Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1767731
photoDetails1rajasthan

भिगोकर खाएं ये 6 चीजें, कुछ ही दिनों में बन जाएगी सेहत

कुछ चीजों को भिगोकर खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इन्हें खाने से कई सेहत से जुड़ी परेशानियों से बचा जा सकता है. इन चीजों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और इन्हें भिगोकर खाने से इनके फायदे चार गुना तक बढ़ जाते हैं. 

मेथी दाना

1/6
मेथी दाना

मेथी दाना सेहत के लिए एक दवा का काम करता है. इसे भिगोकर खाने से डायबिटीज का खतरा कम होता है.  इसके साथ ही इसे खाने से आपको बाल और स्किन भी अच्छी हो जाती है. 

अखरोट

2/6
अखरोट

अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है, लेकिन इसे भिगोकर खाने से हड्डियां मजबूत होने के साथ याद्दाश्त भी बढ़ती है. हर रोज भिगोकर अखरोट खाने से दिल की बीमारियों से बचाव होता है. 

अंजीर

3/6
अंजीर

अंजीर में पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. ये हमें फ्री रेडिकल्स की परेशानी के निजात दिलाता है. अंजीर को भिगोकर खाने से इसके गुणों में चार गुना इजाफा हो जाता है. 

 

अलसी के बीज

4/6
अलसी के बीज

अलसी के बीजों को रातभर पानी में भिगोकर खाने से बॉडी हेल्दी रहती है. इसके बीजों में भरपूर मात्रा में आयरन और प्रोटीन मिलता है. जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत है, उन्हें हर रोज अलसी के बीजों का सेवन करना चाहिए. 

बादाम

5/6
बादाम

बादाम को भिगोकर खाने से शरीर से जुड़ी कई बीमारियों से निजात मिलता है. बादाम में काफी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो लोग हर रोज बादाम खाते है, उनको शरीर की मजबूती के साथ दिमाग की मजबूती भी मिलती है. 

 

काले चने

6/6
काले चने

काले चने को भिगोकर खाने से सेहत को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर,  हेल्दी फैट मिलता है. इससे खाना से सेहत को बहुत ज्यादा लाभ होता है. काले चने जिम और वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए बहुत अधिक लाभदायक माना जाते हैं. जो लोग हर रोज भीगे हुए चने खाते है, उनकी कमजोरी कुछ ही दिनों में दूर हो जाती है.