Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2063270
photoDetails1rajasthan

ठंड में होने लगता है भयंकर सिर दर्द, इन चीजों से मिनटों में पाएं आराम

Remedy for Headache Due to Cold Weather: जैसे ही ठंड का मौसम आता है, वैसे ही लोग अपनी सेहत के प्रति सचेत हो जाते हैं. अक्सर आपने देखा-सुना होगा कि जब आप घर से बाहर जाते हैं तो बड़े बुजुर्ग आपसे आपके सिर को ढक कर जाने की बात कहते हैं क्योंकि ठंड के मौसम में सर्द हवाएं चलती हैं. सर्दियों के मौसम में अगर सिर को ठीक से न कवर किया जाए तो कई बार ठंडी हवाओं के चलते भयंकर सिर दर्द होने लगता है. यह सिर दर्द काफी देर तक बना रहता है. कई बार दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि इंसान बहुत ज्यादा परेशान हो जाता है. अगर आप भी घर से बाहर जाने के बाद सिर दर्द महसूस करने लगते हैं तो आज आपको कुछ खास तरीके बताने जा रहे हैं. इन घरेलू नुस्खे को अपनाकर आप ठंड के मौसम में सिर दर्द से राहत पा सकते हैं. 

 

तुलसी का काढ़ा

1/7
तुलसी का काढ़ा

सर्दियों के मौसम में अगर बाहर जाने के बाद आपको भयंकर सिर दर्द होना शुरू हो जाता है तो आपको तुलसी का काढ़ा बनाकर पीना चाहिए. इससे आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी. इसके लिए आपको तुलसी पत्ते, काली मिर्च पाउडर, दालचीनी और गुड़ की जरूरत होती है. इन सब का काढ़ा भयंकर सिर दर्द से आराम देता है. 

लौंग का लेप

2/7
लौंग का लेप

ठंड के मौसम में सिर में उठने वाले तेज सिर दर्द से राहत पाने के लिए लौंग को पीसकर उसका लेप बनाना चाहिए और फिर माथे पर लगाना चाहिए. ऐसा करने से ठंड में होने वाले सिर दर्द से राहत मिलती है. 

दालचीनी का पानी

3/7
दालचीनी का पानी

ठंड के चलते होने वाले भयंकर सिर दर्द से आराम के लिए दालचीनी का पानी भी काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कि सिर दर्द से राहत देने का काम करते हैं. 

लहसुन

4/7
लहसुन

जब भी कभी सर्दियों में आप बाहर जाते हैं और आपके सिर दर्द होने लगता है तो आपको ठंड के मौसम में हर रोज एक लहसुन की काली का सेवन करना चाहिए. इससे आपको जल्द राहत मिल सकती है. 

कालीमिर्च की चाय

5/7
कालीमिर्च की चाय

ठंड के मौसम में होने वाले भयंकर सिर दर्द से बचने के लिए काली मिर्च की चाय भी काफी लाभदायक मानी जाती है. इसके सेवन से सिर दर्द काफी हद तक कम होता है. 

हींग

6/7
हींग

हींग एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल सदियों से सेहत के लिए किया जाता रहा है. ऐसे में ठंड के मौसम में होने वाले सिर दर्द से आराम पाने के लिए सिर पर हींग का लेप भी काफी लाभदायक माना जाता है. इसके लिए आपको थोड़ी सी हींग को पानी में मिलाकर लेप तैयार करना फिर सिर पर लगाना है. 

अदरक की चाय

7/7
अदरक की चाय

सर्दियों के मौसम में होने वाले भयंकर सिर दर्द से बचने के लिए अदरक की चाय से बेहतर शायद ही कोई ऑप्शन होता है. इसमें एंटीबायोटिक पाए जाते हैं, जो की भयंकर सिर दर्द से राहत देने का काम करते हैं. इसके नियमित सेवन से सर्दी जुकाम भी ठीक होता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.