2 कीवी, हर साल करें हजारों रुपयों की बचत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1952827

Kiwi Health Benefits: रोज खाएं केवल 2 कीवी, हर साल करें हजारों रुपयों की बचत

Kiwi Benefits For Health: कई गंभीर बीमारियों से बचाने में कीवी का सेवन फायदेमंद माना गया है. जो लोग नियमित रूप से कीवी का सेवन करते हैं, उनका शरीर तो स्वस्थ रहता है, इसके साथ ही बीमारियों पर होने वाले खर्च को भी काफी कम कर सकते हैं. 

Kiwi Health Benefits: रोज खाएं केवल 2 कीवी, हर साल करें हजारों रुपयों की बचत

Kiwi Benefits For Health: जैसे-जैसे मौसम में बदलाव होता है, वैसे-वैसे इंसान की सेहत पर इसके असर नजर आने शुरू हो जाते हैं. आजकल धीरे-धीरे ठंड का मौसम आ रहा है. ऐसे में इंसान कई तरह की बीमारियों का शिकार हो रहा है. खराब खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते लोगों को शारीरिक-मानसिक दोनों तरह की बीमारियों से जूझना पड़ रहा है.

ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि शरीर की इम्यूनिटी पावर मजबूत रहे. पाचन तंत्र ठीक से काम करे और मेटाबॉलिज्म भी सुचारू रहे लेकिन इन सब को काम करने के लिए आपको हर दिन केवल दो कीवी का सेवन करना चाहिए. जी हां, कई गंभीर बीमारियों से बचाने में कीवी का सेवन फायदेमंद माना गया है. जो लोग नियमित रूप से कीवी का सेवन करते हैं, उनका शरीर तो स्वस्थ रहता है, इसके साथ ही बीमारियों पर होने वाले खर्च को भी काफी कम कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में लाइट्स की तरह चमकेगा चेहरा, एक बार ट्राई करें एलोवेरा फेशियल

दरअसल कीवी को लोग कैलोरी वाला फल कहा जाता है. इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है. इसके साथ ही प्रोटीन, पाचन एंजाइम और विटामिन सी भी पाए जाते हैं. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं और इम्यूनिटी पावर मजबूत करना चाहते हैं, उनके लिए यह काफी फायदेमंद होती है. हृदय, पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए लोगों को हर दिन केवल 1-2 कीवी का सेवन करना चाहिए. 

आज आपको बताएंगे कि कीवी के सेवन से आपके शरीर को कौन से तगड़े फायदे मिलते हैं- 

इम्यूनिटी पावर मजबूत करे 
कीवी में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. एक छोटी सी 100 ग्राम कीवी से प्रतिदिन विटामिन सी का 80% तक प्राप्त किया जा सकता है. इसमें शक्तिशाली और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं यह कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचते हैं. अगर इम्यूनिटी पावर मजबूत रहेगी तो कई संक्रामक खतरों से बचे रहेंगे. 

यह भी पढ़ें- चेहरे की ढीली स्किन-झुर्रियों का टाइट कर जवां बनाता है यह उपाय, रोज रात लगाएं यह तेल

 

पोटेशियम का दमदार स्रोत है कीवी 
हार्ट, किडनी, मांसपेशियों समेत तंत्रिकाओं को सुचारू रूप से काम करने के लिए पोटैशियम की जरूरत होती है. एक कीवी में करीब 215 मिलीग्राम तक पोटैशियम मौजूद होता है. जो लोग प्रतिदिन कीवी का सेवन करते हैं, उनमें ब्लड प्रेशर और तंत्रिकाओं का लेवल ठीक रहता है. कीवी का सेवन हृदय से जुड़ी दिक्कतों को कम करने की में भी मददगार माना जाता है. 

ब्लड क्लॉटिंग नहीं होती 
कई बार कुछ लोगों में नसों में खून का थक्का जमना, हार्ट और दिमाग में रक्त के संचार को बाधित कर सकता है. इससे लोगों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा हो सकता है लेकिन कीवी ब्लड में वसा के लेवल को कम करके खून के थक्के को जमने से बचा सकती है. कीवी के सेवन से खून पतला होता है और हृदय से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं. 

यह भी पढ़ें- बालों में तेल न लगाने के बड़े नुकसान, सोंच भी नहीं सकते अंजाम

ग्लूकोज लेवल कंट्रोल
पाचन में लाभ कीवी में घुलनशील और घुलनशील दोनों तरह के फाइबर पाए जाते हैं. ये शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को भी ठीक रखता है और पाचन में फायदा पहुंचाता है.

 

Trending news