Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1691411
photoDetails1rajasthan

Snoring Problem: खर्राटों से परेशान लोग अपनाएं ये उपाय, जल्द दूर होगी समस्या

How to Stop Snoring at Night: आजकल लोगों में खर्राटे की समस्या काफी आम हो गई है. महिला हो या फिर पुरुष, अक्सर ही उन्हें खर्राटों की वजह से बच्चों और दोस्तों के बीच शर्मिंदा होना पड़ता है पर हैरानी की बात तो यह है कि खर्राटे लेने वाले आप अकेले शख्स नहीं हैं. इस दुनिया में 30 से 60 साल की उम्र के करीब 44% पुरुष और 28% महिलाएं भी खर्राटे लेती हैं. आपकी खर्राटे भरी नींद भले ही आपकी सुकून का कारण बनती है लेकिन इससे कई बार आपके पार्टनर या फिर बच्चों को परेशानी हो जाती है हालांकि जब लोगों को पता चलता है कि वह बहुत ज्यादा तेज खर्राटे लेते हैं तो उन्हें भी अजीब लगता है लेकिन बेचारे कुछ कर नहीं सकते हैं. आज हम आपको खर्राटों से जुड़े कुछ ऐसे आसान उपाय बताएंगे, जिन्हें अपनाने के बाद आप इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं. 

 

क्यों आते हैं खर्राटे

1/7
क्यों आते हैं खर्राटे

सबसे पहले तो यह जाना चाहिए कि आखिर खर्राटे आते क्यों हैं? दरअसल जब सांस लेते समय हवा नाक के पिछले हिस्से में मौजूद पार्शियल ब्लॉक एयरवे से निकलती है तो एक आवाज निकलती है. इसी आवाज को खर्राटे फिर इंग्लिश में स्नोरिंग कहते हैं. कई बार तो कुछ लोगों की नाक से आवाज बहुत तेज निकलती है, जिसकी वजह से उसके आसपास सो रहे लोग डिस्टर्ब हो जाते हैं. खासकर ट्रेन में अगर कोई खर्राटे ले रहा है तो उस कंपार्टमेंट में सो रहे लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी होने लगती है. कई बार खर्राटे लोगों के लिए शर्मिंदगी का कारण भी बन जाते हैं हालांकि अगर आप स्वस्थ हैं फिर भी आपको खराटे आते हैं तो आपको डॉक्टर के पास जाकर कंसल्ट जरूर करना चाहिए. आज हम आपको खर्राटों से निजात पाने के कुछ आसान से उपाय बता रहे हैं इन्हें अपनाकर आप खर्राटों की समस्या से बच जाएंगे. मजेदार बात तो यह है कि इससे आपकी सेहत भी सुधरेगी और आपका पार्टनर भी आरामदायक नींद ले सकेगा.

बदलें अपने सोने का तरीका

2/7
बदलें अपने सोने का तरीका

कई बार जो लोग पीठ के बल सोते हैं तो उन्हें खर्राटे ज्यादा आते हैं. वेबएमडी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर आप खर्राटों से निजात पाना चाहते हैं तो आपको अपने सोने का तरीका बदलना चाहिए. इसके साथ ही अगर आप करवट लेकर सोते हैं तो हो सकता है कि आपके खर्राटों में कमी आए. इसके लिए आप बॉडी पिलो का प्रयोग कर सकते हैं. अनजाने में पीठ के बल ना आ जाएं, इसके लिए आपको फुल लेंथ बॉडी पिलो का इस्तेमाल करना चाहिए.

बदलें अपना तकिया

3/7
बदलें अपना तकिया

अगर आपको खर्राटे आते हैं तो आपको अपने तकिए को जल्दी बदलना चाहिए. दरअसल कई बार तकिया में कई तरह के धूल के कण जमा हो जाते हैं. इससे आपको एलर्जी रिएक्शन हो सकता है. इससे दिन में तो आपको बंद नाक जैसी कोई प्रॉब्लम नहीं होती है लेकिन रात में आपकी नाक अगर बंद हो जाती है तो इसका मतलब है कि आपको अपना ताकि आप बदल लेना चाहिए. इसके साथ ही अगर आप बहुत ऊंची या बहुत नीचे तकिया रखते हैं तो भी आपको अपना तकिया बदलने की जरूरत है ताकि आपके गले का पैसेज खुला रहे और खर्राटे ना आएं.

 

नेजल पैसेजेस खोलें

4/7
नेजल पैसेजेस खोलें

कई बार लोगों की नाक जब बंद हो जाती है या फिर एयरवे पतला हो जाता है तो उस हिस्से से हवा गुजरते समय जोर-जोर से खर्राटों की आवाज आती है. ऐसे में आपको खर्राटों से निजात पाने के लिए अपने नेजल पैसेजेस को खोलना बहुत जरूरी होता है. बंद नाक को खोलने के लिए आपको देसी उपाय अपनाने चाहिए. जैसे कि रात को सोने से पहले गर्म पानी से आप नहा सकते हैं. इसके साथ ही नमक के पानी के सलूशन का प्रयोग करके भी नेजल पैसेजेस को खोला जा सकता है. नेजल पैसेजेस को खोलने के लिए नेति क्रिया अपनाई जा सकती है. 

ठीक से ले नींद

5/7
ठीक से ले नींद

खर्राटे आने की बड़ी बसों में से एक वजह है नींद का पूरी ना होना. जी हां, एक हेल्थ वेबसाइट के मुताबिक जब भी आपकी नींद ठीक से पूरी नहीं हो पाती है तो आप को खराटे होने की संभावना बढ़ जाती है. एक स्वस्थ इंसान को रात में 7 से 9 घंटे की नींद शुरू लेनी चाहिए. इससे गले की मांसपेशियां रिलैक्स हो जाती है और सांस की आवाजाही में किसी तरह की कोई रुकावट नहीं आती है.

हमेशा रहे हाइड्रेटेड

6/7
हमेशा रहे हाइड्रेटेड

वेबएमडी के मुताबिक, जो लोग तरल कम पीते हैं और अपने आप को हाइड्रेटेड कम रखते हैं, उन्हें खर्राटे आने की समस्या ज्यादा होती है. खर्राटों से निजात पाने के लिए हर दिन आपको उचित मात्रा में पानी पीना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो नाक में मौजूद म्यूकस चिपचिपा हो जाता है और उसकी वजह से सांस लेने में दिक्कत होने लगती है. नाक के बंद होने से खर्राटों की समस्या शुरू हो जाती है. हाइड्रेट रखने के लिए हर दिन आपको 12 से 15 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

वजन घटाएं

7/7
वजन घटाएं

जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है, उनमें भी अक्सर ही खर्राटों की समस्या देखी गई है. ऐसे में अगर आपका वजन ज्यादा है और आप खर्राटों से निजात पाना चाहते हैं तो आप अपने वजन को कम करें.